scriptजय पशुपतिनाथ- मंदिर में बिना हाथ लगाए बजता है ये घंटा | Muslim Man Installed Censor Bell In Pashupatinath Mandir | Patrika News

जय पशुपतिनाथ- मंदिर में बिना हाथ लगाए बजता है ये घंटा

locationमंदसौरPublished: Jun 12, 2020 09:31:53 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

कोरोना संक्रमण के चलते एक तरफ जहां मंदिरों में श्रद्धालुओं के घंटा बजाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है वहीं दूसरी तरफ मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में एक ऐसा घंटा लगाया गया है जो बिना हाथ लगाए ही बजता है और भक्त के मन की बात भगवान तक पहुंचाता है।

pashupatinath.jpg

मंदसौर. क्या आपने कभी सुना है कि किसी मंदिर का घंटा बिना हाथ लगाए बजता है, नहीं न तो जान लीजिए कि ऐसा होता है। बिना हाथ लगाए घंटे के मंदिर में बजने का ये चमत्कार हो रहा है मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में। यहां गर्भगृह के बाहर लगा एक भक्त के बगैर हाथ लगाए ही बज उठता है । भक्त जैसे ही भगवान से अपने मन की बात करता है और हाथ ऊपर करता है तो मंदिर का घंटा बना हाथ लगाए ही बज उठता है।

mandir.jpg

घंटे में लगा है सेंसर
हैरान होने की जरुरत नहीं है हम आपको बता दें कि जो घंटा भक्तों के बिना हाथ लगाए बजता है वो दरअसल सेंसर से जुड़ा हुआ है और जैसे ही कोई भक्त मंदिर के गर्भगृह के बाहर लगे इस घंटे की तरफ हाथ बढ़ाता है तो सेंसर एक्टिव हो जाता है और घंटा बिना हाथ लगाए ही बज जाता है।

 

nahru_khan.jpg

मुस्लिम ने किया अविष्कार
मंदिर आने वाले हर भक्त की इच्छा होती है कि वो घंटे को बजाकर भगवान तक अपनी बात पहुंचाए और कोरोना संक्रमण के डर से प्रशासन ने भक्तों के घंटे को छूने पर प्रतिबंध लगा दिया तो मंदसौर के रहने वाले मुस्लिम समाज के नाहरू भाई ने सोचा कि क्यों न ऐसा कोई इंतजाम करें कि भक्तों की इच्छा पूरी हो और घंटा भी बजे। बस फिर क्या था नाहरू भाई अपने औजार लेकर मंदिर पहुंच गए और कुछ ही घंटों की मेहनत से मंदिर के गर्भगृह के बाहर लगे घंटे को सेंसर से जोड़ दिया। नाहरू भाई के इस अनूठे काम से मंदिर के पुजारी और भक्त दोनों ही खुश हैं।

 

nahru_khan_2.jpg

नाहरू भाई पहले भी कर चुके हैं कई अविष्कार
मंदिर के घंटे को सेंसर से जोड़ने वाले नाहरू इससे पहले भी कई अविष्कार कर चुके हैं। कोरोना काल में ही उन्होंने जुगाड़ से सेनेटाइजर की मशीन भी बनाई थी और उसे जिला अस्पताल को दान कर दिया था। वो हाथ धोने की मशीन भी बना चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो