scriptMuslim youth left Islam and adopted Sanatan, chanted Shiva's cheers... | मुस्लिम युवक ने इस्लाम छोड़ अपनाया सनातन, लगाए शिव के जयकारें | Patrika News

मुस्लिम युवक ने इस्लाम छोड़ अपनाया सनातन, लगाए शिव के जयकारें

इस्लाम धर्म को छोड़ सनातन अपना लिया

मंदसौर

Published: May 27, 2022 06:46:34 pm

मंदसौर.
शहर में रहने वाले जफर शेख ने शुक्रवार को इस्लाम धर्म को छोड़ सनातन अपना लिया। भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में विधि-विधान के साथ महामंडलेश्वर चितम्बरानंद सरस्वती की मौजूदगी में उन्होंने हिन्दू धर्म अपनाया। गोमूत्र से शिवना नदी में स्नान किया फिर पशुपतिनाथ के दर्शन कर पूजा की। इसके बाद देहशुद्धि से पश्याताप पूजन करने के बाद हवन में आहुतियां दी और दो घंटे से अधिक समय तक चले शास्त्रों की विधि अनुसार धर्म परिवर्तन करते हुए जफर शेख पहचान को छोड़ अब चेतन्यसिंह राजपूत बन गए। इस पर सांसद-विधायक सहित अन्य ने स्वागत किया। मंदिर में शिव तिलक भी लगाया तो महादेव के जयकारें भी लगाए।
मंदसौर के रहने शेख जफर शेख पिता गुलाम मोइनुद्दीन शेख को अब चेतन्य सिंह राजपूत के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने भगवान पशुपतिनाथ मंदिर प्रांगण में धर्म परिवर्तन किया। 46 वर्षीय शेख को महामंडलेश्वर स्वामी चिदंबरानंद सरस्वती द्वारा विधि-विधान से पूजन हवन कर हिन्दू धर्म की दीक्षा दी गई। इस दौरान उन्हें गोबर और गोमूत्र से स्नान भी किया।
सनातन के प्रति झुकाव के कारण ही हिन्दू महिला से की शादी
धर्म परिवर्तन करने के बाद चेतन्यसिंह ने कहा कि उन्होंने घर वापसी की है परिवर्तन नहीं। सभी सनातनी हैं, जो इधर-उधर हो गए है। परिवार में कोई विरोध नहीं है। शुरु से सनानत के प्रति आस्था रखता आया हूं। सनातन के प्रति झुकाव के कारण ही उन्होंने हिन्दू महिला शारदा जाधव से शादी की। सनातन धर्म को मानता हूं। यदि मैं मुस्लिम लडक़ी से शादी करता तो वह मुझे पूजा-पाठ नहीं करने देती। ऐसे में उसे भी और मुझे भी परेशानी होती। इसलिए मैंने सबकुछ सोच-समझकर किया। उन्होंने कहा कि उनके पूर्वज राजपूत थे इसलिए उन्होंने यह नाम चुना है।
नाम के साथ संस्कार और विचार परिवर्तन हुआ है
पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के महामंडलेश्वर स्वामी चिदंबरानंद सरस्वती ने कहा उनकी इच्छानुसार आज उन्हें नया नाम देकर उनकी घर वापसी की गई है। पूरे विधि-विधान से सभी प्रक्रिया निभाई गई है। विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा वे शुरू से ही भगवान शिव के भक्त हैं। कल तक वे जफर शेख थे, अब वे चेतन्य के नाम से जाने जाएंगे। नाम के साथ संस्कार और विचार परिवर्तन हुआ है। उन्होंने एक नई शुरुआत की है।
सांसद-विधायक ने अलग-अलग पहुंचकर किया स्वागत
महाराष्ट्र के अखिल भारतीय संत समिति अध्यक्ष और निर्वाण अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी चिदम्बरानंद सरस्वती महाराज मुंबई अपने अनुयायियों के साथ इस काम के लिए यहां पहुंचे थे। ऐसे में सुबह ११ बजे सांसद सुधीर गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष नानालाल आटोलिया यहां पहुंचे और स्वामीजी का स्वागत किया और उनसे मुलाकात कर चर्चा की। इस दौरान मुस्लिम धर्म से हिन्दू धर्म अपनाने वाले जफर शेख का भी स्वागत किया और कहा कि सनानत में आपका स्वागत है। इसके बाद संतों के शास्त्र प्रक्रिया के अनुसार प्रक्रिया शुरु हुई। तो विधायक यशपालसिंह सिसौदिया भी यहां पहुंचे। एक घंटे से अधिक समय तक यहां रुके और पूजन-हवन प्रक्रिया में यही पर मौजूद रहे और जफर शेख से चेतन्यसिंह राजपूत बनने वाले का स्वागत किया इसके बाद उन्होंने भी महामंडलेश्वर का स्वागत किया।
सनातन सच है हमेशा से रही मेरी आस्था
मेरी बचपन से ही सनातन के प्रति आस्था रही है। इसी कारण मेरा झुकाव रहा। मेरे घर में भी मंदिर है और पूजा-अर्चना करता हंू तो मंदिर भी जाता हूं। सनातन ही सच है। हमारे पूर्वज भी सनातनी थे। नाम के अलावा कुछ बचा नहीं था। आज नाम भी त्याग दिया। जफर शेख के नाम से मुझे पहचाना जाता था। अब मैं चेतन्यसिंह राजपूत के नाम से जाना जाऊंगा। मेरी आस्था सनातन में रही है और मैं अपना धर्म मानने के लिए स्वतंत्र हूं। ऐसे में आज हिन्दू धर्म पशुपतिनाथ और संतों को साक्षी मानकर अपनाया है। हिन्दू धर्म अपनाने के बाद वह अपने आप को पूरा महसूस कर रहे है। अब तक वह स्वयं को अधूरा मान रहे थे। अब शांति का अनुभव कर रहे है।
mandsaur news
mandsaur news

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबीMaharashtra: रात को हुलिया बदलकर निकल जाते थे देवेंद्र फडणवीस, पत्नी अमृता ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.