scriptस्वच्छता रैंकिंग में सुधार व देश में नंबर-१ आने के लिए नगरपालिका ने निकाली जनजागरुकता रैली | Nagarpalika organized awareness rally to improve cleanliness ranking a | Patrika News

स्वच्छता रैंकिंग में सुधार व देश में नंबर-१ आने के लिए नगरपालिका ने निकाली जनजागरुकता रैली

locationमंदसौरPublished: Oct 28, 2017 09:09:09 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

स्वच्छता रैंकिंग में सुधार व देश में नंबर-१ आने के लिए नगरपालिका ने निकाली जनजागरुकता रैली
 

patrika

nagar palika


– स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के अंतर्गत मेरा शहर नम्बर-1 रैली निकली, अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक हुए शामिल

मंदसौर.
नगरपालिका परिषद द्वारा मप्र शासन के नगरीय प्रशासन व विकास विभाग के आदेशानुसार स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत मेरा शहर बनेगा नंबर-1 का आयोजन
किया गया। स्वच्छता जनजागरूकता के उद्देश्य को लेकर मंदसौर नपा परिषद के जनप्रतिनिधि, नपा अधिकारी, कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, एनसीसी केडेट, स्कूल विद्यार्थियो ने सामूहिक रूप से रैली निकाली। रैली गांंधी चौराहे से प्रारंभ हुई, जिसका शुभारंभ विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने हरी झंडी दिखाकर किया। रैली शहर के प्रमुख मार्गोसे होकर निकली, जिसका समापन पुन: गांधी चौराहे पहुंचकर हुआ।
इन्होंने किया संबोधित
विधायक सिसौदिया ने कहा कि नगर पालिका परिषद सर्वेक्षण 2018 की तैयारी के लिए महानगरो की तर्ज पर तैयारियां कर रही है। नपा परिषद स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के लिए जो काम कर रही है वह सराहनीय है। स्वच्छता के मामले में मंदसौर में बहुत जागरूकता आई है। लोग अपने घर का कचरा वाहनो में ही डालते है। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने कहा कि वर्ष- 2017 के सर्वे में नपा को पूरे देश में 74 स्थान व प्रदेश की नपा परिषदो में पांचवा स्थान मिला था। हमारा प्रयास है कि हमारी रैकिंग में और सुधार हो तथा पूरे देश की नपा परिषदो में हमारा स्थान पहले नंबर पर आएं।
कलाकारों ने दी प्रस्तुति, तख्तियां लेकर शामिल हुए कर्मचारी
रैली के प्रारंभ व समापन पर सुरभि मंच के कलाकारो ने स्वच्छता जनजागरूकता व स्वच्छता संबंधी कईगीतो की प्रस्तुति दी। कलाकारों ने सीएमओ सविता प्रधान द्वारा रचित गीत ‘नंबर वन, नंबर वन मंदसौर बनेगा नंबर वन स्वच्छता की दौड़ में हमारा भी हो कदमÓ गीत की प्रस्तुति भी दी। रैली में मंदसौर नगर पालिका के सफाई कर्मचारी व नपा के अन्य कर्मचारियों ने अपने हाथो में स्वच्छता जनजागरूकता की तख्यितां लेकर भागीदारी की। रैली में नपा उपाध्यक्ष सुनिल महाबली, सभापति पुलकित पटवा, सुनिता बाहेती, श्रवण रजवानिया, विक्रम भैरवा, आशीष गौड, नपा स्वच्छता एम्बेसेडर अरूण शर्मा, राजाराम तंवर, मांगीलाल कुमावत, सुनिता गुजारिया सहित कई लोग शामिल थे।
रैली में शामिल हुई स्वीपिंग मशीन, वैक्यूम से खींचेगी कचरा
सीएमओ प्रधान ने बताया कि इंटरनेशनल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी ने १५ दिन तक नगरपालिका को स्वीपिंग मशीन फ्री में सफाईकरने की स्वीकृति दी है। कंपनी ने मंदसौर के लिए दो मशीन भेज दी है। दोनों मशीनों से ८ घंटे में २४ किलोमीटर मार्गकी सफाईकी जा सकेगी। नगरपालिका द्वारा इनका शनिवार से उपयोग शुरु कर दिया गया है। इसके बाद अगले चार माह तक लगातार किराए पर मशीनों का संचालन किया जाएगा। यह मशीन भी नगरपालिका की रैली में शामिल हुई। इसके अलावा रैली में नगरपालिका के सभी छोटे- बड़े सफाई संसाधन भी शामिल थे। उल्लेखनीय हैकि नपा द्वारा शहर के प्रमुख मार्गोपर प्रतिदिन सफाईकर्मियों के माध्यम से सफाईकी जाती है। अब यह सफाईमशीन के माध्यम से होगी। ऐसे में इन क्षेत्रों में काम करने वाले सफाईकर्मियों की ड्यूटी अन्य स्थानों पर लगाईजा सकेगी। नपा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रयोग के तौर पर नपा पहले श्रीकोल्ड चौराहा से संजीत रोड रेलवे फाटक रोड, रामटेकरी से तैलिया तालाब पाल रोड, बीपीएल चौराहा से बस स्टैंड, आजाद चौक होकर रामघाट तक का मुख्य मार्ग, कालाखेत क्षेत्र, रेलवे स्टेशन से गांधी चौराहा रोड की सफाईमशीन से करेगी। सफाईके दौरान मशीन कचरे को वैक्यूम से खींचकर बॉक्स में भर लेगी। इसके बाद उसे अलग डंपर में भर लिया जाएगा। बाद में डंपर में जमा कचरा ट्रेचिंग ग्राउंड तक पहुंचा दिया जाएगा।
—————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो