7 माह में भी नहीं बना मनरेगा रोड़, किसानों के खेतों में घुसा पानी

7 माह में भी नहीं बना मनरेगा रोड़, किसानों के खेतों में घुसा पानी

harinath dwivedi | Publish: Jul, 13 2018 01:16:34 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

7 माह में भी नहीं बना मनरेगा रोड़, किसानों के खेतों में घुसा पानी

मंदसौर.


मनरेगा रोड बनाने में गरोठ की ग्राम पंचायत बरखेड़ा गंगासा की घोर लापरवाही सामने आई है। जिसके कारण बरसात का पानी किसानों के खेतों में भरा रहा है, जिसके कारण उनकी फसलें नष्ट होने के कगार पर आ गई है। उसके बावजूद भी जवाबदार ग्राम पंचायत या अन्य कोई इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम बरखेड़ा गंगासा में ग्राम पंचायत द्वारा खड़ावदा रोड स्थित पानी की टंकी से ग्राम चंद्रपुरा की सीमा तक मनरेगा रोड का शुभारंभ भूमिपूजन विधायक चंदरसिंह सिसोदिया व अन्य अतिथियों की उपस्थिति में 5 जनवरी को किया गया था। रोड करीब 14 लाख 85 हजार रुपए की लागत से बनाया जाना था। भूमिपूजन के बाद उक्त कच्चे रोड को बनाने का निर्माण कार्य मात्र डेढ़ माह चला उसके बाद बंद कर दिया गया, तब से लेकर अब तक कार्य अधूरा ही पड़ा है।


अनियमितता पूर्वक बना रोड़
पंचायत द्वारा बनाए गए इस रोड के दौरान निर्माण के दौरान भारी अनियमितता भी सामने आई है। रोड़ बनाने के दौरान पंचायत द्वारा रोड़ के दोनों ओर की साइड में पानी की निकासी के लिए खाईया नहीं खोदी गई मात्र एक साइड में ही खाई खोदी गई है, जिसके कारण दूसरी साइड पर आगे से बरसात का पानी आ रहा है, जो किसानों के खेत में भराने लगा था। शिकायत मिलने पर ग्राम पंचायत द्वारा मंगलवार को पुन: खाई खोदकर बरखेड़ा की ओर लाई गई परंतु उसे फिर एक मकान मालिक द्वारा बंद करवा दी गई है। मकान मालिक का कहना था कि खाई के कारण उसके मकान की नींव में पानी घुस जाएगा जिससे मकान गिरने की पूरी संभावना थी, जिसके कारण उसने खाई को बंद किया है। ग्राम के किसान जगदीश धाकड़, गोपाल धाकड, मांगीलाल धाकड़ आदि ने बताया कि हमारे खेतों में बरसाती पानी घुस रहा है जो खेतों में खड़ी फसलों को चौपट करने का कार्य करेगा।


गैर जिम्मेदाराना बयान
इस संबंध में पंचायत सचिव सुरेश गुर्जर से पूछने पर उसने गैर जिमेदारना बयान देते हुए बताया कि वह इस संबंध में कुछ नही जानते है, इतना जरूर है कि रोड़ निर्माण में अप्रत्यक्ष रूप से कुछ ऊंची पहुंच वालों का हस्तक्षेप होने के कारण मैं क्या कर सकता हूं।
.....................

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned