scriptNew Year will be celebrated tomorrow after 1500 years with a rare coin | 1500 सालों के बाद दुर्लभ संयोग के साथ कल मनाया जाएगा नववर्ष | Patrika News

1500 सालों के बाद दुर्लभ संयोग के साथ कल मनाया जाएगा नववर्ष

1500 सालों के बाद दुर्लभ संयोग के साथ कल मनाया जाएगा नववर्ष

मंदसौर

Published: April 01, 2022 11:40:51 am

मंदसौर.
शहर सहित जिले में २ अप्रेल को गुड़ी पड़वा परंपरा और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। नववर्ष के स्वागत के लिए पूरे जिले में इस बार अपार उत्साह के साथ तैयारियां चल रही है। भारतीय नववर्ष विक्रम 2079 नल नामक सम्वत्सर का श्रीगणेश होगा। इस बार कई संयोगों के साथ सवंत्सर आ रहा है। इस दिन चैत्र नवरात्र भी शुरु हो रहा है। इस बार मातारानी धरती पर घोड़े पर सवार होकर आएगी। पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नववर्ष शुरू हो जाता है। इसे नव संवत्सर भी कहा जाता है। इसकी शुरुआत महाराज विक्रमादित्य ने की थी इसलिए इसे विक्रम संवत भी कहा जाता है।
chaitra navratra 2022
chaitra navratra 2022

1500 साल बाद बन रहा हे विशेष संयोग
ज्योतिर्विद राघवेंद्ररविश राय गौड़ ने बताया कि इस बार हिंदु नववर्ष की शुरुआत के मौके पर ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति न केवल रोचक बल्कि अति दुर्लभ रहेगी। ऐसी स्थितियां 1500 साल बाद बन रही हैं। नववर्ष की शुरुआत के मौके पर रेवती नक्षत्र और 3 राजयोग बन रहे हैं। इसके अलावा नए साल की शुरुआत के मौके पर मंगल अपनी उच्च राशि यानी मकर में, राहु-केतु भी अपनी उच्च राशि वृषभ और वृश्चिक में रहेंगे। वहीं शनि अपनी ही राशि मकर में रहेंगे। इस कारण हिंदू नववर्ष की कुंडली में शनि-मंगल की युति होने का शुभ योग बन रहा है। पंचांग के अनुसार हिंदू नववर्ष के मौके पर ग्रहों का ऐसा शुभ संयोग करीब 1500 साल बाद बन रहा है। इससे पहले यह दुर्लभ योग 22 मार्च 459 को बना था।

न्याय के देवता शनि का रहेगा पूरे वर्ष प्रभाव
हिंदू नववर्ष यानी विक्रम संवत 2079 की शुरुआत २ अप्रेल से होने जा रही है। न्याय के देवता शनि ग्रह का 2022 में रहेगा जबरदस्त प्रभाव रहा। वह सुख और समृद्धि दिलाएंगे। दरअसल नए वर्ष के प्रथम दिन के स्वामी को उस वर्ष का स्वामी मानते हैं। इस वर्ष का प्रथम दिन शनिवार को है और इसके देवता शनि है।

इसलिए मनाते है नववर्ष
हेमाद्रि के ब्रह्म पुराण के अनुसार ब्रह्मा ने पृथ्वी की रचना चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन की थी। इसलिए पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नववर्ष शुरू हो जाता है। इसे नव संवत्सर भी कहा जाता है। ग्रह परिवर्तन नववर्ष के प्रथम माह में सभी ग्रहों का परिवर्तन होने वाला है। राहु, केतु, गुरु, शनि सभी ग्रह परिवर्तन करेंगे। 13 अप्रेल को कुंभ राशि से मीन में प्रवेश करेंगे। राहु 12 अप्रेल को सुबह वृषभ से मेष राशि में गोचर करेंगे। 29 अप्रेल को शनि कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। शनिवार को त्रयोदशी और चतुर्दशी तिथि पर चंद्रमा धनु राशि के साथ ज्येष्ठा नक्षत्र के प्रथम चरण में होगा।

नो दिनों में होगी माता के नो रुपों की आराधना
चैत्र नवरात्रि 9 दिनों की इस बार की 2 से शुरू होकर 11 अप्रेल तक रहेगी। 11 अप्रेल को समाप्त होगी। इन पूरे 9 दिनों में मां के 9 रूपों की आराधना होगी। शास्त्रों में 9 दिनों की नवरात्रि को बहुत शुभ माना गया है। इस बार मां घोड़े पर सवार होकर आएंगी। घर में नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है। इस बार नवरात्रि घटस्थापना का मुहूर्त 2 अप्रेल को सुबह 6.10 मिनट से 8.29 मिनट तक रहेगा। कलश स्थापना प्रतिपदा यानी नवरात्रि के पहले दिन देवी शक्ति की पूजा के साथ की जाती है। नवसंवत्सर के राजा शनि होंगे और मंत्री गुरुदेव बृहस्पति होंगे। जिस वार को नवसंवत्सर का आरंभ होता है, उस वार का अधिपति ग्रह वर्ष का राजा कहलाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसेबैंक में डाका डालने से पहले चोरों ने की विधिवत पूजा, फिर लॉकर से उड़ा ले गए गहने और कैशOla-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार पर भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.