scriptनगरपालिका में ऐसा क्या हुआ कि इनसे छिनकर उनको दे दी जिम्मेदारी | news | Patrika News

नगरपालिका में ऐसा क्या हुआ कि इनसे छिनकर उनको दे दी जिम्मेदारी

locationमंदसौरPublished: Apr 18, 2018 12:47:01 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– नपा परिषद की नवीन पीआईसी गठित, चार नए विभाग प्रभारी बने

patrika

मंदसौर.
नगर पालिका परिषद में मंगलवार को नई पीआईसी का गठन किया गया। इसमें कुछ नए सदस्य शामिल किए हैं, वहीं कुछ के प्रभार बदल दिए गए हैं। जिन पूर्व पीआईसी में चार सदस्यों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। बताया जा रहा है कि इनके कार्य में कमी के कारण इनसे प्रभार वापस लिया गया है, जबकि चार नए सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई है।
मंगलवार को नगर पालिका मंदसौर का दिन कुछ फेरबदल लेकर आया। अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने मप्र नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 70(4) एवं उसके द्वारा प्रदत्त शक्तियों की प्रयोग करते हुए प्रेसिडेंट इन कौन्सिल (पीआईसी) के सदस्यों का मनोनय किया गया है। प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी केजी उपाध्याय ने बताया कि नपाध्यक्ष बंधवार ने नई पीआईसी का गठन किया गया है। इस पीआईसी में 4 नए सभापति मनोनित किए गए है। नपा द्वारा जारी आदेश के अनुसार लोकनिर्माण, उद्यान, विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग के प्रभारी के रूप में विनोद डगवार मनोनित किए गए है। राजस्व, वित्त एवं लेखा विभाग के प्रभारी के रूप में राम कोटवानी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्वच्छता एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधक विभाग के विभाग प्रभारी विद्या पुखराज दशौरा होंगी। योजना, यातायात परिवहन एवं सूचना प्रोद्योगिकी विभाग की विभाग प्रभारी दीपिका निलेश जैन होगी। शहरी गरीबी अपशमन विभाग के विभाग प्रभारी निरांत बग्गा होंगे।


दो को पूर्व के ही प्रभार
नई पीआईसी में विक्रम भैरवा सामान्य प्रशासन विभाग व जलकार्य व सीवरेज विभाग के सभापति का दायित्व पुलकित पटवा पूर्व की भांति संभालते रहेंगे। इस प्रकार नगर पालिका की नई पीआईसी में चार नये सदस्यो को विभाग प्रभारी पद पर मनोनित किया गया है तथा तीन पुराने सदस्यों में से दो सदस्यो को पूर्व में दिये गए विभाग का जिम्मा सौंपा गया है तथा एक पुराने सदस्य को स्वास्थ समिति के स्थान पर लोकनिर्माण विभाग का दायित्व सौंपा गया है। उक्त आदेश के अनुसार विक्रम भैरवा, पुलकित पटवा नई पीआईसी में भी पूर्व की भांति अपने अपने विभाग के प्रभारी बने रहेंगे। विनोद डगवार जो कि स्वास्थ्य समिति का कार्य देख रहे थे वे अब लोकनिर्माण समिति का कार्य देखेंगे।


५-५ सदस्यों की भी नियुक्ति
प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी केजी उपाध्याय ने बताया कि इन विभाग प्रभारी (सभापतियों) के मनोनयन के साथ ही उनकी समितियों में पार्षदो को समिति के सदस्य के रूप में मनोनित किया गया है। प्रत्येक समिति में 5-5 सदस्य मनोनित किए गए है। नगर पालिका परिषद की नई पीआईसी व प्रत्येक समिति के आदेश की प्रति विभाग प्रभारी व उनके सदस्यो को भेजी जा रही है।


इन्हें किया कार्य मुक्त
नई पीआईसी से सुनीता बाहेती, श्रवण रजवानियां, लिखिता आशीष गौड़ और मुकेश खेमसरा को कार्य से मुक्त कर दिया गया है। इनके स्थान पर राम कोटवानी, विद्या पुखराज दशोरा, निरांत बग्गा, दीपिका निलेश जैन को प्रभार सौंपा गया है।


तेलिया तालाब ने बनाया सभापति
तेलिया तालाब बचाओ समिति के अध्यक्ष एवं तेली साहू महासभा के जिलाध्यक्ष कांतिलाल राठौर एडवोकेट ने प्रेस नोट में बताया कि मंदसौर शहर के तेलिया तालाब को षडय़ंत्रपूर्वक नष्ट करने के दोषियों को जिम्मेदार प्रतिनिधियों ने योजनाबद्ध तरीके से अपने कृपापात्र को वादा निभाकर भाजपा पार्षद विद्या दशोरा को सभापति बना ही दिया। उन्होंने कहा कि तेलिया तालाब को षडय़ंत्रपूर्वक छोटा करने व तेलिया तालाब के जल भराव क्षेत्र के नाले पर विधायक के बंगले को सुरक्षित करने का गोपनीय सौदा तब उजागर हो गया जब तेलिया तालाब संबंधित विवादित आदेश की अपील की जानकारी भाजपा पार्षद विद्या दशौरा को पता चली तो ताबड़तोड़ कानूनी अड़चन से बचते हुए सभापति की घोषणा कर दी गई, जबकि भाजपा पार्षद दशोरा ने जनहित व नगरपालिका हित के विपरित तेलिया तालाब को सीमित करने वाले षड्यंत्र को जनप्रतिनिधियों एवं तत्कालीन कलेक्टर स्वतंत्रकुमार सिंह से मिलकर मूर्त रूप दिया था, जिसमें सम्पूर्ण मंदसौर शहर की जनता आहत हुई है। उसी व्यक्ति को सभापति बनाकर भारतीय जनता पार्टी ने पारितोषित प्रदान किया है।


विधायक खेमा सक्रिय
चर्चा है कि मंगलवार को गठित की नई पीआईसी में विधायक खेमा पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहा है। नई पीआईसी में जो सदस्य मनोनीत किए गए हैं वे सभी विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के समर्थक माने जाते हैं। चर्चा यह भी है कि इनमें से कुछ सदस्यों को प्रभारी मनोनीत किए जाने में नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की रुचि नहीं थी, परंतु विधायक के सामने उनकी एक न चली और विधायक के अनुसार उन्होंने पीआईसी को अपनी सहमति दे दी। हालांकि इस प्रश्न के जवाब में वे कुछ भी कहने से बचते भी नजर आए।


भाजपा पार्षदों में आक्रोश
नपा में किए गए फेरबदल को लेकर भाजपा पार्षदों में आक्रोश व्याप्त है। पार्षद गुड्डू गढ़वाल का कहना था कि फेरबदल कुछ पार्षदों को रास नहीं आ रह है। मनमर्जी के अनुसार पीआईसी में बदलाव कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बुधवार को नपा में कुछ पार्षद अपने इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो