scriptअब 23 को नहीं 22 अगस्त को मनाया जाएगा ईद-उल-अजहा | News | Patrika News

अब 23 को नहीं 22 अगस्त को मनाया जाएगा ईद-उल-अजहा

locationमंदसौरPublished: Aug 21, 2018 02:02:35 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

अब 23 को नहीं 22 अगस्त को मनाया जाएगा ईद-उल-अजहा

patrika

अब 23 को नहीं 22 अगस्त को मनाया जाएगा ईद-उल-अजहा

मंदसौर.
ईद-उल- अजहा का पर्व अब 23 अगस्त को नहीं बल्कि २२ अगस्त को मनाया जाएगा। पहले चांद की शहादत नहीं मिलने के कारण 23 अगस्त को ईद मनाने की घोषणा हुई थी। 22 अगस्त को ईद मनाने को लेकर गतरात्रि को शहर काजी से चर्चा के बाद शहर के तीन मौलाना उज्जैन से शहादत लेकर आए। इसके बाद यह निर्णय लिया गया। बुधवार को सुबह 8.30 बजे ईदगाह में, नाहर सैय्यद मस्जिद में 8.45 बजे, बिलाल मस्जिद में 9 बजे ईद की नमाज अदा की जाएगी। इसके बाद अन्य मस्जिदो में भी ईद होगी। शहर काजी आसीफ उल्लाह खां ने बताया कि ईद-उल- अजहा का चांद नहीं दिखाई देेने के कारण 30 चांद मानते हुए 23 अगस्त को ईद मानने का ऐलान किया था। जबकि अन्य शहरो में 22 अगस्त को ही ईद मनाने का निर्णय लिया था। इसके बाद शहादत लाने के प्रयास शुरु हुए गतदिवस निर्णय लिया गया और मौलाना आबिद हुसैन मिसबाई इमाम खानपुरा मस्जिद, हाफिज गुलाम हुसैन इमाम नाहर सैय्यद दरगाह तथा मौलाना अब्दुल सत्तार कादरी उज्जैन रवाना हुए थे। अहमदनगर उज्जैन मदरसे से शहादत ली और मंदसौर पहुंचे। शहर की कांच की मस्जिद में बैठक हुई और शहादत पेश की गई।
———————————–

ओपन दंगल कुश्ती का समापन, युवराजसिंह पहलवान रहे विजेता
चिंतामणी गणेश मंदिर समिति एवं महादेव घाट व्यायाम शाला कागदीपुरा के संयुक्त तत्वावधान में उस्ताद स्व. ब्रजकिशोर पंचोली की स्मृति में ओपन दंगल कुश्ती का आयोजन महादेव घाट व्यायाम शाला पर संपन हुआ। आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक यशपालसिंह सिसौदिया उपस्थित थे। अध्यक्षता पूजारी पंकज पंचोली ने की। विशेष अतिथि के रूप में समाजसेवी विनोद मेहता, समानांतर अजाक्स अध्यक्ष रामलाल लोधा, समाजसेवी अम्बालाल खत्री, मुंशी खां सिंघल, उधमसिंह जनमंच अध्यक्ष नागेश्वर सूर्यवंशी, प्रदीप चौधरी, राधाकिशन खत्री उपस्थित थे।
ओपन दंगल कुश्ती में अनेक पहलवानों ने भाग लिया। विभिन्न वर्गों में आयोजित प्रतियोगिता में महादेव घाट अखाड़ा के पहलवान युवराजसिंह पहलवान, शनी देव अखाड़े के मोहित लखुनिया और देवेन्द्र ग्वाला, चांदशाहवली अखाड़े से राजेश पहलवान व भूरा पहलवान विजेता रहे। विजेताओं को अतिथियों द्वारा शील्ड पंचोली परिवार की ओर से देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विधायक ने महादेव घाट अखाड़ा को कुश्ती हेतु 10 गद्दे विधायक निधि से प्रदान करने की घोषणा की। प्रारंभ में हनुमाजी की पूजा अर्चना कर कुश्ती का शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया गया। अतिथियों का स्वागत मनीष भाटी, मांगीलाल खेत्रा, संजय पंवार, मंगल भाटी, चेतन पंचोली, पंकज खेतरा, लक्ष्मीनारायण गेहलोद, अफजल पठान, देवीलाल खत्री, कैलाश खत्री, शैलेन्द्र आचार्य, नरेंद्र बुज, दिनेश तिवारी आदि ने किया। आभार मंगल भाटी ने माना।
…………

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो