मिनटो की इस प्रक्रिया के लिए किसानो का घंटो इंतजार

मिनटो की इस प्रक्रिया के लिए किसानो का घंटो इंतजार

harinath dwivedi | Publish: Sep, 03 2018 02:56:49 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

मिनटो की इस प्रक्रिया के लिए किसानो का घंटो इंतजार

मंदसौर.
इन दिनो भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत सोयाबीन की फसल का पंजीयन हो रहा है। गांवो में प्राथमिक सहकारीता संस्थाओ मे को पंजीयन केन्द्र बनाया गया है। मल्हारगढ़ तहसील के गांव संजीत स्थित सहकारी संस्था भी भावांतर मे सोयाबीन की फसल का पंजीयन केन्द्र है, इससे करीब 30 गांवो के किसान जुड़े है और जिनका पंजीयन होना है, जिसकी प्रक्रिया पिछले 6 दिनो से चल रही है। जिसकी अंतिम तारीख 20 सितंबर है। लेकिन विडंबना यह है कि मात्र 10 से 15 मिनट की पंजीयन प्र्रक्रिया के लिए किसानो को करीब 10-15 घंटे परेशान होना पड़ रहा है। संजीत संस्था केन्द्र पर कई किसान सुबह 10 बजे रात करीब 10 बजे तक पंजीयन के लिए संस्था में बेठे रहे। लेकिन सर्वर डाउन होने से मिनटो की पंजीयन प्रक्रिया में अधिक समय लग रहा है। संजीत केन्द्र पर सुबह 10 बजे से पहुंचे किसान देर रात 9.30- 10 बजे तक पंजीयन के लिए इंतजार करते रहे।


इनका कहना...
- किसान कमलसिंह ने कहा कि सुबह 8 बजे से पंजीयन केन्द्र पर आए है लेकिन रात की 8 बज गई पर पंजीयन नहीं हुआ। किसानो के लिए किए जा रहे सरकार के दावे फेल है।
- किसान कैलाशचंद्र ने कहा कि सुबह से पंजीयन के लिऐ परेशान हो रहे है। मात्र 15-20 मिनट के पंजीयन में सर्वर डाउन के कारण अधिक समय लग रहा है।

----------------------------------

सोयाबीन की फसल चढ़ी वायरस की भेंट
धुंधडक़ा में सोयाबीन की फसलों में वायरस के प्रकोप से पीला पन ओर जड़े सडऩे लगी है। कही-कही पत्ते सूखने लगे है। इस स्थिति को किसानों ने ग्राम सेवक डी. कबीरपंथी को अवगत कराने पर कबीरपंथी किसानों के साथ खेतो में खराब हुई। फसलों का अवलोकन किया। इस अवसर पर किसान प्रभुलाल मीणा, राधेश्याम मीणा, लक्ष्मण मीणा, सुखलाल मीणा, कारूसिह घनश्याम सहित कही किसान साथ थे।
हमीदिया रोग आ गया
ग्राम सेवक डी कबीरपंथी के अनुसार अधिकतर खेतो में करीब 50 से 60 तक हमीदिया रोग आ गया। ज्यादा होने की वजह से सिर्फ कंट्रोल होगा। पूरी तरह निदान असंभव इसके अलावा दाना भी पतला ही बनेगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned