‘जैविक उत्पादों का उपयोग कर जीए सुरक्षित जीवन’

‘जैविक उत्पादों का उपयोग कर जीए सुरक्षित जीवन’

harinath dwivedi | Publish: Sep, 09 2018 02:42:34 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

‘जैविक उत्पादों का उपयोग कर जीए सुरक्षित जीवन’

मंदसौर.
सहकारिता के माध्यम से मार्केटिंग की एक महत्वपूर्ण भूमिका हैं। कृभकों राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर की संस्था हैं, जो किसानों के लिए रासायनिक खाद के साथ ही कई जैविक उत्पादों का निर्माण कर सहकारी संस्थाओं के माध्यम से कृषकों को वितरण करती हैं। यह बात जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर के द्वारा कृभको एवं जिला सहकारी बैंक के जिला मंदसौर एवं नीमच के अधिकारियों एवं फील्ड ऑफिसर की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। राठौर ने कहा कि रासायनिक खाद का उपयोग संतुलित मात्रा में किया जाना चाहिए अधिक मात्रा का उपयोग होने पर यह मानव जीवन के लिए खतरनाक साबित हो रहा हैं। इसलिए रासायनिक उर्वरकों के साथ ही जैविक उत्पादों का उपयोग करें। राठौर ने आगे कहा कि सभी शाखाएं एवं संस्थाएं समय-सीमा का पालन करें। कृषकों एवं ग्राहकों से मधुर व्यवहार बनाएं, किसी भी कृषक की सहकारी समिति या बैंक के बारें में शिकायत न आएं एवं कृभकों कृषकों की हितेशी संस्था हैं जो अपने उत्पादों की बिक्री के साथ ही कृषि तकनीकी संगोष्ठियों के माध्यम से कृषकों का मार्गदर्शन कर रही हैं। इस अवसर पर बैंक के सीईओ एसके भारद्वाज, कृभकों के क्षेत्रीय प्रबंधक आरएस राठौर उपस्थित थे।
प्रबंधकों एवं फिल्ड स्टॉफ को संबोधित करते हुए कहा कि रासायनिक उर्वरकों के साथ ही जैविक उत्पादों का उपयोग आवश्यक रूप से किया जाएं एवं सभी संस्थाएं रासायनिक उर्वरकों का क्रय एवं विक्रय, पीओएस मशीन के माध्यम से ही करें।


अनावश्यक यूरिया खाद का ना करें उपयोग
बैठक में बताया गया कि कृभको के नीम लोपित यूरिया का 45 किलोग्राम का पेकिंग करनें का मुख्य उद्देश्य यही हैं कि कृषक अनावश्यक यूरिया का उपयोग न करें। कृभकों द्वारा संचालित स्कुल ऑफ रूरल मेनेजमेंट भदवासा रतलाम में कृषकों के बच्चों को अध्ययन करने के लिए भेजे। इस अवसर पर उपायुक्त सहकारिता के प्रतिनिधि टिकाराम शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी इफ्तेखार हुसैन मंसूरी एवं रामप्रसाद नागदा, कैलाशचंद्र पुरोहित भी उपस्थित रहे। आभार ललित अग्रवाल ने माना।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned