script28 करोड़ से बनी पुलिया पर ऐसा क्या हुआ कि अधिकारी-जनप्रतिनिधि सब दौड़ पड़े | News | Patrika News

28 करोड़ से बनी पुलिया पर ऐसा क्या हुआ कि अधिकारी-जनप्रतिनिधि सब दौड़ पड़े

locationमंदसौरPublished: Aug 25, 2018 01:42:27 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

28 करोड़ से बनी पुलिया पर ऐसा क्या हुआ कि अधिकारी-जनप्रतिनिधि सब दौड़ पड़े

patrika

28 करोड़ से बनी पुलिया पर ऐसा क्या हुआ कि अधिकारी-जनप्रतिनिधि सब दौड़ पड़े

मंदसौर.
पशुपतिनाथ मंदिर पहुंच मार्ग क्षेत्र में खानपूरा में 28 करोड़ में बनी पुलिया पर आवाजाही के बजाए लग रहे पशु हाट के मामले ने शुक्रवार को उस समय तूल पकड़ लिया। जब विधायक यशपालसिंह सिसौदिया पिछले शुक्रवार को एक सप्ताह के दिए अल्टीमेटम के बाद यहां पहुंच गए। विधायक पहुंचे तो प्रशासनिक अमला भी दल-बल के साथ दौड़े-दौड़े यहां पर पहुंचा। जहां लोगों ने विधायक को पशु हाट हटवाने के लिए ज्ञापन भी दिया। इस दौरान धानमंडी क्षेत्र में खड़े रहने वाले बैंडबाजों वालें के वाहन और गुमटी को जप्त करते हुए उन्हें हटवाने की कार्रवाई की गई और पशु हाट को अब पुलिया पर नहीं लगाने जाने के साथ ही यहां अतिक्रमण में खड़े रहने वाले वाहनों को हटाने के निर्देश दिए गए।


यह है पूरा मामला
लंबे समय से पशु हाट धानमंडी क्षेत्र में नपा की खुली भूमि पर लगता आ रहा है। लेकिन पिछले कुछ समय से पशु हाट यहां बनी पुलिया पर होने लगा। नपा ने जिसे पशु हाट को लेकर ठेका दे रखा है। वह रसीदें नीचे की बजाए ऊपर पुलिया पर काटने लगा। जिससे पशु हाट वहीं लगने लगा। यहां हर शुक्रवार को लगने वाले पशु हाट में आसपास के एक दर्जन से अधिक जिलों के व्यापारी अपने पशुओं को लेकर बेचने पहुंचते है। ऐसे में यहां भीड़ अधिक रहती है। इधर धानमंडी क्षेत्र में पड़ी खुली भूमि पर लोगों ने अतिक्रमण करते हुए गुमटी लगा ली तो बैंडबाजों की करीब ३० गाडिय़ां यहां खड़ी कर दी। ऐसे में मंदिर से लेकर इससे जुड़े क्षेत्रों में आवाजाही करने वाले आम-लोगों को हर शुक्रवार को परेशान होना पड़ रहा था। पिछले शुक्रवार को जब विधायक इस क्षेत्र से गुजरे तो भीड़ और ट्रैफिक को देखा तब लोगों ने यह जानकारी दी। इस पर विधायक ने वहीं से एसपी, एएसपी, एसडीएम, सीएसपी सहित ट्रैफिक इंचार्ज व नपा के अधिकारियों से बात कर इसे पुलिया से हटवाते हुए नीचे लगवाने की बात कही और एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया था।


1 गुमटी व 10 बैंडबाजों की गाड़ी जप्त की
धानमंडी क्षेत्र में अमले ने यहां पड़े हुए 10 बैंडबाजों की गाडिय़ा और एक अनाधिकृत रुप से लगी हुई गुमटी को जप्त करने की कार्रवाई की। इस दौरान यहां पर भीड़ जमा हो गई। विधायक, सीएसपी व नपा अमले ने यहां निरीक्षण के दौरान यहां पर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद यहां कार्रवाई हुई। सुबह के समय चली कार्रवाई के दौरान यहां भीड़ जमा हो गई। इसके चलते पुलिस बल की तैनाती यहां करना पड़ी।


महिलाओं ने दिया ज्ञापन
क्षेत्र की महिलाओं सहित अन्य लोगों ने यहां पर सीएसपी सहित पुलिस महकमें की मौजूदगी में विधायक को इस मामले को लेकर ज्ञापन सौंपा। इसमें उन्होंने खानपूरा स्थित पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे मार्ग की पुलिया पर लग रहे बकरे-बकरिया सहित पशुओं के हाट को हटाते हुए अन्य जगह पर शिफ्ट करवाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि मंदिर पहुंच मार्ग पर जो बड़ी पुलिया है। जहां हर शुक्रवार को मवेशियों का हाट लगता है। इससे क्षेत्र के रहवासियो और दर्शनार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पुलिया पर लगने वाले इस हाट बाजार से ट्रैफिक के साथ यहां गंदगी की समस्या हो जाती है। आम लोगों की धार्मिक आस्था के साथ जनभावना का ध्यान रखते हुए इस हाट को यहां से शिफ्ट करवाने की मांग की है।
……………

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो