scriptकिसानों को प्रतिदिन काटने पड़ रहे चक्कर, नहीं हो रहे पंजीयन | News | Patrika News

किसानों को प्रतिदिन काटने पड़ रहे चक्कर, नहीं हो रहे पंजीयन

locationमंदसौरPublished: Sep 01, 2018 12:58:54 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

किसानों को प्रतिदिन काटने पड़ रहे चक्कर, नहीं हो रहे पंजीयन

patrika

किसानों को प्रतिदिन काटने पड़ रहे चक्कर, नहीं हो रहे पंजीयन

मंदसौर.
सरकारी संस्थाओं के माध्यम से खरीब फसलों का पंजीयन के लिए किसानों को भारी दिक्कते आ रही हैं। किसान रोज- रोज पंजीयन केंद्र पर आते हैं और शाम तक बैठे रहते हैं और वापस घर चले जाते हैं फिर दूसरे दिन आते हैं और शाम तक बैठे रहते हैं और फिर घर चले जाते हैं। लगभग सभी पंजीयन केंद्रों पर सर्वर डाउन होने की वजह से बहुत कम किसानों के पंजीयन पंजीयन हो पा रहे हैं। निंबोद संस्था में एक ऑपरेटर 50 लोगों का पंजीयन कर सकता है लेकिन दिन भर में वहां मात्र 15 से 20 लोगों का पंजीयन हो पा रहा है। इन पंजीयन केंद्रों पर रोज किसानों में लड़ाई झगड़ा होता है।


पंजीयन कराने से छूट जाते है कई किसान
निंबोद प्राथमिक कृषि साख संस्था मर्यादित के अंदर गत वर्ष रबी फसल के लगभग 16०० किसानों के पंजीयन 3 महीने के अंदर हुए थे और निंबोद पंजीयन केंद्र के अंतर्गत 8 गांव आते हैं और करीब 7 से 8 हजार किसान निवासरत हैं। इन लोगों को पंजीयन एक ही केंद्र पर इतने कम समय सीमा में नहीं हो पाते हैं। इससे कई किसान पंजीयन कराने से छूट जाते हैं। 3 महीने में 1516 से किसानों के पंजीयन गत वर्ष हुए थे। इस वर्ष पंजीयन की अंतिम तिथि ११ सितंबर है। ग्रामीणों के अनुसार निंबोद प्राथमिक साख सहकारी संस्था में केवल एक ऑपरेटर कितने पंजीयन करें या तो कंप्यूटर बढ़ा दिया जाए या फिर प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर कंप्यूटर सेंटर खोल दिया जाए इससे किसान अपना पंजीयन करा सकें।

किसानों का कहना….
मैं कल भी पूरे दिन प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था निंबोद में पंजीयन केंद्र पर बैठा रहा परंतु मेरा नंबर नहीं आया। सर्वर डाउन होने की वजह से शाम तक बैठा रहा और शाम को वापस घर चला गया। आज वापस आया हूं पंजीयन कराने के लिए पंजीयन होगा कि नहीं होगा यह नहीं पता। यदि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर पंजीयन केंद्र खोल दिया जाएं तो हम हमारे गांव में ही पंजीयन करा लेंगे, हमें परेशान नहीं होना पड़ेगा।
– नागुलाल शर्मा, देहरी, किसान

मैं भी कल निंबोद पंजीयन केंद्र पर आया था पूरे दिन बैठा रहा। मेरा पंजीयन सर्वर डाउन होने की वजह से नहीं हो पाया। यदि पंजीयन केंद्र पर ओर कंप्यूटर ऑपरेटर बिठा दी जाए या फिर ग्राम पंचायत स्तर पर पंजीयन केंद्र खोल दी जाए जिससे हम किसान लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा
– जितेंद्रसिंह खुराना

अब इनकी सुनिए…
वाकई में किसानों को पंजीयन केंद्र पर पंजीयन कराने पर परेशानी आ रही हैं। हम शिकायतों को लगातार भोपाल स्तर पर भेज रहे हैं तथा जो तकनीकी समस्या आ रही हैं उसके बारे में भी वरिष्ठ अधिकारी को अवगत करा रहे हैं। लगातार समस्या का समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं। अभी मैं रेवास देवड़ा पंजीयन केंद्र से ही आई हूं तथा वहां जो समस्या थी, उसको तत्काल ई- मेल के माध्यम से भोपाल भेजा है तथा रोज मॉनिटरिंग हो रही है।
– ज्योति जैन, जिला खाद्य अधिकारी

अभी में प्राथमिक सरकारी संस्था रेवास देवड़ा में ही बैठा हूं तथा यहां पर जो समस्या आ रही है और पंजीयन के बारे में किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उसके लिए मैं मुख्यमंत्री को और संबंधित विभाग के मंत्री को अवगत कराऊंगा और समस्याओं को दूर कर दिया जाएगा।
– यशपालसिंह सिसोदिया, विधायक

कलेक्टर से किसानों ने की शिकायत
कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कृषक सेवा सहकारी समिति मर्यादित धुंधडक़ा का औचक निरीक्षण किया। कृषको द्वारा शिकायत की गई कि सर्वर की वजह से पंजीयन में अधिक समय लग रहा। इस पर कलेक्टर श्रीवास्तव ने पंजीयन में कम समय लगे तथा सर्वर अच्छे से चले। इस बारे में भोपाल से बात कर समस्या का निराकरण किया जाएगा। अब पंजीयन सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएंगे। जिससे पंजीयन करने में अधिक समय मिलेगा। इससे अधिक से अधिक किसानों का पंजीयन हो जाएगा। इस दौरान किसानों ने पंजीयन की तिथि को और आगे बढ़ाने, प्रतिदिन होने वाले पंजीयन की समय अवधि बढ़ाने, रात में देर रात तक पंजीयन करने, शासकीय छुट्टी के दिन पंजीयन केंद्र खुला रखने की बात कही।
—————————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो