scriptउत्सव का उल्लास, उछली गिल्लियां, इठलाई पतंगे | news | Patrika News

उत्सव का उल्लास, उछली गिल्लियां, इठलाई पतंगे

locationमंदसौरPublished: Jan 15, 2019 01:55:20 pm

Submitted by:

Rahul Patel

उत्सव का उल्लास, उछली गिल्लियां, इठलाई पतंगे

patrika

उत्सव का उल्लास, उछली गिल्लियां, इठलाई पतंगे

मंदसौर.
शहर सहित जिले के कई स्थानो पर सोमवार व मंगलवार को मकर संक्रांति पर्व हर्ष-उल्लास से मनाया गया। गली-मोहल्लों और मैदान पर गिल्ली-डंडे के खेल में बच्चे, युवा और महिलाएं हाथ आजमाती रहीं। वहीं डीजे पर बज रहे मध्यम संगीत के साथ ही छतों पर युवाओं के कदम थिरके तो वहीं आसमान में पंतगे भी इठलाई। हालांकि सुबह के समय तेज हवा चलने से पतंगे नहीं उड़ सकी। लेकिन दोपहर बाद ओ…काट है, का शोर गूजंता रहा। कई जगह दरिद्र नारायणों को भोजन कराया गया। प्रमुख चौराहों और मार्गों पर पशुओं को चारा दान किया गया। मंदिरों में भक्तों की आस्था दिनभर उमड़ती रही। लोगों ने पूजा-अर्चना की और कई धार्मिक कार्यकम भी हुए।


गिल्ली-डंडे में खूब आजमाया जोर
शहर के पीजी कॉलेज, नूतन स्कूल, बालागंज, उत्कृष्ठ विद्यालय मैदान, पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र सहित कई मैदानों पर सुबह से बच्चों और युवाओं की टोलियां गिल्ली-डंडे के खेल में व्यस्त हो गईं। इसके अलावा संजीत नाका क्षेत्र, नाहर सय्यद क्षेत्र, अभिनंदन कॉलोनी क्षेत्र व शहर की गली-मोहल्लों में भी दिनभर गिल्ली-डंडे की बाजियां चलती रहीं। खेल के शौकीन ५० से ८० रूपए तक की गिल्ली-डंडे की जोड़ खरीदते नजर आए। हार-जीत की शर्त भी लगी। गली-मोहल्लों में दोपहर से युवतियों और महिलाओं की टोलियों ने भी गिल्ली- डंडे खेल का लुत्फ लिया।


काट है, का गूजंता रहा शोर
शहर के जनकुपुरा, जीवागंज, गोल चौराहा, नई आबादी, स्टेशन रोड सहित लगभग सभी मोहल्लों में सुबह से ही पतंगबाज घर की छतों पर मोर्चा संभाले नजर आए। पतंगों के पेंच उलझते रहें। जैसे ही कोई पतंग कटती, रह-रह कर छतों से शोर गूंजता-ओ…काट है। उधर पतंग लूटने वाली टोलियां भी सडक़ों पर सक्रिय नजर आई। जैसे ही कोई पतंग कटती, पतंग लूटने वालों की टोलियां दौड़ पड़ती। नयापुरा रोड, रामटेकरी, तैलिया तालाब क्षेत्र में पतंगबाजी के लिए सुबह से ही युवा एकत्र होने लगे थे।


मंदिरों में रही भीड़, पशुओं को खिलाया चारा
शिवना तट स्थित भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमडऩा शुरू हो गई। भक्तों ने भगवान की पूजा-अर्चना कर नेवैद्य अर्पित किया। इसके अलावा गुंदेश्वर महादेव मंदिर, बडक़ेश्वर महादेव मंदिर सहित नई आबादी, जनता कॉलोनी, खानपुरा के मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही। भक्तों ने मंदिर क्षेत्र में कई गरीब और याचकों को अन्न-वस्त्र दान किए। शहर के गांधी चौराहा, शुक्ला चौक, खानपुरा, जीवागंज, प्रताप बस स्टेंड, नेहरू बस स्टेंड क्षेत्र सहित कई जगह लोगों ने पशुओं को चारा दान किया। इसके अलावा नई आबादी, संजीत नाका, सीतामऊ फाटक क्षेत्र में भी लोगों ने मकर संक्रंाति पर पशुओं को गुड़-लाप्सी के साथ चारा खिलाया।


घर-घर बना खिचड़ा व तिल मिष्ठान्न
मकर संक्रांति पर्व पर घर-घर गेहूं का खिचड़ा बनाया गया। इसके अलावा तिल के लडड़ू और तिल पपड़ी के मिष्ठान्न भी बनाए गए। कई शौकीनों ने बाजार की रेवड़ी-गजक का भी भोग लगाया। लोगों ने एक-दूजे को मकर संक्रांति पर्व की बधाईयों का इन्हीं मिष्ठान्नों के साथ आदान-प्रदान किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो