script‘ऑनलाइन व्यापार से स्वास्थ्य के साथ होगा खिलवाड़’ | News | Patrika News

‘ऑनलाइन व्यापार से स्वास्थ्य के साथ होगा खिलवाड़’

locationमंदसौरPublished: Sep 29, 2018 03:14:54 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

‘ऑनलाइन व्यापार से स्वास्थ्य के साथ होगा खिलवाड़’

patrika

‘ऑनलाइन व्यापार से स्वास्थ्य के साथ होगा खिलवाड़’

मंदसौर.
अखिल भारतीय भारतीय केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर जिले भर में दवा व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखी। कई स्थानों पर ज्ञापन भी दिए गए। शहर में भी दिनभर दुकानें बंद रही। वर्तमान में क्षेत्र में वायरल फीवर तथा अन्य बीमारियों के मरीजो को बन्द के कारण दवाईयों के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि अस्पतालों में संचालित मेडिकल स्टोर में इमरजेंसी दवाईयां मिली। दवाई व्यवसायियों ने दवा बाजार में एकत्रित होकर नारेबाजी भी की। मेडिकल एसोसिएशन के सचिव अरुण भदादा ने बताया कि ऑनलाइन फॉर्मेसी के विरोध में देशभर के मेडिकल स्टोर द्वारा विरोध स्वरूप २४ घंटे तक मेडिकल स्टोर बंद करने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में जिले भर के मेडिकल संचालको ने बंद रखकर आंदोलन में भाग लिया। उन्होंने बताया कि केंद्र द्वारा ऑनलाइन फार्मेसी की घोषणा की गई है, इस कारण यह विरोध किया जा रहा है। आपातकालीन स्थिति के लिए जिला अस्पताल के सामने स्थित सेंट्रल मेडिकल व मेडिकेयर मेडिकल स्टोर प्रारंभ रहेंगे, यहां से मरीज व परिजन दवाईयां प्राप्त कर सकते हैं। भदादा के अनुसार जिले में करीब ४०० मेडिक्ल स्टोर बंद रहे।


गरोठ में दुकाने बंद रख निकाली रैली
गरोठ में भी दवा व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखी दोपहर बाद वाहन रैली निकाल मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार अजय पाठक को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में इंटरनेट के माध्यम से दवाओं की बिक्री बंद किए जाने की मांग की गई। गरोठ के वरिष्ठ दवा व्यापारी भेरूलाल मि_ा ने बताया कि ऑनलाइन दवा कारोबार से थोक और रिटेल दोनों तरह के दवा बाजार को नुकसान हो रहा है व्यापारी इसे लेकर कई बार सरकार को ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन अभी तक सरकार ने इन मामले में दवा कारोबारियों की कोई मदद नहीं की है। ऑनलाइन दवा कारोबार के विरोध में अखिल भारतीय केमिस्ट एन्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन लम्बे समय से संघर्ष कर रहा है लेकिन सरकार इनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दे रही। पिछले साल भी अखिल भारतीय कैमिस्ट एन्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने इस मुद्दे पर हड़ताल की थी लेकिन उसके बावजूद ऑनलाइन दवा कारोबार जारी है। इसलिए शुक्रवार को एक बार फिर एक दिन की हड़ताल की। एसोसिएशन ने कहा कि एक बार फिर सरकार से निवेदन कर रहे हैं और फिर भी कोई नतीजा नहीं निकला तो फिर आगे की रणनीति तय करेंगे। भेरुभाई ने बताया कि ऑनलाइन दवा व्यापार का सभी विरोध करते हैं ऑनलाइन दवा व्यापार स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है इससे युवाओं में नशे की प्रवृत्ति से बढ़ेगी। इस अवसर पर भेरूलाल मि_ा, राजेश सुराणा, प्रणय भट्ट, जीवन चौधरी, अनिल अग्रवाल, दिनेश मि_ा, प्रकाश मि_ा, श्यामसिंह, गोपालसिंह, गोपु चौधरी उपस्थित थे।
—-
ई- फार्मेसी के विरोध में नारायणगढ़ के मेडिकल संचालकों ने अपने- अपने व्यवसाय बन्द रख कर विरोध दर्ज कराया। सुबह से सदर बाजार, बस स्टैंड, गांधी चौराहा, मंडी रोड़ स्थित सभी मेडिकल संचालकों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। वर्तमान में क्षेत्र में वायरल फीवर तथा अन्य बीमारियों के मरीजो को बन्द से परेशानियों का सामना करना पड़ा।
———————–

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो