scriptइस नपा में नहीं मिलती पार्षदों की शिकायत को तवज्जों | ngar palika news mandsaur | Patrika News

इस नपा में नहीं मिलती पार्षदों की शिकायत को तवज्जों

locationमंदसौरPublished: Jun 09, 2019 12:06:16 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

इस नपा में नहीं मिलती पार्षदों की शिकायत को तवज्जों

patrika

इस नपा में नहीं मिलती पार्षदों की शिकायत को तवज्जों

मंदसौर.
नपा द्वारा शहर में किए जा रहे निर्माण कार्यों पर पार्षद सवाल खड़े कर रहे है, लेकिन उनकी शिकायतों को नपा में कोई तवज्जों नहीं मिल रहा। लाखों के काम जो की गारंटी में भले ही है, लेकिन गारंटी नाम की है। दो से तीन माह में ही सीसी रोड की ऊपर की सरफेस ही उड़ गई। अब इनसे गुजरों तो ऐसी धुल उड़ती है, मानों कच्ची सडक़ों पर चल रहे हो। निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए शिकायतें पार्षदों ने नपा में की, लेकिन फिर भी काम को ओके करते हुए फाईलें आगे बढ़ाई गई। जब यह बात पार्षदों को फिर पता चली तो फिर वह पहुंचे और नपा प्रशासन से शिकायत करते हुए कहा कि शिकायतों के बाद फाईलें आगे बढ़ रही है।
जो काम गलत हुआ है। उस पर कार्रवाई और उस रोड को सुधारने के बजाए तकनीकि अमला उसे देखने के ठेकेदारों के साथ मिलकर काम को पास कर रहा है। ऐसे मामले में नपा में कईसामने आ रहे है। उखड़ते सीसी की शिकायतें तो हो रही, लेकिन यहां सुधार और कार्रवाई नहीं हो रही। कईमहीने शिकायतें करें बीतने के बाद भी पार्षदों की शिकायतों को तवज्जों नहीं मिल रही है। घटिया निर्माण पर पार्षद भले ही शिकायत कर रहे हो, लेकिन काम करने वाले ठेकेदारों की रसूख इन पर भारी पड़ रही है।

शिकायत के बाद अब तक नहीं हुआ सुधार कार्य
वार्ड १६ के पार्षद सुभाष गुड्डू गढ़वाल ने बताया कि उनके वार्ड क्षेत्रमें ५ लाख की लागत में जनवरी माह में सीसी रोड़ हुआ था। गारंटी वाला यह रोड दो माह में ही उखडऩे लगा।कुछ माह भी यह रोड नहीं चल पाया है। गुणवत्ता को लेकर शिकायत की और इसके सुधार और कार्रवाई की मांग की। शिकायत के पत्र पर सीएमओ ने टीप भी लिखा। फिर भी तकनीकि शाखा ने रोडको पास कर दिया। जबकि सतह पर पूरी तरह से घटिया निर्माण हुआ है। जांचने वाले भी यहीं और पास करने वाले भी यहीं। तो फिर काम कैसे गुणवत्तायुक्त हो। अप्रैल माह में इसकी शिकायत की थी।जून शुरु हो गया।अब तक रोड का सुधार नहीं किया गया और अब मानसून शुरु होने वाला है तो कुछ माह और नहीं करेंगे। नपा में निर्माण कार्यों के ऐसे हालात है। शिकायत के बाद रोड को पास करने को लेकर तकनीकि शाखा में सवाल किए तो उनका जवाब था कि हम पर दबाव था। मिलीभगत और दबाव के कारण निर्माणकार्यों की गुणवत्ता से यहां समझोता किया जा रहा है।

16 लाख के रोड की एक माह में उखड़ गई ऊपरी सतह
वार्ड ५ की पार्षद लिखीता गौड़ ने बताया कि १६ लाख की लागत से उनके वार्ड में अभिनंदन मैन निहालचंद मालवीय के घर के सामने वाली सीसी रोड बनाया गया था। जिसकी ऊपरी सतह भी एक माह में उखड़ गई और घटिया निर्माण उजागर हुआ। इसकी शिकायत 13 मई को की थी। फिर भी शिकायत की सुनवाई नहीं हुई तो १ जून को फिर से शिकायत की। अब तक कार्रवाई और रोडके सुधार का इंतजार है। इसी तरह अभिनंदन मैन में ही एटीएम वाला रोड इस पर तीन साल पहले डामरीकरण का काम किया गया था। इसका भी ३ साल का गारंटी का समय था। यह भी खराब होने लगा है। इसकी भी शिकायत करने के बाद भी अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई। लाखों के कामों में निर्माण के कुछ माह बाद ही सरफेस उडऩे से लेकर सतही ही गायब हो रही है। फिर भी नपा का तकनीकि अमला इस देखकर अनदेखा कर रहा है।
जनता की गाढ़ी कमाई और होने वाले विकास कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान नपा का अमला नहीं रख रहा है और शिकायतों पर भी यहां ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसी कारण गुणवत्ताविहीन निर्माण कार्य किए जा रहे है।सीसी के निर्माण में थिकनेस में भी गड़बड़ करते है और जांच के लिए उस जगह पर थिकनेस देखते है। जहां पर सही हो।बाकी जगहों पर कम-ज्यादा कर निर्माण के लिए बने मापदंडों की अनदेखी करते हुए जैसे-तैसे काम पूरा कर देते है। इसके बाद पलटकर इन कामों की हो रही दूर्दशा पर कोई निगाह ही नहीं डाल रहा है। नपा में तकनीकि अमला और ठेकेदारों की मिलीभगत के कारण निर्माण कार्यों में अनियमितताएं की जा रही है। फिर भी कहीं कोई कार्रवाई यहां नहीं होती है। शिकायतों को ही तवज्जों नहीं दिया जा रहा है।

कार्रवाई प्रारंभ हो गई है
शिकायतों पर कार्रवाई प्रारंभ हो गई है। शिकायत वाले कामों का भुगतान नहीं किया जाएगा। जांच के बाद उचित कार्रवाई होगी। -आरपी मिश्रा, सीएमओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो