अब अपराधी नहीं सकेंगे पुलिस से

कंट्रोल रूम से रहेगी पूरे शहर पर नजर, लगेंगे १४४ सीसी कैमरे, पुलिस विभाग ने ३६ स्थान किए हैं चिन्हित, स्लैब बनाने का कार्य जारी

By: harinath dwivedi

Published: 09 Dec 2017, 05:32 PM IST

मंदसौर. शहर में आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस विभाग ने पूरे शहर में १४४ सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कार्य प्रारंभ कर दिया है। शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए करीब डेढ साल पहले सर्वे कार्य हुआ था। अब कार्रवाई प्रारंभ हो गईहै। सर्वे के तहत शहर में करीब ३६ स्थान चिन्हित किए गए थे, अब इन ३६ स्थानों पर कैमरे लगाने के लिए स्लैब बनाने का कार्य जारी है। सभी कैमरो को शहर के पुलिस कंट्रोल रुम से जोड़ा जाएगा। यहां से अधिकारी शहर की हर कार्यक्रम व किसी भी व्यक्ति की गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे। साथ ही यातायात नियम तोडऩे वालो पर भी शीघ्रता से कार्रवाई कर सकेंगे।

अभी इन क्षेत्रों पर सीसीटीवी से है नजर : वर्तमान में पशुपतिनाथ मंदिर परिसर, सराफा मार्केट, खानपुरा क्षेत्र की नई पुलिया, पशुपतिनाथ मंदिर से मेनपुरिया मार्ग, गणपति चौक, बीपीएल चौराहा क्षेत्रो में सीसीटीवी कैमरे लगे है, इन क्षेत्रों की हर छोटी- बड़ी गतिविधियों की निगरानी कंट्रोल रुम से की जाती है। हालांकि वर्तमान में इनमें से कईस्थानों के सीसीटीवी कैमरे बंद पड़े है। अब हाईटेक कैमरे लगने से हर व्यक्ति का चेहरा दिन-रात के समय में स्पष्ट दिख सकेगा। इससे आरोपियों को पकडऩे में पुलिस को मशक्कत नहीं करना पड़ेगी।

नियम तोडऩे वालों पर भारी पड़ेंगे सीसीटीवी कैमरे : शहर में लगने वाले इन कैमरो की नजर से बचना अब शहरवासियों के लिए भी मुश्किल होगा। शहर के बीपीएल चौराहे पर आए दिन वाहन चालको द्वारा सिग्नल की अनदेखी कर नियम तोड़े जाते हैं। हाईटेक क्वालिटी के कैमरे लगने से अब नियम तोडऩे वाले वाहन चालक की पहचान व वाहन क्रमांक भी क्लीयर दिख सकेगा। इससे चालानी कार्रवाई करने में यातायात विभाग को भी सुविधा होगी। साथ ही शहर के एकांकी मार्गों पर भी अव्यवस्थित वाहन पार्किंग करने वालो एवं नियम तोडऩे वाले लोगों पर नजर रखी जा सकेगी। यहीं नहीं आपराधिक घटनाएं करने वाले आरोपी जल्द पकड़े जाएंगे। संदिग्ध वाहनों और लोगों की गतिविधि ट्रेस हो सकेगी। चौराहो पर होने वाली गतिविधियों पर दिन-रात नजर रह सकेगी। इसके अलावा वाहन चोरी की घटनाओं पर भी लगाम लग सकेगी।

शहर के इन स्थानों पर लगना है कैमरे, कार्य शुरू : शहर के नयाखेड़ा तिराहा, प्रतापगढ़ रोड नाका नंबर-१०, गुराडिय़ा फंटा, शासकीय महाविद्यालय, तैलिया तालाब क्षेत्र, बीपीएल चौराहा, आरटीओ कार्यालय क्षेत्र, कृषि मंडी क्षेत्र सहित भीड वाले इलाको व चौराहो को कैमरे लगाने के लिए चिन्हित किया गया है। इनमें से कई स्थानों पर कैमरे लगाने के लिए स्लैब बनाई जा चुकी है। कैमरे के लिए बेस बनाने व केबल डालने का कार्यभी प्रारंभ हो चुका है। अब इन स्थानों पर शीघ्र सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया प्रांरभ होगी। यह कार्य करीब दो माह में पूर्ण होने की उम्मीद जताई जा रही है। पुलिस मुख्यालय भोपाल से पूरे प्रदेश के लिए हनीवेल नाम की कंपनी को यह ठेका दिया गया है।

पुलिस को सहायता : शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए ३६ स्थान चिन्हित किए गए है। पूरे शहर में कैमरे लगने से हर गतिविधि पर नजर रख सकेंगे। इससे पुलिस को काफी सहायता मिलेगी। साथ ही नियम तोडऩे वाले लोगो पर भी कार्रवाई की जा सकेगी। करीब १४४ सीसीटीवी कैमरे पूरे शहर में लगाए जाने है, इसके लिए कार्रवाई शुरु हो गई है, संभवत: दो माह में पूरा शहर कैमरे की जद में आ जाएगा। - सुंदरसिंह कनेश, एएसपी

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned