scriptअधिकारियों देख क्यों हुई सैंकड़ों दुकानें बंद…पढ़े यहां | Officers see why hundreds of shops were closed ... Read here | Patrika News
मंदसौर

अधिकारियों देख क्यों हुई सैंकड़ों दुकानें बंद…पढ़े यहां

अधिकारियों देख क्यों हुई सैंकड़ों दुकानें बंद…पढ़े यहां

मंदसौरAug 04, 2019 / 03:58 pm

Vikas Tiwari

patrika

mandsaur news

मंदसौर
राजस्व विभाग और खाद्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई गरोठ-भानपुरा क्षेत्र में की गई। विभाग की कार्रवाई के चलते कई दुकान दार दुकानें बंद कर दी। तो दूसरी ओर बोलिया में गरोठ में कार्रवाई की सूचना पर दोपहर से लेकर शाम तक कई दुकानें बंद रही। केवल रेडिमेड गारमेंट और साड़ी सेंटर की दुकानें ही खुली रही। गरोठ और भानपुरा में एक-एक सेंपल लिया गया। जिनको आज भोपाल प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। गरोठ में खाद्य विभाग के पास पर्याप्त उपकरण नहीं होने के कारण नाराज हो तहसीलदार कार्रवाई छोड़ चले गए।
घर से बुलाया दुकानदार को और खुलवाई दुकान
गरोठ में टीम के पहुंचने से व्यापारियों में हड़कंप मच गया। आधे से ज्यादा दुकाने बंद हो गई। जिसके कारण मात्र दो दुकानों की जांच व एक जगह से नमूना लेने की कार्रवाई ही हो पाई। जिस दुकान से नमूना लिया गया वहां अधूरी जानकारी लिखे अंकित एक कार्टून का सैंपल लेने के दौरान जब तहसीलदार रश्मि श्रीवास्तव ने दुकानदार मुकेश पोरवाल से पूछा कि यह किस काम में आता है। तो व्यापारी संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद तहसीलदार ने खाद्य विभाग की टीम को अन्य जगह से नमूने लेने को कहा तो टीम के पास नमूने लेने की सामग्री कम होने की बात कही गई। पूछने पर टीम द्वारा बताया गया कि जिले में लगातार कार्रवाई के चलते नमूने लेने की सामग्री व उपकरण खत्म होने को हैं जिन्हें भोपाल से मंगवाया गया है। जिससे नाराज तहसीलदार बीच में ही कार्रवाई छोड़कर चली गई। जांच अभियान के तहत गरोठ पहुंचे टीम ने सबसे पहले अस्पताल चौराहे पर एक किराना दुकान का निरीक्षण किया। जिसके बाद पुराने बस स्टैंड पर एक किराना दुकान का और निरीक्षण किया। जिसके बाद गांधी चौक के पास स्थित बालाजी ट्रेडिंग कंपनी नामक बंद दुकान के संचालक को घर से बुलाकर दुकान खुलवाई व जांच की इस दौरान वहां रखे केसरी ब्रांड मिक्स आईल नामक का नमूना लेने के लिए तहसीलदार ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को कहा व उपस्थित दुकानदार से ही सवाल किया कि यह क्या है व किस काम आता है तो व्यापारी का जवाब था पूजन के काम आता है जब कार्टून पर अंकित कुकिंग उपयोग के लिए के संबंध में पूछा तो व्यापारी संतोषप्रद जवाब ही नहीं दे पाया। जिसके बाद अन्य वस्तुओं के नमूने लेने को कहा तो टीम के पास नमूने लेने के आवश्यक उपकरण व सामग्री कम होने की बात कही। जिससे नाराज होकर तहसीलदार कार्रवाई अधूरी छोड़ वापस चली गई।बोलिया प्रतिनिधि के अनुसार गरोठ में कार्रवाई की सूचना के बाद खाद्य से संबंधित सभी दुकान गांव में बंद हो गई थी। जो शाम के बाद खुली।
वरिष्ठ अधिकारी को कराया जाएगा अवगत.
नमूने लेने के कम उपकरणों व सामग्री के खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम खाद्य पदार्थों के नमूने लेने आ गई थी जब नमूने लेने की कहा गया तो उनके पास नमूने लेने के उपकरण कम होने की जानकारी दी गई तो जांच व आगे कार्रवाई कैसे हो पाती। मामले को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।जल्द ही आगामी दिनों में कार्रवाई की जाएगी।
रश्मि श्रीवास्तव तहसीलदार, गरोठ
भानपुरा में दो दुकानों का किया निरीक्षण, एक जगह लिया घी का सेंपल
शनिवार 3 अगस्त को दोपहर बाद भानपुरा में खाद्य के निरीक्षक कमलेश जमरे, चंद्रावत ने नायब तहसीलदार भानपुरा राकेश यादव, कस्बा पटवारी कपिल गौड़, पुलिस जवान के साथ भानपुरा नगर में सिर्फ दो प्रतिष्ठित किराना दुकानों का निरीक्षण किया। एवं एक जगह से जी का सैंपल लिया। जैसे ही विभाग कि टीम के आने कि सूचना भानपुरा में मिली किराना कि अधिकांश दुकानें धानमंडी क्षेत्र सदर बाजार क्षेत्र आदि में बंद हो गई।
पत्रकारों ने जब जमरे से क्षेत्र में बिक रहे केमिकल से पकाए फल, मिलावटी खाद्य सामग्रीए मिठाईयां, मावा जो पूरे वर्ष भर ही बिकती है इस बात का जमरे कोई संतुष्टि पूर्ण जवाब नहीं दे पाए। जमरे ने बताया कि ऊपर से एक सैंपल घी का पुराना बस स्टैंड थोक किराना व्यापारी के यहां से लेने का निर्देश मिला था। यहां मौके पर घी नहीं पाया गया। इसके बाद नया बस स्टैंड के समीप स्थित एक अन्य थोक व्यापारी किराना दुकान से घी का सैंपल लिया गया। जमरे ने कहा कि आगे से पूरे इंतजाम के साथ कार्रवाई करेंगे।

Home / Mandsaur / अधिकारियों देख क्यों हुई सैंकड़ों दुकानें बंद…पढ़े यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो