scriptक्षमता का आंकलन कर सही मुकाम देना आज की आवश्यकता | Patrika News | Patrika News

क्षमता का आंकलन कर सही मुकाम देना आज की आवश्यकता

locationमंदसौरPublished: Jun 13, 2018 07:05:29 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

जैन सोश्यल गु्रप मंदसौर का पदग्रहण समारोह सम्पन्न

patrika

क्षमता का आंकलन कर सही मुकाम देना आज की आवश्यकता

मन्दसौर । आज की पीढ़ी में असीम क्षमता है, जरूरत है उसका आंकलन कर सही मुकाम देने की। आज की पीढ़ी नवाचार को शीघ्रता से अंगीकार कर लक्ष्यों को हांसिल करने में अग्रणी है। यह बात इंटरनेशनल फेडरेशन अध्यक्ष अजीत लालवानी ने कहीं। वे जैन सोश्यल गु्रप मंदसौर के पदग्रहण समारोह में बोल रहेथे। उन्होंने कहा कि शिक्षा ने हर क्षेत्र में बदलाव किया है। एक समय प्रथम श्रेणी प्राप्त करने पर प्रशंसा होती थी लेकिन लक्ष्य प्राप्त करने की दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ आज का युवा चुनौति को स्वीकार कर श्रेष्ठता को प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि संगठन की जीवटता व्यक्ति को नई सोच के साथ तरक्की भी देती है।
कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में हम पीछे
विश्व हिन्दू परिषद् के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हुकुमचन्द सांवला ने कहा कि जैन धर्म के सभी तीर्थंकर क्षत्रिय थे। क्षत्रिय स्वाभिमान जैन की रक्षा के लिए जीते थे। जैन जाति का नहीं आचरण का विषय है। समाजसेवी पंकज मारू ने कहा कि टीम भावना से काम कर व्यक्ति संस्था को लक्ष्य तक पहुंचा सकता है। टीम के हर व्यक्ति में अपार क्षमता होती है, जरूरत है सकारात्मक दृष्टिकोण की। उन्होंने कहा कि जैन समाज को अल्पसंख्यक का दर्जा प्राप्त है लेकिन अल्पसंख्यक वर्ग के लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में हम पीछे है। सबसे शिक्षित समाज को आज भी जागरूक करने की जरूरत है। गु्रप अध्यक्ष अशोक मारू, निवृत्तमान अध्यक्ष उज्जवल मेहता ने भी संबोधित किया।
इन्होंने किया दायित्व ग्रहण
समारोह में फेडरेशन अध्यक्ष लालवानी ने अध्यक्ष अशोक मारू, उपाध्यक्ष वीरेन्द्र कुदार, सचिव अजय पोरवाल, सहसचिव शशि मारू, कोषाध्यक्ष प्रदीप जैन तथा संचालक सदस्य दिनेश मेहता, प्रकाशचन्द्र बरेड़ा, अशोक मारू, दीपक सकलेचा, मनीष मारू, अजीत बंडी, महेन्द्र जैन, जिनेन्द्र उकावत, संजय एडव्होकेट, विजय चपरोत, जया भण्डारी, सुरभि भंडारी को शपथ दिलवाई। फेडरेशन सूत्रों का वाचन फेडरेशन कोषाध्यक्ष योगेंद्रसिंह कीमती ने किया। इस अवसर पर शांतिलाल भण्डारी, अजय पोरवाल, वीरेन्द्र कुदार, आरती पाडलिया, रोहित संघवी, शीला लोढ़ा, प्रीति जैन, अनिता बाफना, नरेन्द्र मेहता, महेन्द्र चौरडिय़ा, दिनेश जैन उपस्थित थे। संचालन पूर्व अध्यक्ष संजय लोढ़ा व मनीष मारू ने किया। आभार सचिव अजय पोरवाल ने माना।

ट्रेंडिंग वीडियो