script

संभाग का एकमात्र विधायक हुं, पूरे संभाग की बात कर सकता हूं

locationमंदसौरPublished: Aug 28, 2018 09:23:30 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

कलेक्टर भोपाल, कांग्रेस ने घेरा कलेक्टोरेट, मामले ने पकड़ा तूल

patrika

संभाग का एकमात्र विधायक हुं, पूरे संभाग की बात कर सकता हूं

मंदसौर । सुवासरा विधायक हरदीपसिंह डंग ने मंगलवार को किसानों व गोवंश के मुद्दे पर 65 किमी लंबी ट्रैक्टर-ट्रॉली रैली निकाली और कलेक्टर कार्यालय का घेराव कर धरना दिया। सुबह 10 बजे सुवासरा क्षेत्र से ट्रैक्टर-ट्रॉली रैली शुरु हुर्ई। और शाम 7 बजे बाद एडीएम के लिखीत आश्वासन के बाद धरना समाप्त हुआ। खुद ट्रैक्टर चलाकर मंदसौर पहुंचे। कलेक्टोरेट का घेराव करते हुए यहां धरना दिया। शाम तक धरना चला और कांग्रेस नेताओं के भाषण का दौर चला। कलेक्टर यहां मिले तो मामले ने तूल पकड़ा और समर्थको के साथ विधायक ने यही पर रात में सोने की घोषणा कर दी। कलेक्टर भवन के गेट पर किसानों के साथ कीचड़ में ही सड़क पर बैठ गए। २०० से अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों व अन्य वाहनों से अनेक किसान व ग्रामीण अंचल के लोग बारीश में भीगते हुए यहां पहुंचे।इस दौरान मुख्यमंत्री से लेकर जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई। कलेक्टर कार्यालय के यहां जिले भर से बुलाया गया पुलिस फोर्स तैनात था।
मांगों के साथ यह था आंदोलन का कारण
गायों का मुद्दा सबसे अहम था। गायों के कारण गांव में विवाद की स्थितियां बन रही है। रातभर किसान जागकर गायों से खेतों में खड़ी फसलों की सुरक्षा करने को मजबूर है। गो संरक्षण और गो-पालन के लिए कानून बनाने की मांग थी। प्रत्येक सरकारी कर्मचारी जो २५ हजार से अधिक वेतन लेता है। हर माह 50० रुपए गोशाला के लिए जमा करें। हर पंचायत स्तर तक गोशालाओं का निर्माण हो। विधायक-सांसद से लेकर तमाम चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों के लिए गोपालन अनिवार्य किया जाए। गोपालन नहीं करने वालें को चुनाव लडऩे के लिए पात्र ही नहीं माना जाए। २० से अधिक पशुपालन करने वाले को सरकार आर्थिक मदद प्रदान करें। प्रधानमंत्री फसल बीमा में जिले की सभी तहसीलों के कई गांव और हजारों किसान लाभ से वंचित है। इसका फिर से सर्वे होना चाहिए । प्रधानमंत्री आवास योजना में शहर व गांव में एक समान ढाईलाख रुपए की राशि प्रदान की जाए।
सीएम के सामने उठाया था मुद्दा फिर भी नहीं दिया ध्यान
विधायक ने कहा कि एक साल पहले विधानसभा में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के सामने मामला उठाया था, लेकिन अब तक इस पर अमल नहीं हो पाया है। गायों के मुद्दें पर तत्काल कार्रवाईकरते हुए इनकी देखभाल से लेकर अन्य इंतजाम करने की मांग की। दोपहर २ बजे से शाम ५ बजे तक धरना प्रदर्शन के दौरान जिले भर के कांग्रेस नेताओं ने भी संबोधित किया और किसानों से जुड़ी इन्हीं समस्याओं के साथ अन्य मुद्दों को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार का घेरा। दो दर्जन से अधिक वक्ताओं ने धरने के दौरान संबोधित किया।इसके बाद देरशाम 7 बजे तक विधायक व समर्थक कलेक्टर गेट के बाहर धरने पर बैठे रहे।
कलेक्टर लेने आए ज्ञापन नहीं तो गेट के सामने ही सो जाऊंगा
विधायक ने मंच से कहा कि कलेक्टर भोपाल हो या दिल्ली मुझे कोईमलतब नहीं। तीन दिन पहले सूचना दी थी।कलेक्टर खुद ज्ञापन लेने आए। नहीं आएंगे तब तक गेट से नहीं हटूगा फिर चाहे मुझे गेट पर ही सोना पड़े।एडीएम अनिल डामोर, एसडीएम एसएल शाक्य यहां पहुंचे लेकिन वह नहीं माने। जिले के विभिन्न थानों के मौजूद प्रभारियों ने भी समझाया। यहां तक की हाथ जोड़कर समझाया लेकिन नहीं मानें।बाद में फिर एसडीएम समझाने पहुंचे तो विधायक बोले की गाय के मामले में तत्काल आदेश जारी करने की मांग की।प्रदेश कांग्रेस महामंत्री मुकेश काला, जिला अध्यक्ष प्रकाश रातडिय़ा, परशुराम सिसौदिया सहित जिले की सभी विधानसभाओं से कांग्रेस से जुड़े विभिन्न संगठनों के नेता व पदाधिकारीगण यहां मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो