पेट्रोल डीजल की मूल्य वृद्धि के विरोध में आज कांग्रेस का बंद

पेट्रोल डीजल की मूल्य वृद्धि के विरोध में आज कांग्रेस का बंद

harinath dwivedi | Publish: Sep, 09 2018 09:30:21 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

पेट्रोल डीजल की मूल्य वृद्धि के विरोध में आज कांग्रेस का बंद

मंदसौर । देश भर में पेट्रोल-डीजल के भाव में लगातार हो रही वृद्धि के विरोध में कांग्रेस पार्टी द्वारा सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है।इसके लिए जिला स्तर पर बैठक भी आयोजित की गई थी।बैठक में बंद को सफल कराने और शांति पूर्णतरीके से बंद कराने का निर्णय लिया गया है।बंद को देखते हुए लंबे रूट की गाडिय़ा प्रारंभ रहेगी, पंरतु छोटे रूट की गाडिय़ा नहीं चलेगी। बंद के आह्वान को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने भी तैयारी की है।बंद के दौरान जिले भर में पुलिस तैनात रहेगी और जबरदस्ती बंद कराने वालों पर नजर रखी जाएगी।
कांग्रेस के बंद के आह्वान को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने पूर्णतैयारी कर रखी है।वहीं कांग्रेस के पदाधिकारियों का कहना है कि बंद को लेकर शांति पूर्ण तरीके से समर्थन मांगा जाएगा।सोमवार को यदि खुली रहती है तो व्यापारियों को गुलाब का फूल भेंट कर बंद में सहयोग के लिए कहा जाएगा।किसी भी प्रकार की हिंसक घटना न होने के लिए कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए गए हैं।
छोटे रूट के वाहन रहेंगे बंद
सोमवार को बंद को देखते हुए जिला बस एसोसिएशन के अध्यक्ष शेखर रातडिय़ा ने कहा कि भारत बंद को देखते हुए लंबे रूट के वाहनों की आवाजाही रहेगी।इस दौरान छोटे रूट के वाहन नहीं चलेंगे।वहीं दूसरी ओर पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र व्यास ने बताया कि प्रदेश एसोसिएशन द्वारा पेट्रोल पंप बंद करने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किए परंतु कहा है कि यदि बंद कराने के लिए आता है तो बंद कर सकते हैं।ऐसे में पेट्रोलपंप सोमवार को प्रारंभ रहेंगे।
निजी स्कूलों में अवकाश
भारत बंद को देखते हुए सोमवार को कई निजी स्कूलों में अवकाश है। शासकीय स्कूल प्रारंभ रहेंगे।हालांकि संबंध में किसी भी निजी स्कूल की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है।वहीं बाजारों को लेकर भी अब तक व्यापारिक एसोसिएशन की ओर से कोई जानकारी नहीं मिली है।व्यापारियों का कहना हैकि कोईस्वैच्छिक बंद करता है तो कोई बाध्यता नहीं है।
बैठक में बनाई रणनीति
भारत बंद के आयोजन सहित विभिन्न आयोजनों की तैयारी के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए जिला कांग्रेस कार्यालय पर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन ने कहा कि कांग्रेस की नीति सभी वर्गों के साथ न्याय करने की है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल डीजल के भाव में निरंतर वृद्धि से सभी उपभोक्ता वस्तुओं के भाव बढ़ रहे है एवं आम जनता परेशान है, इसलिए 10 सितंबर को भारत बंद का आव्हान किया गया है। हम लोगों से विनम्रतापूर्वक इस आंदोलन में सहभागिता का अनुरोध करते है। यह आंदोलन शांतिपूर्ण व अहिंसक होगा। जिला कांग्रेस के अध्यक्ष प्रकाश रातडिय़ा ने 10 सितम्बर के भारत बंद, 11 सितम्बर के कालूखेडा में मप्र चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यक्रम, 12 सितम्बर को नीमच में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के कार्यक्रम, 1७ सितम्बर को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भोपाल कार्यक्रम की कार्ययोजना प्रस्तुत की। बैठक में मुकेश काला, पुष्पा भारती, महेन्द्रसिंह गुर्जर, मो. हनीफ शेख, जितेन्द्रसिंह राजाखेड़ी, शीतलसिंह, राघवेन्द्रसिंह तोमर, अजय लोढ़ा, बबीतासिंह तोमर आदि नेता उपस्थितथे। नारायणगढ़ के नगर कांग्रेस अध्यक्ष सुनील दिवाणीया ने बताया कि पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर सुबह 7 बजे से 3 बजे तक नगर बंद रहेगा एवं दोपहर 2 बजे अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन दिया जाएगा। भानपुरा में कार्यवाहक ब्लॉक अध्यक्ष जगदीश चतुर्वेदी ने बताया कि लगातार पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में एक तरफा बढ़ोतरी के विरोध में अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार ब्लॉक कांग्रेस भानपुरा के तत्वावधान में सोमवार 10 सितंबर को भानपुरा बंद में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान शासकीय अशासकीय शिक्षण संस्थान यात्री बसें प्रात: 8 से दोपहर 3 बजे तक बंद रख ज्ञापन सौंपा जाएगा।
सिसौदिया, नाहटा ने मांगा समर्थन
इधर बंद को लेकर प्रदेश युकां महासचिव परशुराम सिसौदिया और सोमिल नाहटा ने पेट्रोल-डीजल में हो रही मूल्य वृद्धि को लेकर बंद के लिए आमजन से समर्थन मांगा है। दोनों नेताओं ने आमजन से कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल के मूल्यों पर अंकुश नहीं लगाया जा रहा है और लगातार भाव बढ़ रहे हैं।जिससे आम व्यक्ति की जेब पर भार पड़ रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned