बालिकाओं को समझाया गुड टच व बेड टच का मतलब

बालिकाओं को समझाया गुड टच व बेड टच का मतलब

harinath dwivedi | Publish: Sep, 16 2018 08:09:53 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 08:09:54 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

बालिकाओं को समझाया गुड टच व बेड टच का मतलब

मंदसौर । शहर के पीजी कॉलेज के कुशाभाऊ ऑडिटोरियम में रविवार दोपहर में बालिकाओं के लिए यौन शोषण के विरुद्ध जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बालिकाओं व युवतियों को गुड टच बेड टच के बारें में अलग-अगल तरीको से समझाते हुए जानकारी दी गई। कानून विशेषज्ञों द्वारा कानून व धाराओं की जानकारी देकर उसके बारें में बताया। बालिकाओं को बचाव के साथ उनसे निपटने के तरीके भी बताए। इस दौरान न्यायाधीश निशा गुप्ता, एसपी मनोजकुमारसिंह, एएसपी सुंदरसिंह कनेश, निर्देशक रुचि सिंह, शबनम मंसूरी, सीएमओ सविताप्रधान गौड़, सीएसपी राकेश मोहन शुक्ल, महिला सशक्तिकरण अधिकारी रवींद्र महाजन, आरआई कविता डामोर के साथ ही अन्य मौजूद थे।
फिल्म दिखाकर बताया भीड़ में कैसे रहे
कार्यशाला में सभी वक्ताओं द्वारा बालिकाओं को सार्वजनिक स्थानों, भीड़ वाले इलाको, बस, टेम्पो, ट्रेन व वाहनों में सफर करने के दौरान बचाव व जागरुक रहने की सीख दी गई। माता-पिता को भी बच्चों को रखने को लेकर जागरुकता के तरीके बताए। साथ ही शिकायत कहां और कैसे करें। यह भी बताया।परिवार, धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों के साथ ही स्कूलों में बालिकाओं को कैसे रहना हैऔर किसी प्रकार समझना है। इसकी भी जानकारी दी गई।इसके बाद डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर हर एक पहलू की जानकारी देते हुए किसी स्थानों पर किन स्थितियों में युवतियों को जागरुक रहकर सावधान रहना चाहिए यह बताया गया। कार्यशाला के दौरान एसपी की बेटी नव्या व भव्या द्वारा भी गुड टच बेड टच के बारें में विस्तृत से जानकारी देते हुए सभी बालिकाओं को समझाया गया। इसी दौरान यहां मौजूद विभागों द्वारा बाल यौन उत्पीडऩ से लेकर महिला सशक्तिकरण सहित अन्य विभागों के तहत संचालित सुविधाओं की जानकारी भी यहां दी गई। संचालन निशा महाराणा ने किया। चाहिए यह बताया गया। कार्यशाला के दौरान एसपी की बेटी नव्या व भव्या द्वारा भी गुड टच बेड टच के बारें में विस्तृत से जानकारी देते हुए सभी बालिकाओं को समझाया गया। इसी दौरान यहां मौजूद विभागों द्वारा बाल यौन उत्पीडऩ से लेकर महिला सशक्तिकरण सहित अन्य विभागों के तहत संचालित सुविधाओं की जानकारी भी यहां दी गई। संचालन निशा महाराणा ने किया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned