scriptपीले सोने की आवक से पटा मंडी प्रांगण | Patrika News | Patrika News

पीले सोने की आवक से पटा मंडी प्रांगण

locationमंदसौरPublished: Oct 12, 2018 08:14:24 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

पीले सोने की आवक से पटा मंडी प्रांगण

patrika

पीले सोने की आवक से पटा मंडी प्रांगण

मंदसौर इन दिनों मंडी में नईसोयाबीन की आवक हो रही है। किसान बड़ी तादाद में वर्तमान में मंडी में पीला सोना कही जाने वाले सोयाबीन की उपज लेकर पहुंच रहे है। गुरुवार को मंडी में सोयाबीन की बंपर आवक हुई और करीब 10 हजार से अधिक बोरी सोयाबीन लेकर किसान मंडी में पहुंचे।आलम यह रहा है कि पूरा प्रांगण सोयाबीन से पटा पड़ा नजर आया। सरकार ने भले ही 3400 रुपए प्रति क्विंटल दाम देने के साथ 500 रुपए के बोनस देने की घोषणा की, लेकिन मंडी में किसान गुरुवार को 2700 से लेकर 3125 रुपए में ही बेचकर घर जाना पड़ रहा है।सोयाबीन की खरीदी 20 से शुरु होगी, लेकिन उससे पहले ही बड़ी संख्या में किसान अपनी उपज मंडी में बेचने के लिए पहुंच रहे है।कम दाम मिलने के बाद भी किसान अपने-अपने मजबूरियों का हवाला देकर यहां उपज बेच रहे है। गुरुवार को भी शहर की मंडी में दिनभर सोयाबीन का व्यापार चलता रहा। 10 हजार बोरी तो प्रांगण के अंदर पहुंचे और 5 हजार से अधिक बोरी सोयाबीन लिए किसान अपनी बारी का इंतजार करते रहे।
मंडी के बाहर ट्रॉली की कतार
आलम यह है कि एक ओर जहां मंडी में प्रांगण में चारों ओर सोयाबीन ही नजरा आ रही है, वहीं कई किसान ट्रॉलियों में भरकर मंडी के बाहर कतार में खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।प्रतिदिन 100 से अधिक ट्रॉली मंडी पहुंच रही है। वहीं मंडी प्रशासन भी प्रतिदिन नीलामी कार्य और तुलाई कार्य में तेजी लाने का प्रयास कर रहा है।नीलामी के बाद तुलाई में किसानों को समय लग रहा है।इसके बादभी सुबह से शाम तक ट्रेक्टर ट्रॉलियों के कतार बनी रहती है।
20 सितंबर से मिलेगा बोनस
किसानों को 20 सितंबर से सोयाबीन बेचने पर सरकार की ओर से 500 रुपए प्रति क्विंटल के मान से भुगतान किया जाएगा।हालांकि यह उपज फिलहाल व्यापारी द्वारा ही क्रय की जाएगी।सरकार द्वारा खरीदी को लेकर अब तक तिथि की कोई घोषणा नहीं की गईहै।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो