scriptपहले मूल्याकंन में फेल होने पर अब फिर से 10 स्वास्थ्य केंद्रों पर आंतरिक मूल्याकंन | Patrika News | Patrika News

पहले मूल्याकंन में फेल होने पर अब फिर से 10 स्वास्थ्य केंद्रों पर आंतरिक मूल्याकंन

locationमंदसौरPublished: Dec 14, 2018 08:24:31 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

पहले मूल्याकंन में फेल होने पर अब फिर से 10 स्वास्थ्य केंद्रों पर आंतरिक मूल्याकंन

patrika

पहले मूल्याकंन में फेल होने पर अब फिर से 10 स्वास्थ्य केंद्रों पर आंतरिक मूल्याकंन

मंदसौर । जिले में केवल नाहरगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को छोडक़र एक भी ऐसा स्वास्थ्य ेकें द्र नहीं जो कायाकल्प योजना के मानकों पर खरा उतर जाए। उन मानकों को पूरा करने के लिए फिर से स्वास्थ्य विभाग जिले के चिह्ंित स्वास्थ्य केंद्र और सिविल अस्पताल का आंतरिक मूल्याकंन करवाएगा। इसके लिए सीएमएचओ ने सभी संस्था प्रभारियों को निर्देश भी जारी कर दिए है। उसके बाद फिर जिला टीम निरीक्षण करेगी। यदि उसमें भी मानक अनुसार नंबर नहीं आते है। उस संस्था का नाम आगे नहीं भेजा जाएगा।
65 प्रतिशत वालों का फिर से मूल्याकंन
करीब डेढ़ माह पहले जिले के सभी ४१ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का आंतरिक मूल्याकंन करवाया गया था। उसमें अमलावदा, मल्हारगढ़, नारायणगढ़, पिपलियामंडी, निंबोद, सुवासरा , गांधीसागर और सिविल अस्पताल गरोठ और भानपुरा के नंबर ६० से लेकर ६५ तक आए थे। इन सभी संस्था प्रभारियों को कमियां दूर करने के निर्देश सीएमएचओ ने दिए थे। अब फिर से दिसबंर माह के अंत में आंतरिक मूल्याकंन इन संस्थाओं के संस्था प्रभारियों को करना है। उसके बाद फिर जिला टीम आंतरिक मूल्याकंन करेगी।
दो साल से केवल नाहरगढ़ का आया नंबर
जानकारी के अनुसार जिले में केवल नाहरगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का कायाकल्प योजना के तहत दो बार लगातार दो वर्षों से नंबर आ रहा है। हर साल स्वास्थ्य केंद्रों को दो-दो लाख रूपए का पुरुस्कार भी मिला है। इस बार भी वहां पर ओर बेहतर व्यवस्थाएं जुटा ली गई है।जानकारी के अनुसार कायाकल्प अभियान के दौरान टीम जनवरी माह के दूसरा सप्ताह में आ सकती है। वहीं शामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एनक्यूएमएस की टीम निरीक्षण करेगी।
आंतरिक मूल्याकंन टीम ने शामगढ़ को ६२, निंबोद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को ६२, अमलावद को ६३, गांधीसागर को ६२ नंबर दिए थे। गरोठ और भानपुरा को भी इतने ही नंबर थे। यह सभी थोड़ी मेहनत करें तो ७५ नंबर से अधिक आ सकते है। इसलिए सभी संस्था प्रभारियों को निर्देश दिए गए थे। इसलिए फिर से एक बार दिसबंर माह के अंत में आंतरिक मूल्याकंन करवाया जाएगा।
डॉ महेश मालवीय, सीएमएचओ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो