script10 वर्षो से नहीं बदली इस विख्यात मंदिर की विद्युत व्यवस्था, जुगाड़ से चल रहा काम | patrika News | Patrika News

10 वर्षो से नहीं बदली इस विख्यात मंदिर की विद्युत व्यवस्था, जुगाड़ से चल रहा काम

locationमंदसौरPublished: Jan 14, 2019 02:20:39 pm

Submitted by:

Rahul Patel

10 वर्षो से नहीं बदली इस विख्यात मंदिर की विद्युत व्यवस्था, जुगाड़ से चल रहा काम

patrika

10 वर्षो से नहीं बदली इस विख्यात मंदिर की विद्युत व्यवस्था, जुगाड़ से चल रहा काम

मंदसौर.
अष्टमुखी भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर परिसर की विद्युत व्यवस्था भगवान भरोसे है। आए दिन यहां फॉल्ट होते रहते है। यहां की विद्युत व्यवस्था 10 साल पहले वर्ष करीब 2009 में बदली गई थी। इस दौरान मंदिर के पहले चरण के तहत मास्टर प्लान बनाया गया था। लेकिन इसके बाद से लेकर अब तक यहां विद्युत व्यवस्था में परिर्वतन नहीं किया गया है। ऐसे में वर्तमान में विद्युत व्यवस्था जुगाड़ से चल रही है।


मंदिर सभाकक्ष में होते है कई आयोजन
पशुपतिनाथ मंदिर सभाकक्ष में कई बड़े आयोजन होते है। इन आयोजनो के लिए विद्युत व्यवस्था जुगाड़ से ही करनी पड़ती है। क्योंकि सभाकक्ष में वर्ष-2010 में सीएफएल बल्ब वाले आकर्षक लाइट लगाई गई थी। वर्तमान स्थिति में यहां एक भी सीएफएल बल्ब चालू नहीं है। सभी उपकरण खराब हो चुके है। वहीं विद्युत लाइने भी खराब व फॉल्ट हो चुकी है। ऐसे में व्यवस्था को बदला जाना आवश्यक हो गया है।


एलईडी से जगमग करेंगे अब पूरा मंदिर
मंदिर में वर्ष 2009 के बाद से ही प्रकाश व्यवस्था नहीं बदली गई। अब 36 लाख रुपए से पूरे मंदिर परिसर में आकर्षक रोशनी करने का निर्णय लिया गया है। इसमें एलईडी लाइटो का प्रयोग किया जाएगा। मंदिर सभाकक्ष, गर्भगृह, नंदी परिसर, के अलावा प्रवेश व निकासी मार्गो पर भी रोशनी की जाएगी। साथ ही मंदिर के गुंबद व शिखर पर लगाई जाने वाली लाइटों को आकाश की ओर इस तरह डेकोरेट किया जाएगा कि रात्रि में दूर-दूर तक इसकी रोशनी श्रद्धालुओं द्वारा देखी जा सकेगी। मंदिर परिसर में जहां भी पैटिंग की गई है, वहां भी वॉटरप्रूफ फ्लड लाइटें लगाई जाएगी। मंदिर सभाकक्ष, मंदिर कार्यालय के बाहर स्थित परिसर के साथ ही मंदिर के मुख्य भाग में भी आकर्षक रोशनी की जाएगी।


इनका कहना…
पशुपतिनाथ मंदिर में विद्युत व्यवस्था काफी पुरानी हो गई है। कई विद्युत उपकरण बंद या खराब हो गए है। पूरे मंदिर परिसर को आकर्षक एवं विभिन्न रंगो की एलईडी रोशनी से सुसज्जित करने की योजना को मंदिर समिति की बैठक में स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही कार्य प्रारंभ होगा।
– एसएल शाक्य, एसडीएम एवं सचिव मंदिर प्रबंध समिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो