scriptकर्ज मुक्ति योजना की सूचियां देखने पंचायतों में पहुंच रहे किसान | Patrika News | Patrika News

कर्ज मुक्ति योजना की सूचियां देखने पंचायतों में पहुंच रहे किसान

locationमंदसौरPublished: Jan 17, 2019 07:03:04 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

कर्ज मुक्ति योजना की सूचियां देखने पंचायतों में पहुंच रहे किसान

patrika

कर्ज मुक्ति योजना की सूचियां देखने पंचायतों में पहुंच रहे किसान

मंदसौर । गरोठ किसानों का कर्ज माफ करने का वादा कर सत्ता में आई कांग्रेस सरकार के निर्देश पर गरोठ क्षेत्र में भी जय किसान कर्ज मुक्ति योजना में कर्मचारी जुट गए हैं। बुधवार शाम तक गरोठ जनपद पंचायत क्षेत्र की आधी पंचायतों की सूचियां बनकर तैयार हो गई है। इनमें से कुछ ग्राम पंचायतों में लगा भी दी गई है। जनपद सीईओ का दावा है कि 18 जनवरी तक सभी पंचायत पर सूची लग जाएगीc
11 सोसायटियों की जानकारी मिली
जानकारी के मुताबिक जनपद पंचायत क्षेत्र के किसानों की बैंक संबंधित जानकारी तो पूरी मिल गई। लेकिन क्षेत्र की ग्रामीण सेवा सहकारी संस्थाओं की जानकारी अभी तक अधूरी है जिसे निकालने में कर्मचारी लगे हुए हैं। क्षेत्र की 24 सेवा सहकारी संस्थाओं में से 11 सेवा सहकारी संस्थाओं की जानकारी जनपद पंचायत को मिली है। 11 सेवा सहकारी संस्थाओं में करीब 50 ग्राम पंचायतें आ रही है।
105 अधिकारी कर्मचारी तैनात
जनपद पंचायत क्षेत्र की 91 ग्राम पंचायतों में किसानों की सूचियां बनाने से लेकर चस्पा करने तक तथा बाद में किसानों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए 105 से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इसके तहत 24 पंचायत समन्वय अधिकारियों को सुपरवाइजर बनाया गया है। इसके साथ ही 8 6 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। इनमें संबंधित ग्रामो के पटवारी, पंचायत सचिव, सहायक सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य कर्मचारी शामिल है।
6 ग्राम पंचायतों में लगी 15 ग्रामो की सूची
किसान ऋण मुक्ति योजना के सुपरवाइजर ओमप्रकाश राठौर ने बताया कि सबसे पहले क्षेत्र में उनकी ग्राम पंचायते बरखेड़ा लोया, बामणी, ढकनी, कुंडलिया चरणदास, बंजारी तथा कुरलासी ग्राम पंचायतों के मुख्यालयों पर 15 से अधिक ग्रामों के किसानों की सूची लगा दी गई है।
तैयारियां जारी है
किसान ऋण मुक्ति योजना को लेकर क्षेत्र के 21 में से 11 सेवा सहकारी संस्थाओं की जानकारी अब तक पूर्ण हो चुकी है। इनकी सूचियां पंचायत मुख्यालयों पर लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। 18 जनवरी तक सभी पंचायतों में लग जाएगाी। -आरएन सिंह सीईओ जनपद पंचायत गरोठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो