scriptVideo # शिवना नदी में कहां से हो रहा प्रदूषण जांचने के लिए सेंपल | patrika news | Patrika News
मंदसौर

Video # शिवना नदी में कहां से हो रहा प्रदूषण जांचने के लिए सेंपल

शिवना नदी में कहां से हो रहा प्रदूषण जांचने के लिए सेंपल

मंदसौरJan 25, 2019 / 07:15 pm

Vikas Tiwari

patrika

Video # शिवना नदी में कहां से हो रहा प्रदूषण जांचने के लिए सेंपल

मंदसौर । शिवना नदी में कहां से हो रहा प्रदूषण जांचने के लिए सेंपल में प्रदूषण कहां-कहां से फैल रहा है। इसको लेकर प्रदूषण नियंत्रण के अधिकारी मंदसौर पहुंचे। यहां पर गठित दल के साथ उन्होंने पांच स्थानों से सेंपल लिए है। जिसमें बुगलिया नाला, खानपुरा क्षेत्र, पशुपातिनाथ मंदिर क्षेत्र में छोटी पुलिया के पास से, श्मशान घाट में नाले का और नदी का सेंपल लिया है। इसको लेकर एक रिपेार्ट अधिकारी तैयार करेंगे। कोर्ट ने अनेक विभागों को तलब कर रिपोर्ट तलब की है। इसके बाद विभाग रिपोर्ट बनाने में जुटे हुए है। 9 फरवरी को इन विभागों को एक संयुक्त रिपोर्ट बनाकर कोर्ट में पेश करना है। इसमें शिवना के प्रदूषण के कारणों के साथ कहां-कहां से शिवना दूषित हो रही है। इसका भी उल्लेख करना है। इसके अलावा शिवना को शुद्ध करने की योजना के साथ अब तक इसके लिए किए गए कामों को ब्यौरा भी यहां देना है।
9 फरवरी तक 5 विभाग तैयार कर सौंपेगे रिपोर्ट
जानकारी के अनुसार नगर पालिका, जल संसाधन विभाग, पीएचई, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कोर्ट ने शिवना मामले की रिपोर्ट तलब की है। यह मामला जनलोकपोयोगी शिकायत सेवा में चल रहा है। 9 फरवरी तक विभागों को इसकी रिपोर्ट तैयार कर पुख्ता कारण इसमें दिखाना होगे और नदी के प्रदूषण को दूर करने के उपाए और किए जाने वाले काम भी इस रिपोर्ट में बताना होगें। सालों से मैली होती चली जा रही शिवना के प्रदूषण पर कोर्ट के रिपोर्ट तलब करने के बाद से आस जागी है कि इस बार शिवना श्ुाद्धिकरण के लिए कुछ ठोस कदम उठाए जाएंगे और कागजों से बाहर निकलकर जमीनी स्तर पर काम दिखेगा।
इनका कहना…
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जूनियर वैज्ञानिक एचएस शर्मा ने कहा कि गठित टीम के साथ पांच जगहों से सेंपल लिए है। उनको लेकर रिपोर्ट तैयार करना है। जो न्यायालय में पेश की जाएगी।

Home / Mandsaur / Video # शिवना नदी में कहां से हो रहा प्रदूषण जांचने के लिए सेंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो