script

किसान के सशक्तिकरण से खुशहाल होगा प्रदेश

locationमंदसौरPublished: Feb 28, 2019 08:26:37 pm

Submitted by:

Jagdish Vasuniya

किसान के सशक्तिकरण से खुशहाल होगा प्रदेश

patrika

किसान के सशक्तिकरण से खुशहाल होगा प्रदेश

मंदसौर । विधानसभा चुनाव में कर्जमाफी के वादे के साथ सत्ता में आई कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के बीच पैठ बनाने में जुटी है। इसी के चलते तहसील स्तर पर किसान सम्मेलन करवाकर कर्जमाफी के प्रमाण पत्र प्रभारी मंत्री बांट रहे है। दूसरे दिन जिले के सुवासरा, शामगढ़ व सीतामऊ में 25 हजार 256 किसानों को कर्जमाफी के प्रमाण पत्र देते हुए उनका ७९.११ करोड़ का कर्ज माफ किया है।तीनों जगह हुए सम्मेलन में कर्जमाफी के दावे को पूरा करते हुए वचनपत्र को पूरा करने की बात प्रभारी मंत्री ने कही। इसे पहले मंगलवार को मंदसौर, मल्हारगढ़ व दलोदा में 30 हजार 262 किसानों का 78.4 करोड़ का कर्जमाफ किया था।
किसान के सशक्तिकरण से खुशहाल होगा प्रदेश
प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा ने सीतामऊ, सुवासरा एवं शामगढ़ में तहसील स्तरीय किसान सम्मेलन में किसानों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रमाण पत्र के साथ सम्मान पत्र वितरित किए। सीतामऊ के 15 हजार 32 किसानों का 43.47 करोड़, सुवासरा के 3 हजार 76 9 किसानों का 13.6 3 एवं शामगढ़ के 6 हजार 455 किसानों का 22.01 करोड़ का कर्ज माफ हुआ।प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसान के सशक्तिकरण से ही प्रदेश खुशहाल होगा। शपथ ग्रहण करने के डेढ़ घंटे में किसानों का ऋण माफ करने का फैसला किया। किसान सशक्त होगा तभी प्रदेश समृद्ध बनेगा।
मांगलिक भवन का लोकार्पण किया गया
कार्यक्रम के दौरान 5 लाख रुपए की लागत से निर्मित संत शिरोमणि रविदास मांगलिक भवन का लोकार्पण किया गया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि संकल्प का विकल्प नहीं होता। उसी तरह सरकार का संकल्प को जमीन पर उतार दिया है। किसानों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। वचन पत्र में दिए गए सभी कार्य पूरे किए जाएंगे।आने वाले समय में कृषि उपज मंडियों में ई-पेमेंट की व्यवस्था की जाएगी। इससे किसानों के खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर हो सके। विधायक हरदीपसिंह डंग ने कहा कि मुख्यमंत्री की नेतृत्व वाली सरकार ने किसानों को समझा है। सरकार प्रदेश के साथ जिले में गौशालाएं शुरू करने जा रही है। सरकार ने निर्णय लिया है कि बिजली बिल 100 यूनिट का 100 रुपए ही लगेगा। जिलाध्यक्ष प्रकाश रातडिया, मंडल अध्यक्ष, जिला एवं जनपद सदस्य सहित सभी जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
लोकसभा चुनाव से पहले खोई जमीन तलाशने की जुगत में कांग्रेस
विधानसभा चुनाव में संसदीय क्षेत्रकी ८ में से ७ सीटों पर भाजपा को जीत मिली है। पिछले चुनावों में भी यहां भाजपा को जीत मिली थी। ऐसे में इस क्षेत्र में कांग्रेस किसानों के बीच जाकर अपनी खोई जमीन तलाशने की जुगत में लगी है। किसान सम्मेलन व कर्जमाफी के वादे को पूरा कर कम समय में वचन पत्र में शामिल अधिकांश चीजों व घोषणाओं को पूरा करने के वादे के साथ मंत्री व नेता जनता के बीच जाकर अपनी पैठ मजबूत करने में लगे हुए है। इसलिए जिले में प्रभारी मंत्री का लगातार तीन दिन का दौर तय हुआ और तहसील स्तर पर सम्मेलन रखें गए।
आज गरोठ- भानपुरा में सम्मेलन
दो दिनों में ६ तहसीलों में किसान सम्मेलन के बाद शुक्रवार को प्रभारी मंत्री गरोठ-भानपुरा में होने वाले किसान सम्मेलन में भाग लेकर किसानों को कर्जमाफ करते हुए।उन्हें कर्जमाफी के प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो