script19 करोड़ की नल जल योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही व जलसंकट के हालात निर्मित | Patrika News | Patrika News

19 करोड़ की नल जल योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही व जलसंकट के हालात निर्मित

locationमंदसौरPublished: Mar 12, 2019 04:36:29 pm

Submitted by:

Jagdish Vasuniya

19 करोड़ की नल जल योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही व जलसंकट के हालात निर्मित

patrika

19 करोड़ की नल जल योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही व जलसंकट के हालात निर्मित

मंदसौर । गरोठ नगर की पेयजल समस्या हल करने के लिए करीब 19 करोड़ रुपए की चंबल नल जल योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही तथा तकनीकी कमियों व अनियमितताओं ने नगर में जल संकट के हालात पैदा कर दिए हैं। जिसके कारण योजना तीन साल में ही दम तोड़ती दिखाई दे रही है।नगर में तीसरे दिन सोमवार को भी कई हिस्सों में जल प्रदाय के नहीं हो पाया जिसके कारण नागरिक निजी टैंकरों से 30 प्रति ड्रम के दाम पर महंगा पानी खरीदने को मजबूर हो गये है।वहीं नगर में ग्रीष्म ऋतु के प्रारंभिक दिनों में ही एक तरफ पेयजल संकट की दस्तक ने नगर परिषद की व्यवस्थाओं पर सवाल उठाना शुरू कर दिए हैं तो दूसरी तरफ लोगों में अभी से इस बात की चिंता व्याप्त हो गई है कि शुरुआत गर्मी में ही ये हालत है तो भीषण गर्मी में क्या हालत निर्मित होंगे।
दरअसल, गरोठ नगर की जल समस्या के स्थाई निराकरण करने हेतु चंबल से पानी लाने के लिए शासन ने करीब 19 करोड़ रुपए की नल जल योजना मंजूर की थी जिसके क्रियान्वयन में नगर परिषद द्वारा तकनीकी त्रुटियों के चलते तीन वर्ष में ही योजना दम तोड़ती दिखाई देने लगी है जिसके फलस्वरूप नगर में 3 दिनों से जल संकट के हालात निर्मित हो गए हैं।योजना के तहत नगर परिषद द्वारा चंबल नदी पर बर्रामा ग्राम में इंटकवेल बनाया गया है जहां से पानी करीब डेढ़ किलोमीटर दूरी पर चला गया है समय रहते इस पानी को इंटकवेल तक लाने की व्यवस्था ना किए जाने से शनिवार को शहर के आधे हिस्से में जल प्रदाय नहीं हो पाया वहीं रविवार को पूरे शहर में जल वितरण नहीं हुआ यही स्थिति तीसरे दिन सोमवार को भी दिखाई थी जिसके कारण कई मोहल्लों व कॉलोनियों में जल प्रदाय स्थगित रहा जिसके कारण लोगों को पानी के लिए दिन भर परेशान होना पड़ा।
निजी टैंकरों पर उमड़ी भीड़, महंगे दामों पर खरीदा पानी.
नगर में पेयजल संकट व्याप्त होते ही निजी टैंकर मालिकों ने इसका फायदा उठाना शुरू कर दिया है जल संकट के चलते मोहल्ले में पहुंचे पानी के टैंकरों पर पानी खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी जिसका फायदा उठाते हुए हैं टैंकर संचालकों ने तीस रुपए प्रति ड्रम के हिसाब से पानी बेचना शुरू कर दिया इसी प्रकार एक टैंकर की कीमत 300 रुपये शुरू हो गई है। खटीक मोहल्ला, शामगढ़ मार्ग, पोरवाल मोहल्ला आदि के निवासियों ने बताया कि उनके मोहल्ले में 2 दिनों से नल नहीं आ रहे हैं जिसके कारण लोगों ने महंगे दामों पर पानी खरीदकर व्यवस्था की है।
योजना को फैल होता देख पुराने जलस्त्रोतों की और किया रुख
19 करोड़ की चंबल नल जल योजना दम तोड़ती दिखाई देने के बाद नगर परिषद में पुन: पुराने जल स्रोतों की ओर रुख किया है जिसके तहत बाराफुटिया पर स्थित बोरवेल पर मोटर उतारी गई है इसके साथ ही पुराने अन्य जल स्त्रोतों की और देखकर उनसे पानी लाने का प्रयास भी नगर परिषद द्वारा किए जाने की बात कहीं जा रही है।
1500 फिट दूर बनाना था इंटकवेल
योजना के तहत बर्रामा में बनाए गए इंटकवेल पर तकनीकी त्रुटियों के आरोप परिषद के पार्षद प्रतिनिधि ही लगा रहे हैं। पार्षद प्रतिनिधि रविंद्र पुरी गोस्वामी का आरोप है कि इंटकवेल बनाते समय भौतिक तथा ग्रीष्म ऋतु में पानी आगे जाने जैसी बातों का ध्यान नहीं रखा गया जिसके कारण पेयजल संकट जैसी स्थिति निर्मित हो रही है यही इंटरकवेल यदि वर्तमान में बने स्थान से 1500 फिट दूर होता तो कभी भी इस प्रकार के हालात निर्मित नहीं होते और नगरवासियों को जल संकट का सामना नहीं करना पड़ता।
योजना में हुई लापरवाही व अनियमितताओं की करेंगे सीएम को शिकायत
नगर में व्याप्त जल संकट को लेकर पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष कालूराम मगर ने कहा कि 19 करोड़ रुपए की चंबल योजना के क्रियान्वयन में नगर परिषद व निर्माण एजेंसी द्वारा गंभीर अनियमितताएं की गई है जिसके कारण योजना 3 साल में ही दम तोड़ ही दिखाई दे रही है।समय रहते जलसंकट की ओर ध्यान ना देने के कारण नगर में पेयजल संकट प्रारंभ हो गया है जिसके कारण आगामी दिनों में और स्थिति विकराल होने की संभावना नजर आ रही हैएयोजना में तकनीकी खामियों व क्रियान्वयन में लापरवाही को लेकर इसकी शिकायत मुख्यमंत्रीएनगरीय प्रशासन मंत्री सहित वरिष्ठ अधिकारियों को की जाएगी।
कार्य जारी है, जल्द हल होगी समस्या.
बर्रामा इंटकवेल से पानी आगे जाने के कारण इस प्रकार की स्थिति निर्मित हो रही हैएनगर के जल संकट का समाधान करने हेतु कार्य जारी है शीघ्र ही नगर की जल समस्या हल किए जाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।ष्
मोहम्मद अशफाक खान सीएमओ नगर परिषद गरोठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो