scriptदो और डॉक्टर जिला अस्पताल से हुए कम, केवल 23  डॉक्टरों के भरोसे | Patrika News | Patrika News

दो और डॉक्टर जिला अस्पताल से हुए कम, केवल 23  डॉक्टरों के भरोसे

locationमंदसौरPublished: Mar 12, 2019 04:45:18 pm

Submitted by:

Jagdish Vasuniya

दो और डॉक्टर जिला अस्पताल से हुए कम, केवल 23 डॉक्टरों के भरोसे

patrika

दो और डॉक्टर जिला अस्पताल से हुए कम, केवल 23  डॉक्टरों के भरोसे

मंदसौर । जिला अस्पताल में सोमवार को दो डॉक्टरों और कम हो गए। अब जिला अस्पताल में केवल 23 डॉक्टर ही बचे है। जो अपनी सेवाएं दे रहे है। जबकि जिला अस्पताल में स्वीकृत बल 65 डॉक्टरों का है। अब इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे जिला अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। क्योंकि कई विशेषज्ञ वर्तमान में नहीं है। ऐसे में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाया गया जिससे इन रिक्त पदों की पूर्तिहो सके।
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार निश्चेतना रोग विशेषज्ञ डॉ आरपी परमार, दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आरती सोनकेसरिया कास्थानातंरण उज्जैन हो गया था। दोनों ही डॉक्टर सेामवार को रिलीव हो गए।ऐसे में लगातार जिला अस्पताल से डॉक्टर कम हो रहे है। जिला अस्पताल के सूत्रों की माने तो डॉक्टरों की संख्या कम होने से अन्य डॉक्टरों पर कम की अधिकता के बाद अब कुछ डॉक्टर इस्तीफा देने की बातें भी कर रहे है।
बिच्छू काटे तो रैफर ओर हडडी टूटे तो रैफर
जिला अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ और मेडिकल विशेषज्ञ नहीं है। ऐसे में इनसे संबंधित बीमारियों के मरीजों को काफी परेशानी का सामना जिला अस्पताल में करना पड़ रहा है। मेडिकल वार्डकी जिम्मेदारी शिशु रोग विशेषज्ञ को दे रखी है। वहीं आर्थों में डॉ कटारे ही बचे है। लेकिन वे विशेषज्ञ नहीं है। ऐसे में बिच्छू और हड्डी टूट जाए तो सीधे मरीजों रैफर होने की नोबत हो गईहै। जिला अस्पताल में आनेव ाले माह में तीन डॉक्टरों की कमी के बाद इमरजेंसी से लेकर ओपीडी में डॉक्टरों की भारी कमी हो जाएगी।
ओपीडी में नहीं दिखते है डॉक्टर
ओपीडी में सुबह से लेकर शाम तक करीब 400 से 500 मरीज प्रतिदिन आते है। डॉक्टरों की कमी के कारण अधिकांश डॉक्टर की कुर्सी खाली ही रहती है। दो से तीन डॉक्टर ही सप्ताह में दो से तीन ओपीडी में उपस्थित रहते है। कईबार तो केवल एक डॉक्टर ही ओपीडी में मरीजों की जांच करते हुए नजर आते है।
इनका कहना…..
जिला अस्पताल में65 डॉक्टर के स्वीकृत पद है। वर्तमान में 23 डॉक्टर कार्यरत है। हर माह डॉक्टरों की कमी की जानकारी उच्च कार्यालय को भेजी जाती है।
डॉ सौरभ मंडवारिया, आरएमओ जिला अस्पताल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो