scriptसालों से अंधेेरे में डूबे सैकड़ों स्कूल होगें रोशन | Patrika News | Patrika News

सालों से अंधेेरे में डूबे सैकड़ों स्कूल होगें रोशन

locationमंदसौरPublished: Mar 19, 2019 10:00:26 pm

Submitted by:

Jagdish Vasuniya

सालों से अंधेेरे में डूबे सैकड़ों स्कूल होगें रोशन

patrika

सालों से अंधेेरे में डूबे सैकड़ों स्कूल होगें रोशन

मंदसौर । जिले के कई प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के निर्माण के बाद से ही विद्युत कनेक्शन नहीं था। ऐसे में सोमवार को एक आदेश शिक्षा अधिकारियों को मिला। जिसमें जिले के करीब २२२ प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में विद्युत कनेक्शन करने की स्वीकृति दी है। यह विद्युत कनेक्शन करीब ३५ लाख रूपए से अधिक की लागत से किए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर सालों से जिन स्कूलों में पानी की समस्या थी। उन स्कूलों में पानी की समस्या को खत्म करने की ओर विभाग ने कदम बढ़ाया है। जिले के करीब ६७ प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पीने के पानी की व्यवस्था नहीं थे। अब इन सभी स्कूलों में अगले सत्र से विद्यार्थियों को पीने का पानी के लिए मशक्कत नहीं करना पड़ेगी।
चुनाव से पहले 325 तो जून तक 222 स्कूल होगें रोशन
जिले में कई प्राथमिक और माध्यमिक स्कू लों में बिजली की व्यवस्था नहीं है। ऐसे मे करीब 325 स्कूल मतदान केंद्र है। इन स्कूलों में पहले चुनाव को लेकर अस्थाईकनेक्शन लिया जाता था। लेकिन अब इन स्कूलों में भी १७ लाख ८९ हजार रूपए से अधिक की राशि से स्थाईविद्युत कनेक्शन किए जा रहे है। जो मतदान से पहले कार्य पूर्णहो जाएगा। वहीं २२२ स्कूलों की स्वीकृति विद्युत कनेक्शन को लेकर अधिकारियों को मिली है। अधिकारियों की माने तो जून माह के पहले ही इन स्कूलों में भी विद्युत कनेक्शन कर दिए जाएंगे। उसके बाद कुछ और स्कूल रहेगें। जो अगले फेस में रोशन होगें।
नल जल योजना और हेडपंप से दूर होगी समस्या
डीपीसी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में ६७ प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल है। जिनमें पानी की समस्याथी। ऐसे में २८ स्कूलों में हेडपंप के लिए खनन करवाया जा रहा है। जिनकी लागत करीब एक लाख ७५ हजार प्रति है। वहीं २५ अन्य स्कूलों में नल जल योजना के तहत राशि जारी कर दी गई है।
इनका कहना…
२२२ स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए स्वीकृति मिली है। जून तक इन स्कूलों में विद्युत कनेक्शन कर दिए जाएंगे। इनमें एक विद्यालय एक परिसर वाले स्कूल हैऔर वे स्कूल जिनकी विद्युत पोल से ५० मीटर से दूरी कम हो। ३२५ स्कूलों में मतदान से पहले स्थाईकनेक्शन हो जाएंगे। ६७ स्कूलों में पेयजल की समस्या खत्म हो जाएगी।
केसी सेठिया, उपयंत्री सर्व शिक्षा अभियान।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो