script

5 सालों की तरह इस बार भी विभाग नसबंदी में नहीं कर पाया टारगेट पूरा

locationमंदसौरPublished: Apr 02, 2019 05:49:20 pm

Submitted by:

Jagdish Vasuniya

5 सालों की तरह इस बार भी विभाग नसबंदी में नहीं कर पाया टारगेट पूरा

patrika

5 सालों की तरह इस बार भी विभाग नसबंदी में नहीं कर पाया टारगेट पूरा

मंदसौर । जिले में राष्ट्रीय कार्यक्रमों स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गंभीर नहीं है। यही कारण है कि इस बार भी पांच सालों की तरह ही परिवार कल्याण में दिया गया टारगेट विभाग के अधिकारी पूरा नहीं कर पाए है। विभाग द्वारा दिए गए लक्ष्य का केवल करीब ६८ फीसदी प्राप्त किया है। ऐसे में अब विभाग को नया लक्ष्य मिल जाएगा। अधिकारियों को लक्ष्य पूरा करने को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि लक्ष्य प्राप्ति का प्रयास किया जाता है। कहां कमी रह गई। इसको लेकर समीक्षा की जाएगी।ताकि आने वाले वर्ष में लक्ष्य शत प्रतिशत पूरा किया जा सके।
पांच सालों में नहीं गया ७० फीसदी से अधिक
सीमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा अभी तक ऐसा कार्यनहीं किया कि शत प्रतिशत ही लक्ष्य प्राप्त हो जाए। पिछले पांच साल का रिकार्ड देखे तो विभाग ने ७० फीसदी से अधिक लक्ष्य प्राप्त ही नहीं किया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभाग के अधिकारी राष्ट्रीय कार्यक्रमों को लेकर कितनी गंभीर है।
सीतामऊ से लेकर गरोठ विकासखंड ने किया बेहतर काम
सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सबसे अच्छा काम गरोठ, भानपुरा और सीतामऊ ब्लॉक ने किया है। भानपुरा ब्लॉक को ८९० का लक्ष्य दिया गयाथा। जिसके एवज में ५४२ ऑपरेशन किए गए। गरोठ ब्लॉक को १५०० का लक्ष्य दिया गया था।जिसके एवज में १२३५ ऑपरेशन किए गए।और सीतामऊ ब्ल्ॉाक को १६६० का लक्ष्य दिया गया था।जिसके एवज में १४१६ ऑपरेशन किए। वहीं मंदसौर ओर मल्हारगढ़ की स्थिति इन ब्लॉकों से बिल्कुल विपरीत है।
फैक्ट फाइल
ब्लॉक लक्ष्य पूर्ति
मंदसौर २७३० १७४०
मल्हारगढ़ १२२० ६४८
सीतामऊ १६६० १४१६
गरोठ १५०० १२३५
भानपुरा ८९० ५४२
कुल ८००० ५५८१
इनका कहना….
परिवार कल्याण में दिए गए लक्ष्य की पूर्ति के लिए पूरे प्रयास किए गए है। अधिक से अधिक लक्ष्य प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। इस वर्ष इससे भी अधिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।
डॉ महेश मालवीय, सीएमएचओ।

ट्रेंडिंग वीडियो