scriptग्राहक को एमआरपी पर मोलभाव करने का है पूरा अधिकार | Patrika News | Patrika News

ग्राहक को एमआरपी पर मोलभाव करने का है पूरा अधिकार

locationमंदसौरPublished: Apr 24, 2019 05:43:27 pm

Submitted by:

Jagdish Vasuniya

ग्राहक को एमआरपी पर मोलभाव करने का है पूरा अधिकार

patrika

ग्राहक को एमआरपी पर मोलभाव करने का है पूरा अधिकार

मंदसौर । ग्राहक एमआरपी देखकर वस्तु को खरीदता है और जो एमआरपी वस्तु पर छपी होती है उसको देखकर मूल्य चुकाता है।परंतु ग्राहक को ये जानकारी नहीं है कि वस्तु पर छपी एमआरपी वस्तु की अधिकतम कीमत है। एमआरपी पर मोलभाव का अधिकार ग्राहक को है पर जानकारी ना होने से वो धोखा खा जाता है। यह बात अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय सहसचिव दिनकर सबनीस ने ग्राहक पंचायत के जिला अभ्यास वर्ग में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि ग्राहकों को भ्रम में रखने के लिए निर्माता वस्तुओं पर मनमानी कीमत छपवाता है।और ग्राहक उसे ही वास्तविक कीमत समझ लेता है।जबकि ऐसा होता नहीं है। वस्तु की कीमत अधिकतम मात्रा में छपी होती है। जिस पर ग्राहक मोलभाव कर सकता है। ये ग्राहक का अधिकार है। और ये हमको समझना जरूरी है। हम अनुचित व्यापार, अनुचित व्यवहार के खिलाफ है। ग्राहक के साथ उचित व्यापार, उचित व्यवहार होना चाहिए। सेवा में कमी के खिलाफ ग्राहक पंचायत हमेशा कार्य करती रहती है। ग्राहक अब मौन नहीं मुखर हो गया है। अपने अधिकार को जानने लगा है। आज पानी को बेचा जा रहा है। बढ़ी-बढ़ी होटलों में संचालक अपने मनमाने दाम छापकर ग्राहकों को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। जबकि ग्राहक को वहां पानी नि:शुल्क मिलना चाहिए ये ग्राहक का अधिकार है। परंतु अज्ञानतावश हम पानी के पैसे दे आते है। हमने कभी ये होटल संचालक से ये नहीं कहा कि पानी देना आपकी सेवा में आता है और उसका मूल्य लिया जाना कतई सही नहीं। ये जो लूट मची है ग्राहक पंचायत इसको रोकना चाहता है। और इसके लिए आम ग्राहकों को ग्राहक पंचायत के साथ आना होगा और जागरूक होना होगा।
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मंदसौर का जिला अभ्यास वर्ग सम्पन्न हुआ। जिसमे मंदसौर सहित सीतामऊ व दलौदा तहसील के कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। समापन अवसर पर प्रान्त उपाध्यक्ष ओंकारलाल देवड़ा द्वारा नई कार्यकारिणी की घोषणा की गई। जिसमे मंदसौर जिले के जिलाध्यक्ष पद पर नवनीत शर्मा, अभ्यास मंडल प्रमुख उमरावसिंह जैन अशोक रामावत, जिला सचिव विजय कोठारी, जिला सहसचिव दुर्गेश बेलानी, जिला उपाध्यक्ष रणजीत जायसवाल, अजय शर्मा, जिला संपर्क प्रमुख वीरेंद्र चौहान, सह संपर्क प्रमुख राम बिरला सहित अन्य कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन मिथुन वप्ता ने किया व आभार नवनीत शर्मा ने माना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो