बोहरा समाज ने खुतबे की नमाज के बाद छाई ईद की खुशियां

बोहरा समाज ने खुतबे की नमाज के बाद छाई ईद की खुशियां

Jagdish Vasuniya | Updated: 04 Jun 2019, 07:04:57 PM (IST) Mandsaur, Mandsaur, Madhya Pradesh, India

बोहरा समाज ने खुतबे की नमाज के बाद छाई ईद की खुशियां

मंदसौर । पूरे माह प्रचंड गर्मी में रोजे रखते हुए इबादत करने के बाद अब मुस्लिम समाजजन ईद मनाएगा। वहीं बोहरा समाज ने ईद मंगलवार को मनाई। हर वर्गके लोग ईद को लेकर अपने-अपने स्तर पर तैयारियंों में जुटे हुए है। बोहरा समाज की ईद के बाद दिनभर मिलने का दौर चलता रहा। वहीं मुस्लिम समाजजन भी ईद की तैयारियों में जुटे हुए है तो पुलिस और प्रशासन इंतजामों में जुटा हुआ है।
सुबह नमाज के बाद दी ईद की मुबारकबाद
दाऊदी बोहरा समाज ने मंगलवार को ईद मनाई। शहर के बोहरा बाखल में स्थित मस्जिद में समाजजनों ने ईद की नमाज अता की। यहां खुतबा पढ़ा गया।नमाज के बाद ईद की खुशियां छाई। सभी समाजजनों ने एक-दूसरे से मिलकर पर्व की बधाईयां दी। एक-दूसरे के घर मिलने भी पहुंचे। बोहरा समाज में ईद को लेकर दिनभर मिलने का क्रम चलता रहा।
मुस्लिम समाज ने की तैयारियां
इधर ईद पर्व को लेकर मुस्लिम समाजजनों ने भी अपनी पूरी तैयारियां कर ली। चांद दिखने के बाद ईद पर्वमनाया जाएगा। और चांद नहीं दिखा तो ६ जून को ईद मनाई जाएगी। इधर बाजारों में भी ईद पर्व को लेकर उत्साह का माहौल बनाया हुआ है।खरीददारी का दौर चल रहा है तो युवा वर्गईद की तैयारियों में मशगुल है। ईद पर्व को लेकर तैयारियां चरम पर है। चांद दिखते ही ईद पर्वकी खुशियां छाएगी।
ईद को लेकर हुई शांति समिति की बैठक
आगामी त्योहारों एवं पर्वों को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम पर हुई। इसमें सभी समाजजनों के साथ आगामी समय में आने वाले त्यौहारों को लेकर जिले में सुरक्षा व्यवस्था होने वाले आयोजनों की जानकारी के साथ चर्चा की गई। सभी को पर्वपरंपरा व उत्साह के साथ शांतिपूर्वक मनाने की बात कही गई। बैठक को प्रभारी कलेक्टर आदित्य सिंह, एसपी विवेक अग्रवाल, एडीएम अनिल डामोर, एडिशनल एसपी मनकामना प्रसा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में एसपी अग्रवाल द्वारा नपा सीएमओ को कहा कि पेयजल एवं सफाई की बेहतर व्यवस्था की जाए। साथ ही एमपीईबी को पर्व के दौरान कटौती न हो। इसका विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया।
ईद पर मेला एवं कौमी एकता कुश्ती का आयोजन
हर साल की तरह इस साल भी ईदउलफितर पर्व पर हजरत के आस्ताने पर रोजा मेले का आयोजन ईद के दूसरे दिन रखा गया। इसमें मेले का आगाज कुरआन ख्वानी के साथ होगा। शाम 6 बजे आस्ताने पर चादर पेश की जाएगी। इसके बाद पहलवानों की कौमी एकता कुश्ती का आयोजन शाम 6 से रात्रि 10 बजे तक होगा। जानकारी खादिम दरगाह हाजा जनाब बड़े मियां, असलम पहलवान एवं सहयोगी सैलानी अब्दुल कादर मंसूरी द्वारा दी गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned