scriptस्वच्छ मंदसौर के लिए सीएमओ ने इंजीनियर से लेकर दरोगा की जवाबदारी | Patrika News | Patrika News

स्वच्छ मंदसौर के लिए सीएमओ ने इंजीनियर से लेकर दरोगा की जवाबदारी

locationमंदसौरPublished: Jun 18, 2019 07:09:20 pm

Submitted by:

Jagdish Vasuniya

स्वच्छ मंदसौर के लिए सीएमओ ने इंजीनियर से लेकर दरोगा की जवाबदारी

patrika

स्वच्छ मंदसौर के लिए सीएमओ ने इंजीनियर से लेकर दरोगा की जवाबदारी

मंदसौर । स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अव्वल आने के लिए मंगलवार को लेकर नगर पालिका में प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। इसमें इंजीनियर से लेकर दरोगा की जवाबदेही तय की गई। तो मंदसौर को स्वच्छ करने के लिए मंथन हुआ। गाईड लाईन के अनुसार सभी को प्रशिक्षण दिया गया। शहर में पॉलिथीन और डिस्पोजल के कारण बढ़ रहे प्रदूषण पर सख्ती के साथ इसे रोकने के लिए निर्णय हुए। शहर में तो पॉलिथीन बैन है और इसके उपयोग पर अब जुर्माना नपा वसूलेगी। वहीं अब धर्मशालाओं से लेकर रिसोर्ट में होने वाले डिस्पोजल के उपयोग पर भी बैन लगाया जाएगा। यहां से निकलने वाली डिस्पोजल भी गंदगी का अहम कारण है। इसके अलावा गंदगी बढ़ाने वाले अन्य बिंदुओं पर भी कंट्रोल किया जाएगा। २०२० में होने वाले सर्वेक्षण में शहर को अव्वल दर्जा दिलाने के लिए अभी से नपा ने काम शुरु कर दिया है।
नपा कार्यालय में प्रशिक्षण व कार्यशाला हुई। इसमें स्वच्छ भारत मिशन उज्जैन संभाग के अभिषेक शर्मा व सुशील कनाते ने नपा अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारी कैसे की जाए और उसमें उच्चतम रैकिंग कैसे प्राप्त की जाए। इस पर जानकारी दी। करीब 4 घंटे तक चले इस प्रशिक्षण सत्र में सीएमओ आरपी मिश्रा, कार्यालय अधीक्षक प्रमोद जैन, नपा सहायक यंत्री सुधीर जैन, उपंयत्रीगण विरल जैन, राजेश उपाध्याय, बीबी गुप्ता, महेश शर्मा, लेखापाल विजय मांदलिया सहित कई कर्मचारीगण उपस्थित थे।
प्रशिक्षण व कार्यशाला में शर्मा व कनाते ने कचरे के निपटान कचरा संग्रहण के वाहनों के रखरखाव प्रदूर्षित पानी के उपयोग, टेचिग ग्राउंड पर की जाने वाली आवश्यक कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। सीएमओं ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मंदसौर नपा को अच्छी रेकिग मिले इसके लिए जनसहयोग आवश्यक है। नपा अधिकारी व कर्मचारीगण स्वच्छ सर्वेक्षण का व्यापक स्तर पर प्रचार करे और आमजनों से स्वच्छता बनाए रखने व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो