दाऊ और सुभद्रा के साथ पालकी में सवार होंगे जगत के नाथ

harinath dwivedi

Publish: Jul, 13 2018 07:27:21 PM (IST)

Mandsaur, Madhya Pradesh, India
दाऊ और सुभद्रा के साथ पालकी में सवार होंगे जगत के नाथ

कहीं रथ तो कहीं पालकी में होंगे सवार

मंदसौर । शहर सहित जिले में कईस्थानों पर शनिवार को भगवान जगन्नाथ (जगत के नाथ) दाऊ और सुभ्रदा के साथ नगर भ्रमण करेंगे। कहीं रथ पर तो कहीं पालकी में यात्रा निकाली जाएगी। शहर में गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज जगदीश मंदिर पंचायत जीवागंज व न्यास के तत्वावधान में आयोजन होगा। वहीं गरोठ में क्षत्रिय खाती समाज द्वारा यात्रा निकाली जाएगी। शहर के खानपुरा स्थित शिवना तट पर स्थापित भगवान जगन्नाथ मंदिर में 14 जुलाई को भगवान जगन्नाथ यात्रा के अवसर पर शाम 7.30 बजे महाआरती का आयोजन होगा।
भगवान जगन्नाथ आज नगर में निकलेंगे भक्तों का हाल जानने
गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज जगदीश मंदिर पंचायत जीवागंज व न्यास के तत्वावधान में मिती आषाढ़ सुदी द्वितीया पर 14 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी। 15 जुलाई को सायं 5 बजे जगदीश मंदिर न्यास के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में महासम्मान समारोह का आयोजन होगा। इसमें समाज के वृद्धजनों एवं माताओं का सम्मान न्यास एवं पंचायत द्वारा किया जाएगा।न्यास के अध्यक्ष कुबेरकांत त्रिपाठी, महामंत्री गोपाल शर्मा, पंचायत अध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा ने बताया कि पुरी में निकलने वाली जगन्नाथ यात्रा की तरह ही प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जांएगे। इसी के अंतर्गत प्रात: 8 बजे जीवागंज स्थित जगदीश मंदिर में भगवान का अभिषेक व पूजन किया जाएगा। बाद में सायं 6 बजे मंदिर से रथयात्रा निकाली जाएगी। गाजे-बाजे व ढोल-ढमाकों के साथ निकलने वाली इस रथयात्रा में महिलाएं सिर पर कलश धारण कर चलेगी तथा भगवान जगन्नाथ रथ में विराजमान होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। रथयात्रा का नगर में अनेक सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा स्वागत किया जाएगा। यह रथयात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से होती हुई पुन: जगदीश मंदिर पहुंचेगी। यहां भगवान की महाआरती कर प्रसाद वितरण किया जाएगा।
गुजरात के नगाड़ो की थाप के साथ निकलेंगे भगवान जगन्नाथ
गरोठ में शनिवार को नगर में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर क्षत्रिय खाती समाज के युवा एक माह से तैयारियों में जुटे थे। युवाओं ने यात्रा के लिए बैलगाड़ी में दो पहिए और जोड़कर भगवान के नगर भ्रमण के लिए रथ तैयार किया है।
यह यात्रा शनिवार सुबह 11 बजे क्षत्रिय खाती राम मंदिर से शुरू होगी। जो नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई रामपुरा दरवाजा पीपल चौक से शामगढ़ रोड़ हॉस्पिटल चौराहा बस स्टैंड शहीद चौक से मुख्य बाजार से हुई वापस श्रीराम मंदिर पहुंचेगी। जहां महाआरती कर प्रसाद वितरण किया जाएगा। समाज के युवा महेंद्र भगत, पंकज मालवीय, विक्रम वर्मा, ने बताया कि यह यात्रा गुजरात के लिमडी के नगाड़ों, डीजे और ढोल की थाप के साथ निकलेगी। इसके लिए नगर की समस्त समाजों को निमंत्रण दिया जा रहा है।
भगवान जगन्नाथ की महाआरती आज
शिवना तट पर खानपुरा में 400 वर्ष पुरानेभगवान जगन्नाथ का मंदिर स्थापित है। इसमें भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्राजी की काष्ठ प्रतिमाएं विराजित हैं। 14 जुलाई को भगवान जगन्नाथ यात्रा के अवसर पर शाम 7.30 बजे महाआरती का आयोजन होगा।

Ad Block is Banned