scriptहाईवे पर रोके ट्रक, नारेबाजी कर किया प्रदर्शन | Patrika News | Patrika News

हाईवे पर रोके ट्रक, नारेबाजी कर किया प्रदर्शन

locationमंदसौरPublished: Jul 21, 2018 07:13:38 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

1 हजार से अधिक ट्रकों के चक्के थमें, माल की आवाजाही हुई ठप

patrika

हाईवे पर रोके ट्रक, नारेबाजी कर किया प्रदर्शन

मंदसौर । ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने राष्ट्रव्यापी आह्वान के साथ मंदसौर ट्रांसपोर्ट व्यवसायी भी हड़ताल पर है। दूसरे दिन भी हड़ताल का मुकम्मल असर नजर आया। शनिवार को सभी ट्रांसपोर्टरों ने लामबंद होकर हाईवे पर पहुंचकर हाईवे से गुजर रहे ट्रको को रोका और अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल का दूसरे दिन भी हर और असर दिखाई दिया। ट्रको के पहिए थमने के साथ ही काम-काज पर सीधा असर पर पड़ रहा है। सबसे अधिक मंडी का कामकाज ठप्प हुआ है। शनिवार को मंडी में प्याज की नीलामी नहीं हुई। ट्रांसपोर्टरों का कहना हैकि जब तक सरकार उनकी मांगे नहीं मान लेती तब तक उनकी यह हड़ताल जारी रहेगी। शुरुआत के दो दिनों तक हड़ताल के कारण जनजीवन प्रभावित तो नहीं हुआ, लेकिन हड़ताल यदि ज्यादा लंबी खींची गई तो इसका जनजीवन पर सीधा असर पर पड़ेगा।

दूसरे दिन शनिवार को ट्रांसपोर्टरो ने फोरलेन पर पिपलियामंडी टोल पर पहुंचकर आने-जाने वाले ट्रको को रोका और नारेबाजी की। वाहनों को रोकने के दौरान मामला बढ़ता देख सूचना पर पुलिस भी पहुंची। इस तरह अलग-अलग जगहों पर पहुंचकर ट्रंकों को रोकने का काम जारी रहा। शनिवार को करीब १ हजार ट्रकों के पहिए थमे रहे। ट्रांसपोर्ट नगर में ५०० ट्रक खड़े रहे तो कई ट्रांसपोर्टरों के तहत १ हजार से ज्यादा ट्रक खड़े हुए है। इससे माल की आवाजाही पूरी तरह ठप्प हो गई है।
इन मांगों को लेकर चल रही हड़ताल
डीजल के दाम कम हो, टोल बैरियर पूरी तरह मुक्त हो, तृतीय पक्ष बीमा प्रीमियम में पारदर्शिता हो, ट्रांसपोर्टपर टीडीएस समाप्त हो, बसों और पर्यटक वाहनों के लिए नेशनल परमिट मिलें। डायरेक्ट पोर्ट डिलेवरी योजना समाप्त हो। पोर्ट कंजेक्शन खत्म हो। इन्हीं मांगों को लेकर ट्रांसपोर्टएसोसिएशन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए है।
मंडी में सबसे अधिक पड़ा असर
हड़ताल के कारण थमे ट्रको के कारण सबसे ज्यादा असर कृषि उपज मंडियों पर पड़ा है। मंडी में किसानों का माल खरीदने के बाद व्यापारियों को माल बाहर भेजना पड़ता है।स्टोरेज की समस्या के कारण माल हर हाल में उठाना होता है। प्रतिदिन मंडी से ४० हजार बोरी माल की आवक होकर उसे साफ कर बाहर भेजा जाता है। अब ट्रक नहीं मिलने के कारण सोमवार से मंडी में आने वाली समस्त जिसों की नीलामी बंद कर दी जाएगी। शनिवार को प्याज की नीलामी बंद थी, लेकिन जो माल अंदर आ गया। व्यापारियों ने किसानों की सुविधा को देखते हुए वह ले लिया था। लहसनूु-प्याज में खराब होने के चलते इसे उसी दिन रात को रवाना करना पड़ता है। ट्रांसपोर्टरो की हड़ताल के कारण सोमवार से मंडी में नीलाम ठप्प हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो