नपा के आदेश के विरोध में लामबंद हुए नानवेज विक्रेता

नपा के आदेश के विरोध में लामबंद हुए नानवेज विक्रेता

By: harinath dwivedi

Published: 17 Jul 2018, 07:36 PM IST

मंदसौर । मंदसौर नानवेज एंड एग्ज एसोसिऐशन द्वारा मंगलवार को पिछले दिनों नपा द्वारा जारी नोटिस को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान मंगलवार को व्यापार बंद रखते हुए सभी लामबंद हुए और नारेबाजी करते हुए नपा पहुंचे। यहां उन्होंने नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार एवं सीएमओ सविता प्रधान को ज्ञापन दिया। इसमें उनकी मांग थी कि लाइसेंस जारी होने तक की स्थिति में नपा कार्रवाई को रोके। कही पर भी इस प्रकार के लिए लाइसेंस नहीं लिए जाते है और फिर भी यदि लाइसेंस लेना है तो शुल्क जमा कराने से लेकर वह प्रक्रिया को तैयार है, लेकिन तब तक कार्रवाई नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कुछ संगठनों द्वारा दुकानें बंद करने के लिए की जा रही दादागिरी से परेशान होने की बात भी कही।
एसोसिऐशन के अध्यक्ष अनिलसिंह ने ज्ञापन का वाचन करते हुए कहा कि नानवेज एवं अंडा व्यापारी को नपा द्वारा नोटिस जारी जारी किया है। तथा खाद्य लायसेंस के अभाव में व्यवसाय को तत्काल बंद करने के निर्देश दिए है। जबकि वास्तविकता यह है कि हम लोगों ने खाद्य लायसेंस भी खाद्य विभाग से प्राप्त कर रखे है तथा नगरपालिका द्वारा जारी दुकान संस्थान का लायसेंस भी है। व्यवसाय की अनुमति केक लिए आवेदन पूर्व में ही नपा में दे रखे है, किंतु लंबा समय गुजरने के बाद भी नपा ने लायसेंस जारी नहीं किए। प्रमाण स्वरूप ज्ञापन के साथ अब्दुल हमीद पिता निजामुद्दीन मंसूरी द्वारा दिए गए आवेदन की प्रति भी दी गई।
ज्ञापन में कहा कि व्यापारियों द्वारा सभी बातों का ध्यान रखा जाता है, लेकिन गरीबों की रोजी-रोटी छिनने का प्रयास किया जा रहा है। दुकानें बंद कर देंगे तो हम और हमारे परिवार कैसे चलेंगे। यहीं हमारा रोजगार है।ज्ञापन में मांग की गई कि नपा सभी को लाइसेंस जारी करें और लाइसेंस होने तक की स्थिति में कार्रवाई को रोका जाए। सीएमओ ने मामले में आश्वासन दिया। इसके बाद व्यापारी संतुष्ट होकर यहां से रवाना हो गए और मामला शांत हो गया। ज्ञापन देते समय राजा शेख, जाफर मंसूरी, रवि मेठानी, घनश्याम दास, सुनिल धोबी, शेरू नानकचंद मेठानी, हाबिद खान, इजहार गुल्ला, इरफान हुसैन, मुकेश काका, गन्नु मिर्जा, अनवर बेग, बादशाह फत्तुमल, उस्मान, शकील मंसूरी, उमर भाई, राजू ककनानी सहित अनेक व्यवसायी उपस्थित थे। आभार सचिव शाकीर सय्यद ने माना।
नपा ने यह जारी किया था आदेश
पिछले दिनों नपा ने शहर के सभी नानवेज विक्रय करने वाले ठेला संचालको व दुकानदारों को नोटिस जारी किए थे। इसमें कहा कि था कि खाद्य एवं औषधि विभाग से नियमों के अतंर्गत लाइसेंस लेना पड़ता है और नगरीय सीमा में होने के कारण नपा से एनओसी लेना होती है, लेकिन नपा से बिना एनओसी लिए है व्यापार किया जा रहा है। उक्त व्यापार से आसपास क्षेत्र में गंदगी फैलाईजा रही है। जो मानव स्वास्थ्य के प्रतिकूल है और इससे संक्रामक बीमारी फैल सकती है। ऐसे में उन्होंने दुकान बंद करने की कहा था। नहीं तो वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी दी थी। इसी नोटिस को लेकर इन व्यवसायियों में आक्रोश बढ़ा और सभी लामबंद होकर नारेबाजी करते हुए नपा पहुंचे थे। जानकारी के अनुसार शहर में करीब 400 की संख्या में यह व्यापारी है।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned