scriptजिले के अफसरों ने किया शहर के बुर्जूग मतदाताओं का सम्मान | Patrika News | Patrika News

जिले के अफसरों ने किया शहर के बुर्जूग मतदाताओं का सम्मान

locationमंदसौरPublished: Aug 27, 2018 08:03:10 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

जनता के बीच किया निर्वाचन के लिए आई मशीनों का प्रदर्शन

patrika

जिले के अफसरों ने किया शहर के बुर्जूग मतदाताओं का सम्मान

मंदसौर । सोमवार को शहर के पुलिस कंट्रोल रुम पर उम्र के १०० बसंत पार कर चुके मतदाताओं का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव सहित एसपी मनोजकुमारसिंह व जिले के अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियेां ने इनका सम्मान किया गया। जिले के अफसरों से सम्मान पाते ही बुर्जूग मतदाताओं के चेहरे भी खिल उठे। साथ ही इनके बीच मतदान को लेकर आईईवीएम और वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर इससे जुड़ी जानकारी भी दी गई। इस दौरान अधिकारियों ने संबोधित करते हुए निर्वाचन संबंधित अन्य जानकारियंा भी इन मतदाताओं को प्रदान की।
कंट्रोल रूम में 100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं का कलेक्टर एवं एसपी द्वारा श्रीफल एवं माला पहनाकर स्वागत किया। कलेक्टर ने कहा कि पहले वीवीपैट जैसी ईवीएम मशीन नहीं थी। उन्होंने ने मतदान की पुरानी व्यवस्था से लेकर आधुनिक नई व्यवस्था के बारे में बताया। निर्वाचन आयोग ने नवीन ईवीएम वीवीपैट मशीन को लांच किया। इसके माध्यम से मतदाता अपने दिए हुए वोट को 7 सेकंड तक देख सकता है। जिससे मतदाता को यह निश्चित हो जाएगा कि मैने जिसको वोट दिया वो उसी को गया कि नही। वोट को लेकर किसी प्रकार का संशय नहीं बचेगा। पर्ची के माध्यम से भी वोट की गणना की जा सकेगी। इससे पारदर्शिता स्थापित होगी।
हर बूथ पर रहेगी मेडीकल टीम
बूथ पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्यवस्था की गई है। इससे वे आसान तरीके से वोट डाल सके। हर बूथ पर मेडीकल टीम भी रहेगी। मतदाता को कोई परेशानी का सामना नहीं उठाना पड़ेगा। इस अवसर पर एसपी ने कहा कि चुनाव के मामले में क्षेत्र बहुत ही अच्छा है। इस अवसर पर सभी शतायु को नवीन ईवीएम वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन करके दिखाया। कार्यक्रम में उपस्थित शतायु मतदाताओं ने बताता कि हमारा यहां पर सम्मान किया गया इसकी वजह से चुनाव मैं वोट देने के लिए हमारे मन में उत्साह बढ़ा है। इस दौरान शतायु मतदाताओं को कान की सुनने की मशीन भी प्रदान की गई। कार्यक्रम में लाने और ले जाने की व्यवस्था पुलिस ने की। कार्यक्रम में करीब 150 से अधिक का सम्मान किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो