scriptअग्नि परीक्षा- दहकते अंगारों पर नंगे पैर चले लोग, बेखौफ होकर निकले बच्चे | People walked on blazing coals, children also came out fearlessly | Patrika News

अग्नि परीक्षा- दहकते अंगारों पर नंगे पैर चले लोग, बेखौफ होकर निकले बच्चे

locationमंदसौरPublished: Oct 15, 2021 08:01:11 pm

Submitted by:

deepak deewan

अंगारों से भरी 8 फीट लंबी चूल की पार

People walked on blazing coals, children also came out fearlessly

अंगारों से भरी 8 फीट लंबी चूल की पार

मंदसौर. मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में आस्था का कुछ अलग ही रंग नजर आया. जिले के भगोर गांव में नवरात्र के अंतिम दिन यानि नवमी पर दहकते अंगारों पर चलकर माता को विदाई दी गई. यहां चूल का आयोजन किया गया जहां भक्तों ने अंगारों पर चलकर अपनी भक्ति की अग्नि परीक्षा दी. यह नजारा देखने के लिए जिले भर से सैंंकडों श्रद्धालु यहां आए.

अंगारों पर चलने की यह कठिन परंपरा सौ साल से ज्यादा पुरानी है. हालांकि आस्था और भक्ति के इस रूप में अभी तक किसी को भी कोई दिक्कत नहीं आई है. यहां आए भक्तों ने बताया कि इन अंगारों पर चलने के बाद भी कभी कोई भक्त घायल नहीं हुआ है. यही कारण है कि इन दहकते अंगारों पर बच्चे भी बेखौफ होकर निकल जाते हैं.

क्षेत्र के जिला मुख्यालय के साथ ही अनेक ग्रामीण इलाकों में ऐसे आयोजन होते हैं. नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना से लेकर अंतिम दिन तक लोग मां की आराधना करते हैं और गरबा, रास सहित कार्यक्रम आयोजित होते हैं. नवमी के दिन भी दिनभर हवन-पूजन और माता का विसर्जन होता है. इसके बाद शाम को चूल का आयोजन किया जाता है.

angar.jpg

कई ग्रामीण इसे वाड़ी विसर्जन भी कहते हैं. इसमें लोग अंगारों पर चलते हैं. खासतौर पर वे लोग दहकते हुए अंगारों पर नंगे पैर निकलते हैं जिनकी मन्नत पूरी हो चुकी रहती है.इसमें परंपरानुसार करीब आठ फीट लंबा और ढाई फीट चौड़ा गड्‌ढा खोदा जाता है जिसमें सूखी लकड़ियां जलाते हैं. जब अंगारे दहकने लगते हैं तब लोग इसपर चलते हैं.

पेट्रोल फ्री, पर केवल 3 दिन…पंप संचालक की उपभोक्ताओं को सौगात

खास बात यह है कि देसी घी डालकर इन अंगारों को बाकायदा दहकाया जाता है. लाल हो चुके अंगारों की आंच तक से लोग सहम जाते हैं पर माता के भक्त जरा नहीं डरते. अंगार के दहकने के बाद माता के भक्त इनपर नंगे पैर चलते हैं. ग्रामीणों के मुताबिक इस चूल की प्रथा में अब तक कोई हादसा नहीं हुआ है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84vl66
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो