scriptजिले के 10 गांवों का पीएम आदर्श गांव योजना में हुआ चयन | pm adrash yojna news | Patrika News

जिले के 10 गांवों का पीएम आदर्श गांव योजना में हुआ चयन

locationमंदसौरPublished: Jul 23, 2019 11:28:24 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

जिले के 10 गांवों का पीएम आदर्श गांव योजना में हुआ चयन

patrika

जिले के 10 गांवों का पीएम आदर्श गांव योजना में हुआ चयन

मंदसौर.
प्रधानमंत्री आदर्श गांव योजना के तहत जिले के १० गांवों का चयन हुआ है। अब इन गांवों में पेजयल से लेकर सड़क, बिजली, पानी से लेकर सरकार की सभी योजनाओं के सभी हितग्राहियों के लाभ देने के अलावा इन गांवों में सरकार की सभी विकास वाली योजनाओं के तहत काम किए जाएंगे। इसके लिए कलेक्टर मनोज पुष्प ने सोमवार को सभी नोडल विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें इसके तहत एक सप्ताह में सर्वे करने से लेकर इस पर काम करने के निर्देश दिए। इन गांवों में अब केंद्र की और से विशेष विकास के काम होंगे और इन गांवों का आदर्श रुप दिया जाएगा। इसके तहत प्रस्ताव बनाकर बुनियादी सुविधाओं से जुड़े सभी कामों पर शतप्रतिशत काम किया जाएगा।
यह गांव शामिल है आदर्श गांव
आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित गांवों को लेकर कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी जिला अधिकारियों की बैठक हुई। सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिले के 10 ग्रामों का चयन किया गया। इसमें जिसमे काचरिया चंद्रावत, सेमली कांकड, टकरावद, बरखेडा राठोर, गोवर्धनपुरा, अरनिया जटिया, झाकड़, चंगेरी, लसुडिया, कदमाला, डिकन्या को शामिल किया गया है।
ग्राम स्तरीय समिति से रखें लगातार संपर्क
बैठक के दौरान कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए कि आदर्श ग्राम में आगामी 1 सप्ताह में सर्वे का कार्य पूर्ण कर कार्य शुरू करें। इसके लिए ग्राम स्तरीय समिति से लगातार संपर्क में रहे। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की समस्या हो तो सूचित करें एवं अवगत कराएं। आदर्श ग्राम से जुड़े सभी अधिकारी समय-समय पर गांव का निरीक्षण एवं अवलोकन करते रहे। इन ग्रामों में 10 कार्यक्षेत्रों में काम किया जाएगा। इसमे पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ और पौषण, समाज सुरक्षा, ग्रामीण सडके और आवास, विद्यत और स्वच्छ ईंधन, कृषि पद्धतियां, वित्त, डिजीटलीकरण, जीवन -यापन और कौशल विकास के क्षेत्रों में कार्य किया जाएगा। बैठक के दौरान कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ और आदर्श ग्राम से जुड़े सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो