प्रधानमंत्री ने खुलवाएं थे जनधन खाते, मंदसौर जिले में आए 4 करोड़ 17 लाख रुपए


प्रधानमंत्री ने खुलवाएं थे जनधन खाते, मंदसौर जिले में आए 4 करोड़ 17 लाख रुपए

By: Vikas Tiwari

Updated: 14 Jun 2020, 01:16 PM IST

मंदसौर
कोरोना संक्रमण काल में जनधन खाता धारकों को शासन से सीधी राहत मिली। तो जनधन योजना के तहत खोले गए खातों की महत्ता इन खाताधारकों को पता चली। शासन से सीधे राहत के रूप में राशि जब खातों में पहुंची और मुश्किल समय में इस राशि से जरूरी सामान घर तक पहुंचा तो इन परिवारों को संबल मिला। केंद्र सरकार द्वारा लॉक डाउन के दौर में जनधन खाता धारक महिलाओं को 500 रुपए की राहत भेजी गई जो उनके खातों में जमा हुई। इस तरह 500 की राहत तीन किस्तों में आई और डेढ़ हजार रुपए खातों मेंजमा हुए और यह राशि जिले के 2 लाख 78 हजार परिवारों तक सीधे पहुंची। एक बार में जिले में एक करोड़ 39 लाख रुपए वितरित हुए। इस तरह तीन किस्तों में जिले में चार करोड़ 17 लाख रुपए की राशि खाताधारकों तक पहुंची। तीसरी किस्त की राशि वितरण का काम अभी जारी है।
जिले में 6 लाख 35 हजारे जन धन खाता धारक हैं। इसमें से 2 लाख 78 हजार महिला खाता धारकों के खातों में शासन द्वारा सीधे राशि पहुंचाई गई। केंद्र सरकार धारा भेजी गई यह राशि उस समय इन खाताधारकों के काम आए जब कामकाज पूरी तरह ठप था और आर्थिक संकट के बादल मंडराए थे। तब परिवार में नित्य उपयोगी वस्तु के लिए यह राशि काम आई। ओर जनधन के खातों के जरिए शासन को राहत ने मुश्किल समय में इन परिवारों को सम्बल दिया।
ऐसे जारी हो रही राशि
500 रुपए प्रति महिला खाताधारक को लॉक डाउन में दी जा रही राहत की राशि नियमों के अनुसार जिस खाताधारक के नंबर के अंग आखरी में शून्य से एक हैं। उसे 4 तारीख जिसके दो से तीन के अंक हैं। उसे 5 तारीख जिसके चार से पांच के अंक है, उसके छह जिसके 6 से 7 के अंक है। उसके आठ जिसके 8 के 9 के अंक है दिन उसे 11 जून को तीसरी किस्त की 500 की राशि जारी की जाएगी। यह काम शुरू हो चुका है इसमें 0 से 3 अंक के खाताधारकों की राशि उनके खातों में जारी कर दी गई है। पूर्व की दो किस्तो की राशि भी इसी तरह जारी हुई थी।
कियोस्क पर लग रही भीड़
राहत के रूप में खातों में आई राशि को निकालने के लिए कियोस्क पर भीड़ जमा हो रही है। पहली किस्त के 500 रुपए जमा होने के साथ ही कियोस्क पर भीड़ लगने का दौर शुरू हुआ। जो तीसरी किस्त की राशि जारी होने तक जारी है। अब जब तीसरी किस्त जारी हो चुकी है तो फिर से खाता धारक कियोस्क सेंटर पर सरकार द्वारा भेजी राहत की राशि लेने के लिए महिलाएं पहुंच रही है।
फेक्ट फाइल
जिले में कुल जनधन धाता धारक-6 लाख 35 हजार
महिला खाता धारक-2 लाख 78 हजार
तीन किस्तो में महिला खाता धारक को दी गई राहत. 500 रुपए प्रति किश्त
जिले में एक बार मैं खातों में जारी हुई राशि.1 करोड़ 39 लाख रुपए
तीन किस्तो मेंं राहत के रूप में जिले में जारी हुई राशि.4 करोड़ 17 लाख
तीन किस्तो मेंं 4 करोड़ 17 लाख हुए जारी
जिले में 2 लाख 78 हजार महिलाओं के जनधन खाते में 500 रुपए प्रति खाताधारक को लॉक डाउन में राहत के नाम पर सरकार द्वारा दिए गए पूर्व में दो किस्त जमा हो चुकी और तीसरी किस्त भी आ चुकी है। जो जमा होने लगी है। वह खाता धारक के खाता अंक की संखया के आधार पर जमा की जा रही है। 500 रुपए प्रति खाताधारक के खाते में तीन बार जमा हो रहे है। 1 करोड़ 39 लाख रुपए एक किश्त में आए हैं। इस तरह तीन किस्तों में 4 करोड़ 17 लाख रुपए जनधन खातों में दिए जा रहे है।
.कुमार उदयन,एलडीएम

Vikas Tiwari Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned