script

गर्भगृह, परिसर व पांडाल के लिए होगा अलग-अलग बल, अधिकारियों ने किया निरीक्षण

locationमंदसौरPublished: Jul 21, 2019 11:20:07 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

गर्भगृह, परिसर व पांडाल के लिए होगा अलग-अलग बल, अधिकारियों ने किया निरीक्षण

patrika

गर्भगृह, परिसर व पांडाल के लिए होगा अलग-अलग बल, अधिकारियों ने किया निरीक्षण

मंदसौर.
सावन माह के पहले सोमवार को लेकर भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पर शनिवार से ही व्यवस्था जुटाने का काम शुरु हो गया है। सोमवार को बड़ी संख्या में पशुपतिनाथ के दर पर श्रद्धालुओं के आने की संभावनाओं के चलते यहां व्यवस्था की जा रही है। इन व्यवस्थाओं को श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सहूलियत के लिए पुख्ता करने के लिए शनिवार को तहसीलदार नारायण नंदेड़ा, सीएसपी नरेंद्र सोलंकी, टीआई एसएल यादव के साथ ट्रैफिक इंचार्ज धंनजय शर्मा ने यहां निरीक्षण किया। करीब डेढ़ यहां में गर्भगृह से लेकर पांडाल और घाटों से लेकर परिसर के अलावा पार्किंग स्थल तक तमाम इंतजामों को देखा और अन्य के लिए निर्देशित किया। यहां आने वाले भक्तो की सुविधा और सुरक्षा के इंतजामों को पुख्ता करने के लिए तय की गई जवाबदारी के अनुसार काम चल रहा है। इन्हीं व्यवस्थाओं को अधिकारियों ने देखा और सुधार के निर्देश दिए।
भीड़ पर रहेगी पुलिस की नजर
मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष राहुल रुनवाल के साथ अधिकारियों ने परिसर व पार्किंग के इंतजाम सबसे पहले देखें। महिला व पुरुष श्रद्धालुओं की अलग-अलग लाइन लगाई जाएगी तो दिव्याग को विशेष व्यवस्था के तहत मंदिर तक दर्शन के लिए ले जाया जाएगा। इसके अलावा अस्थाई पुलिस चौकी व खोया पाया के एलाउंस की व्यवस्था भी होगी तो सीसीटीवी कैमरे से लैस पूरे परिसर को किया गया है। जिससे पुलिस यहां आने वाले हर एक श्रद्धालु और भीड़ के बीच असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखेंगी।
इसके लिए कैमरों की व्यवस्था को अपडेट किया जा रहा है। इसके बाद मंदिर में प्रवेश के गेट पर सुरक्षा व अंदर जा रहे सामानों की सुरक्षा के लिए लगाई गई मशीनों को भी सीएसपी ने चालू करने के निर्देश दिए। तो गर्भगृह में प्रवेश के लिए एक छोर पर खुला आसमान होने के कारण बारिश की स्थिति में श्रद्धालुओं को परेशानी न हो। इसके लिए अस्थाई शेड बनाने के अलावा श्रद्धालुओं के मंदिर प्रवेश से दर्शन कर बाहर जाने और पार्किंग तक पुलिस का पहरा लगाया जाएगा। तो गर्भगृह में दर्शन के दौरान लगने वाली भीड़ का फ्लो चलता रहे। कोई रुके नहीं। इसके भी निर्देश दिए। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग बल को तैनात कर सभी को उनकी ड्युटी भी बताई जा रही है। तो मंदिर समिति को अधिकारियों ने जगह-जगह पर व्यवस्थाओं को लेकर सूचना के तौर पर फ्लैग्स लगाने के निर्देश दिए। परिसर में ही जूता स्टेंड भी बनाया गया है। यहीं पर जो श्रद्धालु बैग लेकर पहुंचेगे। उनके बैग भी रखवाए जाएंगे। बैग व सामान लोगों को अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा।

घाट पर बनाया चेङ्क्षजंग रुम
कलेक्टर के निर्देश के बाद सावन माह में पशुपतिनाथ मंदिर में सफाई, बिजली और पानी की पर्याप्त इंतजाम किए गए है। यहां तक की शिवना नदी के घाट पर भी चेंजिग रुम बनाए गए है। तो मंदिर पहुंचने वाले मार्ग का पेचवर्क, स्ट्रीट लाइट के सुधार के साथ अन्य व्यवस्था की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो