scriptसुवासरा-प्रतापगढ़ से रेलवे में जुड़े मंदसौर तो सुविधाओं को लगे पंख | ralway news in mandsaur | Patrika News

सुवासरा-प्रतापगढ़ से रेलवे में जुड़े मंदसौर तो सुविधाओं को लगे पंख

locationमंदसौरPublished: Jul 23, 2019 11:21:11 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

सुवासरा-प्रतापगढ़ से रेलवे में जुड़े मंदसौर तो सुविधाओं को लगे पंख

patrika

सुवासरा-प्रतापगढ़ से रेलवे में जुड़े मंदसौर तो सुविधाओं को लगे पंख


मंदसौर.
सालों से इस क्षेत्र के हजारों लोग जिन रेल लाईनों का सपना देख रहे है। उसमें इस बार भी रेलवे के बजट से निराशा हाथ लगी है। जिले का आधा हिस्सा सुवासरा और आसपास क्षेत्र में बसा है, लेकिन वहां से मंदसौर का रेलवे में सीधा जुड़ाव नहीं है तो यहीं हाल समीप में स्थित राजस्थान के प्रतापगढ़ का भी है।
ऐसे में दोनों ही जगहों पर मंदसौर तक रेल लाईन से जुड़ाव की मांग लंबे समय से चली आ रही है और कई बार इस पर बातें भी कई हुई, लेकिन जमीनी स्तर पर इसके लिए कुछ खास अब तक नहीं हो पाया है। मंदसौर से सुवासरा-प्रतापगढ़ तक रेल लाईन तो ठीक अब तक इसके लिए सर्वे का प्रावधान भी बजट में नहीं हुआ है। चुनावी समर में इन रेललाईनों की मांग उठने पर आश्वासन मिला था। लेकिन यह सपना अब तक अधूरा ही है। इन लाईनो के लिए कदम आगे बढ़े तो इस क्षेत्र में रेलवे सुविधाओं का विस्तार तेजी से बढ़ेगा। और मंदसौर में यात्री गाडिय़ों की आवाजाही अधिक होने के जिले के यात्रियों को सुविधाएं भी अधिक मिलेंगी और बड़े शहरों की और आने-जाने वाले गाडिय़ों का भी लाभ मिल सकेगा।

सालों से देख रहे सपना, नेताओं के भरोसे से बंधी थी उम्मीद
मंदसौर से सुवासरा व प्रतापगढ़ में नई रेल लाईन के लिए सालों से क्षेत्रवासी सपना देख रहे है। इस बीच चुनावी समर में नेताओं के दावों और भरोसे से यह उम्मीद बंधी भी, लेकिन रेलवे के बजट में इन दोनों रेललाईनों के लिए कुछ नहीं आया। इससे निराशा भी हाथ लगी है। अभी भी सुवासरा बेल्ट में जिले का एक बड़ा तबका इस रेल लाईन का सपना देख रही है लेकिन उन्हें अब तक इंतजार ही नसीब हुआ है।

अभी बसों के भरोसे यात्री
मंदसौर से सुवासरा 7० किमी है तो प्रतापगढ़ ३५ किमी है। और दोनों ही जगहों पर मंदसौर से रेलवे लाईन नहीं है और लंबे समय से इसकी मांग चली आ रही है। दोनों ही क्षेत्रों में अभी यात्री सफर करने के लिए सिर्फ बसों के भरोसे है। ऐसे में समय के साथ किराया भी अधिक लगता है। सुवासरा दिल्ली-मुंबई रुट पर स्थिति है। यदि वहां से मंदसौर से रेललाईन जुड़ती है तो मंदसौर इस ट्रेक से सीधा जुड़ेगा। इससे यात्रियों को आवाजाही में सुविधा होगी तो प्रतापगढ़ से जुडऩे पर मंदसौर राजस्थान से इस और से भी जुड़ जाएगा।

रेल मंत्री व मंत्रालय में दे रखा पत्र
मंदसौर-सुवासरा और मंदसौर-प्रतापगढ़ रेल लाईन के लिए रेल मंत्री और रेल मंत्रालय में पत्र दे रखा है। इसमें भविष्य के लिए जरुरी और इन दोनों लाईनों के लिए कारगर बताते हुए इस लाईन पर सर्वे करवाकर काम की मांग की थी। मंदसौर-सुवासरा रेल लाईन का काम प्राथमिकता में भी है। इसका सर्वे जल्द होने की संभावना है। -सुधीर गुप्ता, सांसद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो