scriptRama district in the devotion of Rambhakt, cheers reverberated everywh | रामभक्त की भक्ति में रमा जिला, हर तरफ गुंंजे जयकारें, उत्साह से मनी जन्मपर्व | Patrika News

रामभक्त की भक्ति में रमा जिला, हर तरफ गुंंजे जयकारें, उत्साह से मनी जन्मपर्व

रामभक्त की भक्ति में रमा जिला, हर तरफ गुंंजे जयकारें, उत्साह से मनी जन्मपर्व

मंदसौर

Published: April 17, 2022 02:18:29 pm


मंदसौर.
संकट कटे मिटे सब पिरा, तुम रक्षक काहुं को डरना जैसी हनुमान चालीसा की चौपाईयां की गुंज जिलेभर में शनिवार को रही। संकट मोचन रामभक्त हनुमान की भक्ति का उल्लास हर और दिखाई दिया। पिछले दो सालों के बाद पहली बार मौका था जब अपार उत्साह के साथ पवन सुत की जयंती पर भक्तों में इतना उत्साह देखा गया। कही पर भंडारे तो कही पर महाआरती, कही कन्या पूजन तो कही कन्याभोज के आयोजन हुए। बालाजी को आकर्षक चोला चढ़ाया गया तो मंदिरों पर आकर्षक सजावट की गई। शहर में ध्वजा से लेकर कलश यात्राएं निकली तो मंदिरों में दिनभर हवन में भक्तों ने आस्थ के साथ आहुतियां दी तो हनुमान मंदिरों में हनुमान जयंती को लेकर चल रहे आयोजनों की पूर्णाहुति भी हुई। मध्य रात से लेकर देररात तक हनुमान मंदिरों में भक्तों के आने का क्रम जारी रहा तो मंदिरों में जयकारों की गुंज रही। रामायण पाठ से लेकर सुंदरकांड के आयोजन भी हुए तो भजन संध्या भी जिले में कई जगहों पर हुई। मंदिरों पर भंडारे में प्रसादी लेने के लिए कतारें लग गई तो दर्शनार्थ भक्तों का हुजूम उमड़ा।
रामभक्त की भक्ति में रमा जिला, हर तरफ गुंंजे जयकारें, उत्साह से मनी जन्मपर्व
रामभक्त की भक्ति में रमा जिला, हर तरफ गुंंजे जयकारें, उत्साह से मनी जन्मपर्व

हवन, आरती, भंडारे और दर्शन का दिनभर चला दौर
शहर के तलाई वाले बालाजी मंदिर पर भगवान के जन्म की आरती सुबह ६ बजे हुई तो वहीं नेहरु बस स्टैंड स्थित बड़े बालाजी पर महाआरती से लेकर भंडारे का आयोजन किया गया। जहां वाघयंत्रों व अनेक दीपों के साथ आरती हुई तो पूरे मंदिर को सजाया गया। वहीं संजीत रोड़ स्थित यश बालाजी सहित अन्य बालाजी धाम के अलावा खानपुरा में तीन छत्री बालाजी मंदिर पर भी विशेष आयोजन किए गए। हनुमान जयंती को लेकर मंदिर में आकर्षक चोला चढ़ाया गया। दिनभर शहर के अलग-अलग मंदिरों में भक्तों का दर्शन करने के लिए पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। नाहटा चौराहा स्थित बालाजी मंदिर पर महाआरती के बाद शाम तक प्रसादी वितरित हुई। यहां भक्तों की प्रसादी के लिए कतारें लगी रही। वहीं मंदिरों में हवन और अनुष्ठान का दौर भी दिनभर जारी रहा। भक्तों ने मंदिरों में हुए हवन में भाग लेकर मंत्रोच्चार के साथ आहुतियां दी तो कई जगहों पर सुंदरकांड से लेकर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया।

ध्वजा यात्रा निकली, तीन छत्री बालाजी मंदिर पर चढ़ाई
शहर के बस स्टैंड बालाजी मंदिर से तीन छत्री बालाजी मंदिर पर ध्वजा चढाने के लिए एक चल समारोह का आयोजना किया गया। इस चल समारोह में बड़ी संख्या में बालाजी के भक्त शामिल हुए। शहर के बालाजी ग्रुप के तत्वाधान में हनुमान जयंती के अवसर पर ध्वजा यात्रा का आयोजान किया। इसमें बड़ी संख्या में युवा से लेकर अन्य लोग शामिल हुए। ध्वजा यात्रा नेहरू बस स्टैंड स्थित बालाजी मंदिर से शुरू हुई जो शहर के प्रमुख मार्ग सदर बाजार, मंडी गेट, प्रतापगढ़ पुलिया से सत्संग भवन रोड होता हुवा खानपुरा स्थित तीन छत्री बालाजी मंदिर पहुंचा। जहा बालाजी मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई गई। शोभायात्रा में जहा युवा हाथो में ध्वजा लेकर चल रहे थे वही महिलाएं कलश लेकर चल रही थी। चल समारोह में बड़ी में बड़ी संख्या में भक्तजन शामिल हुए। वही डीजे और ढोल की थाप भक्तिी में डूबे महिला पुरुषों में जमकर भजनो पर नृत्य भी किया तो जयकारें लगाए। तीन छत्री बालाजी धाम पर महाआरती की गई।
.................

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.