scriptकरनी इंटरनेशनल स्कूली बसों में नियमों का पालन नहीं होने पर आरटीओ ने 8 बसों के फिटनेस निरस्त | rto news in madsaur | Patrika News

करनी इंटरनेशनल स्कूली बसों में नियमों का पालन नहीं होने पर आरटीओ ने 8 बसों के फिटनेस निरस्त

locationमंदसौरPublished: Jun 28, 2019 12:01:13 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

करनी इंटरनेशनल स्कूली बसों में नियमों का पालन नहीं होने पर आरटीओ ने 8 बसों के फिटनेस निरस्त

patrika

करनी इंटरनेशनल स्कूली बसों में नियमों का पालन नहीं होने पर आरटीओ ने 8 बसों के फिटनेस निरस्त


मंदसौर.
शहर के करनी इंटरनेशनल स्कूली विद्यार्थियों की बसों में नियमों का पालन नहीं होने पर आरटीओ ने ८ बसों के फिटनेस निरस्त कर दिए। पुलिस व आरटीओ द्वारा स्कूली बसों में नियमों के पालन के निर्देश दिए। लेकिन करनी इंटनरनेशल स्कूल की बसों में इन नियमों का पालन नहीं हो रहा था। जो उसे गुरुवार को भारी पड़ा और आरटीओ ने एक साथ ८ बसों पर कार्रवाई करते हुए फिटनेस निरस्त कर दिए। इसके अलावा दो ऑटो में क्षमता से अधिक बच्चें बैठे पाए जाने पर दोनों के चालान काट दिए। शैक्षणीक सत्र की शुरुआत के साथ स्कूली बसों की जांच के शुरु हुए अभियान के दौरान आरटीओ के अमले ने चैकिंग के दौरान यह कार्रवाई की।

स्कूली बच्चों के परिवहन के लिए चलाए जा रहे वाहनों में आरटीओ से लेकर पुलिस द्वारा सत्र की शुरुआत से पहले ही निदे्रश जारी किए तो नियमों के पालन को लेकर को लेकर गाईड लाईन भी बनी, लेकिन स्कूल संचालक तमाम नियमों को ताक पर रख नियमों का पालन नहीं करते हुए वाहन चला रहे है। गुरुवार को आरटीओ का अमला संजीत रोड स्थित करनी इंटरनेशनल स्कूल में बसों की जांच करने पहुंचा तो वहां कई नियम का पालन बसों में नहीं होते दिखा। इस पर मौके पर ही आरटीओ ने अमले को निदे्रश देते हुए बसों के फिटनेस निरस्त करवाने की कार्रवाई की।
इन नियमों का नहीं हो रहा था पालन
आरटीओ ने बताया कि करनी स्कूल में जिन बसों की जांच की गई। उनमें आपातकालीन खिडक़ी के आगे सीट लगी पाई गई। साथ ही बसों में चालू स्थिति में अग्निशमक यंत्र और फस्र्टएडबॉक्स भी नहीं मिलें। बसों के चालक/परिचालक भी यूनिफॉर्म में नहीं मिलें। इसके अलावा स्कूल परिसर के अंदर दो ऑटो इनमें क्षमता से अधिक बच्चें बैठे थे। इन पर ३-३ हजार की चालानी कार्रवाई की गई। साथ ही स्कूल संचालक को सुधार करवाकर तीन दिन में फिटनेस प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

नियम विरुद्ध होने पर की कार्रवाई
वाहनों की जांच के दौरान कई अनियमितताएं व नियमों का पालन नहीं होना पाया। इस पर ८ बसों के फिटनेस निरस्त करने की कार्रवाई की है। स्कूली वाहनों की चैकिंग व विशेषकर बसों को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इसमें जिले की सभी स्कूलों की बसों के साथ वाहनों की जांच चल रही है।-ज्ञानेंद्र वैश्य, आरटीओ
………….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो