script15 दिन में 138 जगह निरीक्षण 125 के लिए सैंपल, अब रिपोर्ट का इंतजार | Samples for 138 spot inspections in 125 days, now awaiting report | Patrika News

15 दिन में 138 जगह निरीक्षण 125 के लिए सैंपल, अब रिपोर्ट का इंतजार

locationमंदसौरPublished: Dec 02, 2019 11:38:20 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

15 दिन में 138 जगह निरीक्षण 125 के लिए सैंपल, अब रिपोर्ट का इंतजार

यूरिया खाद की किल्लत बरकरार,

यूरिया खाद की किल्लत बरकरार,

मंदसौर.
खाद-बीज व कृषि दवाईओं को लेकर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में जिले में १३८ जगह पर अमला निरीक्षण करने पहुंचा और १२५ स्थानों से सैंपल लिए गए। अब जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। विभाग ने सैंपल लेने के लिए जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन सहित अन्य शहरों में सैंपल जांच के लिए भेजे है। इसके अलावा अनियमितताओं को लेकर जो गोदाम-दुकान सील किए गए है। वह अब तक खोले भी नहीं गए है। स्टॉक रजिस्ट्रर में अधिकांश जगहों पर गड़बडिय़ा मिली थी। वहीं यूरिया को लेकर दुकानदारों को कलेक्टर ने दरों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए थे। उनका भी पालन अब तक नहीं हुआ है।

विरोध के बाद थम गई सीलिंग की कार्रवाई
रबी सीजन की शुरुआत के साथ ही यूरिया के लिए मारा-मारी का दौर शुरु हुआ तो बीज भी इस बार किसानों को महंगे दामों पर मिले। ऐसे में प्रदेश स्तर के साथ जिले में भी इन पर नकेले कसने के लिए खाद-बीज व कृषि दवाईयों की दुकानों पर निरीक्षण व कार्रवाई का दौर चला। हालंाकि जिले में सील करने के अलावा कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की गई। खाद विक्रेताओं के कार्रवाई के विरोध में उतर आने के बाद सीलिंग की कार्रवाई भी एक भी नहीं हुई। और सिर्फ सैंपल लेने का ही काम किया गया।

सैंपल व निरीक्षण तक सीमित कार्रवाई
जिले में शासन के निर्देशों के बाद प्रशासन ने रुचि दिखाई और राजस्व अधिकारी भी जांच करने निकलें। १५ से ३० नवंबर तक चले अभियान के दौरान जिले के सभी विकासखंड में स्थित खाद, बीज व कृषि दवाईयों की दुकानों पर टीमें पहुंची और सैंपल लिए। लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों ने जिन दुकानों व गोदामों पर पहुंचकर अनियमितताएं पाए जाने पर सील करने की कार्रवाई की थी। उन पर अब तक आगे कार्रवाई नहीं हुई। वहीं विभाग ने निरीक्षण और सैंपल लेने तक अपनी कार्रवाई को सीमित कर दिया।

रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई करेंगे
पखवाड़े भर में १३८ जगहों पर निरीक्षण करने के साथ १२५ संैपल लिए है। जिसे परीक्षण के लिए लैब में भेजा है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई करेंगे। वहीं जो गोदाम-दुकान सील है। उन्हें दस्तावेज मंगवाए है। उनका परीक्षण कर कार्रवाई करेंगे। -डॉ. अजीतसिंह राठौर, उपसंचालक, कृषि

ट्रेंडिंग वीडियो