शनि जयंती पर भक्तों ने किया तेल का अभिषेक

शनि जयंती पर भक्तों ने किया तेल का अभिषेक

Nilesh Trivedi | Updated: 04 Jun 2019, 11:05:19 AM (IST) Mandsaur, Mandsaur, Madhya Pradesh, India

शनि जयंती पर भक्तों ने किया तेल का अभिषेक


मंदसौर.
शहर सहित जिले में सोमवार को शनि जयंती आस्था व परंपरा के साथ मनाई गई। मंदिरों में शनि को मनाने के लिए किसी ने तेल से अभिषेक किया तो किसी ने काले तिल चढ़ाकर सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की।शनि मंदिरों में दिनभर मनाने के लिए पूजन-अर्चन के साथ भक्ति का दौर चलता रहा। कई जगहों पर महाआरती के साथ भंडारे का भी आयोजन हुआ। जयंती को लेकर शनिदेव का आकर्षक श्रृंगार किया गया। शहर में और जिले के अन्य जगहों पर भी शनि जयंती पर हवन के साथ तेलाभिषेक और महाआरती के साथ प्रसादी का दौर चलता रहा।


खानपुरा शनि मंदिर में हुआ महाप्रसादी का आयोजन
शहर के खानपुरा स्थिति प्राचीन शनि मंदिर पर सोमवार को शनि जयंती के अवसर पर महाप्रसादी का आयोजन हुआ। शनि जयंती को लेकर यहां विभिन्न आयोजन हुए। दर्शनार्थी भगवान की पूजा करने के लिए पहुंचे। सुबह 10 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक महाप्रसादी का आयोजन चलता रहा। श्रद्धालुओं ने यहां पहुंचकर शनि देव कीप्रतिमा के दर्शन व तेलाभिषेक किया। इसके बाद शनि मंदिर परिसर में शनि जयंति को लेकर उत्साह का माहौल देखा गया। मंदिर पर आकर्षक सजावट के साथ ही यहां कई आयोजन किए गए।

बही में भी हुआ हवन
बहीपाश्र्वनाथ.
गांव बही पाश्र्वनाथ में भी शनि जयंती पर हवन हुआ।जयंती को लेकर मंदिर पर श्रद्धालु पहुंचे।सुबह यहां भगवान का अभिषेक हुआ।इसके बाद पंडित शंकर व्यास द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ हवन कराया गया। समंदर सिंह सोनीगरा, भंवरसिंह शक्तावत, जयसिंह बरखेड़ा, भंवरसिंह सोनीगरा के बने सिंह सज्जन सिंह ने हवन में आहुति दी। तथा दोपहर में महिलाओं द्वारा जागरण की गई शाम को डीजे की धुन पर शनि जयंती के झांकी निकाली गई।


शनि जयंती मनाई
बोलिया. गांव में लंकापति हनुमान मंदिर के पास सूर्य मुखी शनि देव महाराज मंदिर समिति द्वारा सोमवार को शनि जयंती का मनाई। पंडित रवि जोशी द्वारा भक्तो को हवन पूजा विधि-विधान के साथ करवाई गई। इस मौके पर दशरथ पाटीदार, सुंदर पाटीदार, राजेंद्र राठौर, कृष्णकांत श्रीवास्तव के साथ बड़ी संख्या में भक्तगण उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned