script

जनमानस को मिल सके शिवना के इतिहास की जानकारी, इसलिए प्रबंध समिति शिवना पर तैयार करेगी बायोपिक

locationमंदसौरPublished: Jun 21, 2019 11:32:07 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

जनमानस को मिल सके शिवना के इतिहास की जानकारी, इसलिए प्रबंध समिति शिवना पर तैयार करेगी बायोपिक

patrika

जनमानस को मिल सके शिवना के इतिहास की जानकारी, इसलिए प्रबंध समिति शिवना पर तैयार करेगी बायोपिक


मंदसौर.
भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के समीप प्रवाहित हो रही शिवना नदी के इतिहास के बारें में शहर व जिले के साथ ही इससे जुड़े गांवों के साथ अन्य लोग भी जान सकें और इसका महत्व समझें। जिससे फिर कोई इस नदी को प्रदूषित करने का काम नहीं करें और हर कोई इसको शुद्ध करने के लिए यहां जुट। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए पशुपतिनाथ मंदिर प्रबंधन समिति शिवना नदी पर बायोपिक तैयार करेगी। इसमें पशुपतिनाथ मंदिर के महत्व के साथ शिवना के महत्व को भी शामिल किया जाएगा।

शिवना की बायोपिक में हर जानकारी होगी समाहित
शिवना नदी पर पशुपतिनाथ प्रबंध समिति द्वारा बायोपिक तैयार की जा रही है। इस बायोपिक के माध्यम से शिवना की उत्पत्ति कहां से हुई। कहां-कहां से बहकर शिवना नदी जा रह है। और इसका संगम किस नदी में और कहा हो रहा है। इन सब बातों के बारे में इस बायोपिक में दिखाया जाएगा। इस बायोपिक के माध्यम से जिले के साथ पूरे विश्व के सभी व्यक्ति शिवना की ऐतिहासिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसी उद्देश्य को लेकर यह बायोपिक तैयार की जा रही है।

राजस्व से लेकर पीडब्ल्यूडी विभाग ने किया श्रमदान
शिवना नदी गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण अभियान में गुरुवार को राजस्व विभाग, पटवारी संघ, पीडब्ल्यूडी विभाग, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, दशपुर लाफ्टर क्लब ने श्रमदान करके शिवना गहरीकरण अभियान में भागीदारी प्रदान की। श्रमदान के माध्यम से नदी से 2 ट्रॉली मलबा निकाला गया। इसमें पोकलेन के माध्यम से 10 डंपर मलबे के निकाल कर बाहर किए गए। श्रमदान अभियान में विशेष तौर पर मानव श्रृंखला बनाते हुए श्रमदान किया गया। जिससे शहरवासी भी शिवना को लेकर जागरुक हो। और शिवना से जुड़े अभियान में शामिल हो। शिवना नदी पर चल रहे अभियान के दौरान शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शिवना के तट पर श्रमदान के साथ-साथ योग भी किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो