scriptशिवना को शुद्ध करने चल रहा अभियान पर दो गंदे नाले के नदी में मिल रहे पानी को नहीं रोक पाई नपा | shivna news in madsaur | Patrika News

शिवना को शुद्ध करने चल रहा अभियान पर दो गंदे नाले के नदी में मिल रहे पानी को नहीं रोक पाई नपा

locationमंदसौरPublished: Jun 28, 2019 12:12:37 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

शिवना को शुद्ध करने चल रहा अभियान पर दो गंदे नाले के नदी में मिल रहे पानी को नहीं रोक पाई नपा

patrika

शिवना को शुद्ध करने चल रहा अभियान पर दो गंदे नाले के नदी में मिल रहे पानी को नहीं रोक पाई नपा


मंदसौर.
एक ओर जहां सामाजिक संगठन एवं विभिन्न विभागों के कर्मचारी एकजुट होकर शिवना के गहरीकरण से लेकर सौंदर्यीकरण के लिए यहां पिछले कई दिनों से श्रमदान कर नदी के अस्तित्व को बचाने के लिए प्रयासरत कर रहे है। वहीं बारिश के बाद दो नालों से गंदा पानी नदी में मिलने से नपा नहीं रोक पाई। श्रमदान कर रहे समिति के सदस्यों ने पूर्व में ही नपा को इस बात से अवगत कराया था। नाली का पानी नदी में मिलने के बाद से यहां श्रमदान कर रहे सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी व सदस्यों में आक्रोश भी बढ़ गया है। अभियान के १३ वे दिन श्रमदानियों ने कलश की सफाई की।

समिति के डॉ रवींद्र पांडे, सामाजिक कार्यकर्ता बंशीलाल टांक, जय भारत मंच के अध्यक्ष राजेश चौहान का कहना है कि वर्षाकाल के पूर्व ही कई बार नगरपालिका प्रशासन को अवगत करा दिया गया था कि नालों में कचरा व गंदगी भरी है। इसके बाद भी उनके द्वारा ध्यान नहीं दिया गया और दोनों नाले गंदे पानी के ओवरफ्लो होकर शिवना नदी में मिल गए। नदी में मिलने से चारों ओर गंदगी ही गंदगी पसर गई। गुरुवार सुबह सामाजिक कार्यकर्ता पांडे एवं समिति के अन्य सदस्यों ने नगरपालिका के स्वास्थ अधिकारी केजी उपाध्याय को मौके पर ले जाकर नाले इससे अवगत कराया। साथ ही बुगलिया खाल में बहाव आने से जलकुंभीबहकर भी नदी में आ गई है।

घाट पर 13 वे दिन भी किया श्रमदान
13 वें दिन चला अभियान में गुरुवार को सुबह शिवना सौंदर्यीकरण एवं संरक्षण अभियान के 13 वें दिन भी घाट पर श्रमदान किया गया। इस दौरान शिवना तट पर मौजूद कलश में भरी गंदगी की सफाई करवाई गई। इस अवसर पर समिति के विनय दुबेला, राजेश चौहान, बंशीलाल टांक, सुरेश भावसार, अजीज उल्लाह खां, सुनील पोरवाल, जगदीश भावसार सहित अन्य कई कार्यकर्ता यहां मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो