शुभ मुहूर्तमें घर पहुंचा सामान, पुष्य नक्षत्र पर चमका बाजार

bhuvanesh pandya

Publish: Oct, 13 2017 09:49:09 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 09:49:10 (IST)

Mandsaur, Madhya Pradesh, India
शुभ मुहूर्तमें घर पहुंचा सामान, पुष्य नक्षत्र पर चमका बाजार

शुभ मुहूर्तमें घर पहुंचा सामान, पुष्य नक्षत्र पर चमका बाजार -

ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, आभूषण, प्रापर्टी व बर्तन बाजार में अच्छी ग्राहकी


मंदसौर.
शहर में शुक्रवार को पुष्य नक्षत्र उत्सव का उल्लास रहा। पुष्य नक्षत्र पर कारोबारियों ने अच्छी ग्राहकी की। ऑटो-मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, आभूषण बाजार, प्रापर्टी व बर्तन बाजार में धन बरसा, यहां खूब खरीदारी हुई। कारोबारियों के अनुसार इस बार फसल बेहतर स्थिति में होने के कारण बाजार में अच्छी- खासी रौनक है, ऐसे में शुक्रवार को जिले में करीब १७ करोड का व्यापार-व्यवसाय हुआ। व्यापारियों के अनुसार इस मुहूर्त में हर छोटी- बड़ी दुकान पर एक-दो या इससे अधिक ग्राहक मौजूद थे। देर रात्रि तक बाजार में भीड़ लगी रही।
बाजार रहे गुलजार
पुष्य नक्षत्र को लेकर व्यापारियों ने सुबह से ही तैयारियां प्रारंभ कर दी थी। शुभ मुहूर्त में ग्राहको ने दुकानों पर पहुंचकर खरीदारी की। शहर के आजाद चौक, सम्राट मार्केट, कालिदास मार्ग, कालाखेत, दयामंदिर रोड, उधमसिंह चौराहा सहित प्रमुख बाजारों में दुकानों पर ग्राहकों का मेला लगा रहा। ऑटोमोबाईल हो या फिर इलेक्ट्रानिक्स, सोना- चांदी आभूषण हो या बर्तन बाजार या फिर कपड़ा बाजार ही क्यों न हो। हर तरफ लोगों की भीड़ देखी गई। ग्राहक शुभ मुहूर्त में खरीदा गया सामान अपने आशियाने में ले गए। इसके अलावा घरो को सजाने वाली सामग्री तथा आर्टिफिशियल ज्वेलरी की भी खूब बिक्री हुई। शुभ मुहूर्त में बही खाता भी खूब बिका। कई लोगों ने धनतेरस पर खरीदी के लिए सामान की पूछ- परख की।
दुपहिया वाहन शो-रूम पर लोगों का मेला
शहर के दुपहिया शो-रुम सहित फोर व्हीलर बाजार में दिनभर खरीदारों व पूछ-परख करने वालों का मेला लगा रहा। कई लोगों ने वाहन खरीदे तो कई लोग ऐसे भी थे जिन्होंने धनतेरस के लिए वाहनों की बुकिंग कराई। कारोबारियों के मुताबिक पुष्य नक्षत्र पर शहर में करीब ३०० वाहनों की बिक्री हुई। जिले के बाजारों में भी शुक्रवार को पुष्य नक्षत्र पर जमकर खरीदारी हुई। दिनभर दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ती रही। खासतौर पर बर्तन बाजारों में खूब खरीदारी हुई। लोगों ने रसोई के आधुनिक सामानों की खूब खरीदी की। वहीं क्राकरी व बर्तनों की भी अच्छी बिक्री हुई। सजावटी सामान भी खूब बिका। शहर सहित जिले भर में कई दुकानों का उद्घाटन भी पुष्य नक्षत्र के शुभ अवसर पर हुआ।
---
कारोबारियों ने कहा...
- इलेक्ट्रानिक्स शो-रुम व्यवसायी मनीष मारु, तुषार अरोरा, दिलीप चंदवानी, विजय गुर्जर एवं होम अप्लाइंसेस व्यवसायी संजय जैन के अनुसार लगभग सभी इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों पर अच्छे ऑफर है। शुक्रवार को पुष्य नक्षत्र पर उम्मीद से अधिक ग्राहकी हुई है।
- दुपहिया शोरुम व्यवसायी त्रिलोकसिंह नारंग, अनिल चौधरी के अनुसार ऑटोमोबाईल बाजार ने इस बार अच्छी गति पकड़ी है। कम डाउन पेंमेंट, अधिक लोन, जीरो प्रोसिसिंग फीस जैसे ऑफर दिए जा रहे है।
- सराफा व्यवसायी मोहनलाल रिछावरा, गौरव तलेरा, विजय मेहता सहित कई व्यापारियों के अनुसार सोने की कीमत ग्राहको की हद में होने के कारण पुष्य नक्षत्र पर ग्राहकी इस बार अच्छी हुई है। आभूषण के छोटे आइटम पर निवेश ज्यादा हुआ है।
- कपड़ा व्यापारी जय डालवानी, सजावटी सामान व्यवसायी अखिलेश सेठिया, फर्नीचर व्यवसायी महेश शर्मा सहित अन्य व्यवसायियों के अनुसार इस बार उम्मीद से अच्छी ग्राहकी हुई है। पिछले वर्षो से तुलना की जाएं तो बाजार ने इस बार बूम किया है। इसका बड़ा कारण फसलों की अच्छी स्थिति है। समय पर फसल कटने एवं भाव अच्छे मिलने के कारण किसान वर्ग में उत्साह होने से बाजार भी चमक गया है। धनतेरस व दीवाली पर और अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद है।
---
इस तरह चमका बाजार-
ऑटो मोबाइल - करीब ३ करोड़
्रप्रॉपर्टी - करीब ४ करोड़
इलेक्ट्रॉनिक - करीब ४ करोड
बर्तन बाजार - करीब १.५ करोड
आभूषण - करीब १ करोड़
अन्य सामान - करीब ३ करोड़
कपड़ा - करीब ३०-४० लाख
(स्त्रोत- कारोबारियों व बाजार जानकारों के अनुसार)
------------------

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned