scriptअब धर्मशाला-रिसोर्ट में डिस्पोजल उपयोग पर नपा लगाएगी बैन | swacha bhart avhina news in madsaur | Patrika News

अब धर्मशाला-रिसोर्ट में डिस्पोजल उपयोग पर नपा लगाएगी बैन

locationमंदसौरPublished: Jun 19, 2019 11:54:11 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

अब धर्मशाला-रिसोर्ट में डिस्पोजल उपयोग पर नपा लगाएगी बैन

patrika

अब धर्मशाला-रिसोर्ट में डिस्पोजल उपयोग पर नपा लगाएगी बैन

मंदसौर.
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अव्वल आने के लिए मंगलवार को लेकर नगर पालिका में प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। इसमें इंजीनियर से लेकर दरोगा की जवाबदेही तय की गई। तो मंदसौर को स्वच्छ करने के लिए मंथन हुआ। गाईड लाईन के अनुसार सभी को प्रशिक्षण दिया गया। शहर में पॉलिथीन और डिस्पोजल के कारण बढ़ रहे प्रदूषण पर सख्ती के साथ इसे रोकने के लिए निर्णय हुए। शहर में तो पॉलिथीन बैन है और इसके उपयोग पर अब जुर्माना नपा वसूलेगी।
वहीं अब धर्मशालाओं से लेकर रिसोर्ट में होने वाले डिस्पोजल के उपयोग पर भी बैन लगाया जाएगा। यहां से निकलने वाली डिस्पोजल भी गंदगी का अहम कारण है। इसके अलावा गंदगी बढ़ाने वाले अन्य बिंदुओं पर भी कंट्रोल किया जाएगा। २०२० में होने वाले सर्वेक्षण में शहर को अव्वल दर्जा दिलाने के लिए अभी से नपा ने काम शुरु कर दिया है।

नपा कार्यालय में प्रशिक्षण व कार्यशाला हुई। इसमें स्वच्छ भारत मिशन उज्जैन संभाग के अभिषेक शर्मा व सुशील कनाते ने नपा अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारी कैसे की जाए और उसमें उच्चतम रैकिंग कैसे प्राप्त की जाए। इस पर जानकारी दी। करीब 4 घंटे तक चले इस प्रशिक्षण सत्र में सीएमओ आरपी मिश्रा, कार्यालय अधीक्षक प्रमोद जैन, नपा सहायक यंत्री सुधीर जैन, उपंयत्रीगण विरल जैन, राजेश उपाध्याय, बीबी गुप्ता, महेश शर्मा, लेखापाल विजय मांदलिया सहित कई कर्मचारीगण उपस्थित थे।

प्रशिक्षण व कार्यशाला में शर्मा व कनाते ने कचरे के निपटान कचरा संग्रहण के वाहनों के रखरखाव प्रदूर्षित पानी के उपयोग, टेचिग ग्राउंड पर की जाने वाली आवश्यक कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। सीएमओं ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मंदसौर नपा को अच्छी रेकिग मिले इसके लिए जनसहयोग आवश्यक है। नपा अधिकारी व कर्मचारीगण स्वच्छ सर्वेक्षण का व्यापक स्तर पर प्रचार करे और आमजनों से स्वच्छता बनाए रखने व सर्वेक्षण से जुडऩे की अपील करे।

यह काम करेगी नपा शहर में
इस मिशन को कारगर बनाने के लिए नपा शहर में जल्द ही स्वच्छ सर्वेक्षण -2020 के लिए स्कुलों, अस्पतालों की रेकिग करेगी। धर्मशालाओं मांगलिक भवनों रिसोर्ट में एक बार में उपयोग होने वाले प्लास्टिक डिस्पोजल को प्रतिबंधित करेगी। नपा सभी घर्मशालाओं रिसोर्ट के संचालकों से डिस्पोजल के उपयोग को प्रतिबंधित कराने की सुचना लगाने को कहेगी। कोई व्यक्ति प्रतिबंधित डिस्पोजल का उपयोग करेगा तो नपा पेनल्टी वसुल करेगी। पेनल्टी के बाद भी डिस्पोजल का करते है तो ५ हजार या उससे वसूलेगी। रिसोर्ट संचालक व हलवाईयों की भी बैठक बुलाएगी। इसमें नपा की कार्रवाई और किए जाने वाले कामों के साथ स्वच्छ मंदसौर के लिए उनकी भूमिका पर उनसे चर्चा की जाएगी। सीएमओ ने बताया कि सर्वेक्षण के लिए व्याव्सायिक क्षै़त्रो का पुन निर्धारण किया जाएगा।
नपा की राजस्व समिति शीघ्र ही इस दिशा में काम करेगी और व्यावसायिक क्षैत्रो की पहचान कर वहां बोर्ड लगाएगी। तथा वहां प्रतिबंधित प्लास्टिक प्रतिबंधित पॉलीथीन का उपयोग रोकेगी। सफाई कर्मचारियों का भी इसके लिए प्रशिक्षण आयोजित करते हुए उन्हें इस सर्वेक्षण की गाईड लाईन के अनुसार काम करने की जानकारी देगी। साथ ही नपा से सफाई के उपकरण व सुरक्षा उपकरण मिलते है उनका उपयोग करना क्यों जरूरी है इससे भी अवगत कराया जाएगा। नपा परिषद सार्वजनिक शौचालयों व मुत्रालयों में बुनियादी सुविधाएं बनाएं जाएंगे। सुलभ शौचालय में जहा रखरखाव व मरम्त की जररूत है। कार्य में लापवाही होती है तो नपा आवश्यक कार्रवाई करेगी। नपा परिषद सर्वेक्षण सेे आमजनो को जोडने हेतु प्रचार-प्रसार भी करेगी।
सीएमओं ने सफाई कार्य का निरीक्षण किया
नपा द्वारा ग्रीष्म ऋतु में बडे नालों व नालियों की सफाई का कार्य किया जाता है जिससे की वर्षा ऋतु में जलभराव की समस्या न हो। नपा द्वारा नगर में इन दिनो बडे नालों व नालियों की सफाई का कार्य किया जा रहा है। इसी को देखने के लिए सीएमओ अमले के साथ पहुंचे। नयापुरा रोड स्थित कोचेट्स कॉम्पलेक्स के सामने वाले नाले की सफाई कार्य किया गया। सीएमओ ने मौके पर पहुंचकर नाले की सफाई कार्य का निरिक्षण किया। साथ ही इस संबंध में नपा कर्मचारियों को निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो